तमन्ना हाउस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तमन्ना हाउस
निर्मातामीटरर फिल्म्स
लेखकमोहन आज़ाद
निर्देशकमोहन आज़ाद
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
उत्पादन
निर्मातादिनेश बंसल
प्रसारण अवधिलगभग 23 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित27 जून 2004 (2004-06-27)

तमन्ना हाउस एक थ्रिलर टेलीविजन श्रृंखला है जो ज़ी टीवी चैनल पर प्रत्येक रविवार से बुधवार रात 10 बजे भारतीय मानक समय पर प्रसारित होती है। यह श्रृंखला अगाथा क्रिस्टी के उपन्यासों के लोकप्रिय रहस्यों का एक समान संस्करण है।

सार[संपादित करें]

कहानी एक जोड़े के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है: तमन्ना और दिलीप, जो अपने आसन्न तलाक का जश्न मनाने के लिए एक विचित्र पार्टी आयोजित करने का फैसला करते हैं। इसलिए, यह जोड़ा मेहमानों के खेलने के लिए एक गेम का आयोजन करता है और जो भी गेम जीतेगा उसे तलाक का केस हारने वाले व्यक्ति से 5 करोड़ (50 मिलियन रुपये) मिलेंगे। टकराव तब पैदा होता है, जब तमन्ना पार्टी के लिए कुछ नियम निर्धारित करती है, जैसे कि पार्टी में मेहमानों की संख्या 10 होगी, दिलीप केवल एक व्यक्ति को आमंत्रित कर सकता है, और वह व्यक्ति किसी और को आमंत्रित करेगा, इत्यादि, और यदि दिलीप किसी महिला को आमंत्रित करने के बजाय उस महिला को किसी पुरुष को आमंत्रित करना पड़ता है। पहले तो दिलीप को अपनी पत्नी का विचार पसंद नहीं आया, लेकिन उन्होंने उसके नियमों का पालन करने का फैसला किया, क्योंकि शर्त 5 करोड़ रुपये की है।

सारे नियम-कायदे होने के बाद पार्टी का समय रात 10 बजे आता है। जब जोड़े अपने मेहमानों को देखते हैं तो उत्साहित हो जाते हैं, लेकिन परेशान हो जाते हैं क्योंकि उन्होंने अमीर, उच्च वर्ग के मेहमानों को आमंत्रित किया था, और जो मेहमान पार्टी में आए थे वे निम्न वर्ग के लोग थे, जैसे कि मेहमानों में से एक चोर है और दूसरा चोर है। एक है बार डांसर. लेकिन वे गिरोह के साथ जाने का फैसला करते हैं, लेकिन इससे एक और समस्या खड़ी हो जाती है, क्योंकि शर्त के अनुसार तमन्ना और दिलीप के आमंत्रित मेहमानों की संख्या 10 थी, लेकिन 11 मेहमान आए। अब से मेहमानों में से किसी एक को जाना होगा। दूसरी ओर, खेल शुरू होते ही एक हत्या हो जाती है और पार्टी एक मर्डर मिस्ट्री में तब्दील हो जाती है। अब मेहमान यह जानने को बेताब हैं कि हत्या किसने की?

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]