तुम्हारी दिशा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तुम्हारी दिशा
निर्मातारूपाली गुहा
लेखकबॉबी भोंसले, अमित सेनचौधरी
निर्देशकयश चौहान
उद्गम देशभारत
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या400-450
उत्पादन
प्रसारण अवधिलगभग 23 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित22 अगस्त 2004 (2004-08-22) –
10 अगस्त 2006 (2006-08-10)

तुम्हारी दिशा फिल्मफार्म इंडिया द्वारा निर्मित एक भारतीय ड्रामा टेलीविजन श्रृंखला है जिसका प्रीमियर 22 अगस्त 2004 को ज़ी टीवी पर हुआ था। यह दिशा नाम की एक लड़की के जीवन और उन क्षणों पर आधारित है जिन्होंने उसके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया।[1]

कथानक[संपादित करें]

विजयेंद्र और सुहासिनी भोसले ने अपनी दोनों बेटियों दिशा और रानो को बराबर-बराबर की तरह पाला है। हालाँकि, अतीत का एक काला रहस्य दोनों बहनों के बीच दरार पैदा करने का खतरा पैदा करता है। जब सुहासिनी को पता चलता है कि रानो इंदर से प्यार करती है, जबकि इंदर दिशा से शादी करने का इच्छुक है, तो वह बिल्ली को बैग से बाहर निकाल देती है। वह बताती है कि दिशा उनकी जैविक संतान नहीं बल्कि उनके नौकर की संतान है।

एक शक्तिशाली हीरा व्यापारी, दुष्यन्त सहगल उर्फ डीके, दिशा को अपने आभूषण के विज्ञापन के लिए नग्न अवस्था में पोज देने के लिए कहता है। दिशा ने प्रस्ताव ठुकरा दिया। हालाँकि नियति को दिशा के लिए कुछ और ही मंजूर था। विजयेंद्र भोसले एक दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है, जिससे उनका परिवार संकट में पड़ जाता है। दिशा के पास डीके के प्रस्ताव को स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है; हालाँकि, वह शर्त रखती है कि डीके को उससे शादी करनी होगी।

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Krishna, Sonali (18 August 2004). "Tumhari Disha on Zee TV". Indiantelevision.com.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]