तारामीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

तारामीन
Starfish
Fromia monilis (Seastar).jpg
तारामीन की फ़्रोमिया मोनिलिस जाति
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: जंतु
संघ: शूलचर्मी (Echinodermata)
उपसंघ: ऐस्टरोज़ोआ (Asterozoa)
वर्ग: ऐस्टरोइडेआ (Asteroidea)
द ब्लैंवीय, १८३०
टैक्सोनगण

Calliasterellidae
Trichasteropsida[2]
† द्वारा नामांकित कुल विलुप्त हो चुके हैं

तारा मछली इकाइनोडरमेटा संघ का अपृष्ठवंशी प्राणी है जो केवल समुद्री जल में ही पायी जाती है। इसके शरीर का आकार तारा जैसा होता है, शरीर में डिस्क और पांच भुजाएं होती है जो कड़े प्लेट्स से ढंकी रहता हैं। उपरी सतह पर अनेक कांटेदार रचनायें होती हैं। डिस्क पर मध्य में गुदा स्थित होती है। निचली सतह पर डिस्क के मध्य में मुंह स्थित है। भुजाओं पर दो कतारों में ट्यूब फीट होते हैं। प्रचलन की क्रिया ट्यूबफीट के द्वारा होती है तथा पैपुली द्वारा श्वसन की क्रिया होती है। इसकी एक प्रजाति,Gohongaze को जापानी लोग बडे चाव से खाते हैं।[3]

संरचना और जीवन[संपादित करें]

स्टारफ़िश समुद्री अकशेरूकीय जीव हैं। उनके पास आमतौर पर एक केंद्रीय डिस्क और आमतौर पर पांच भुजाएं होती हैं, हालांकि कुछ प्रजातियों में भुजाओं की एक बड़ी संख्या होती है। एबोरल या ऊपरी सतह चिकनी, दानेदार या चमकदार हो सकती है, और अतिव्यापी प्लेटों ढकी होती हैं। कई प्रजातियां लाल या नारंगी रंग के विभिन्न रंगों में चमकीले रंग की होती हैं, जबकि अन्य नीले, भूरे या भूरे रंग की होती हैं। तारामीन में एक हाइड्रोलिक प्रणाली द्वारा संचालित ट्यूब पैर और निचली सतह के केंद्र में एक मुंह होते हैं। वे अवसरवादी शिकारी हैं और ज्यादातर बेन्थिक अकशेरूकीय पर शिकारी हैं। उनके जीवन चक्र जटिल हैं और वे लैंगिक और अलैंगिक दोनों रूप से प्रजनन कर सकते हैं। अधिकांश क्षतिग्रस्त हिस्सों या खोए हुए भुजाओं को पुनः प्राप्त कर सकते हैं और वे रक्षा के साधन के रूप में भुजाओं को बहा सकते हैं।तारामीन, जैसे गेरू समुद्री तारा (पिसास्टर ऑच्रेसस) और रीफ समुद्री तारा (स्टिचस्टर ऑस्ट्रालिस), पारिस्थितिकी में कीस्टोन प्रजाति अवधारणा के उदाहरण के रूप में व्यापक रूप से जाने जाते हैं। ट्रॉपिकल क्राउन-ऑफ-कांट्स तारामीन (एकांथस्टर प्लानि) पूरे इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में प्रवाल का एक भयावह शिकारी है, और उत्तरी प्रशांत समुद्री स्टार को दुनिया की 100 सबसे खराब आक्रामक प्रजातियों में से एक माना जाता है।

स्टारफ़िश के लिए जीवाश्म रिकॉर्ड प्राचीन है, लगभग 45 करोड़ साल पहल के, लेकिन वें विरल है, क्योंकि स्टारफ़िश मृत्यु के बाद विघटित हो जाती है। केवल पशु के अस्थि-पंजर और रीढ़ को संरक्षित होने की संभावना है, जिससे पता लगाना मुश्किल हो जाता है। उनके आकर्षक सममित आकार के साथ, तारामीन ने साहित्य, किंवदंती, डिजाइन और लोकप्रिय संस्कृति में एक भूमिका निभाई है। उन्हें कभी-कभी क्यूरियोस के रूप में एकत्र किया जाता है, डिजाइन में या लोगो के रूप में उपयोग किया जाता है, और कुछ संस्कृतियों में, संभव विषाक्तता के बावजूद, उन्हें खाया जाता है।

एक स्टारफ़िश का जीवनकाल प्रजातियों के बीच काफी भिन्न होता है, आमतौर पर बड़े रूपों में और प्लवक के लार्वा के साथ लंबे समय तक रहता है।

अधिकांश प्रजातियां सामान्य शिकारी हैं, माइक्रोलेग, स्पंज, बिवाल्व्स, घोंघे और अन्य छोटे जानवर खाती हैं।[4] ये काफी गहराई में भी पायी जाती हैं।

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Sweet, Elizabeth (2005-11-22). "Asterozoa: Fossil groups: SciComms 05-06: Earth Sciences". University of Bristol. अभिगमन तिथि 2008-05-07.
  2. Knott, Emily (2004-10-07). "Asteroidea. Sea stars and starfishes". Tree of Life web project. अभिगमन तिथि 2013-05-10. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  3. "Cooking Starfish In Japan". अभिगमन तिथि 2008-05-07.
  4. "SEA STAR: FEEDING, GROWTH, & REGENERATION: ADULT FEEDING". web.archive.org. अभिगमन तिथि 2020-05-31.