उपासना सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
उपासना सिंह
UpasanaSingh.jpg
उपासना सिंह २००९ में
जन्म होशियारपुर, पंजाब, भारत
कार्यकाल 1986–वर्तमान
जीवनसाथी नीरज भारद्वाज (शादी 2009)[1]

उपासना सिंह (अंग्रेज़ी: Upasana Singh) एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है जिनका जन्म पंजाब के होशियारपुर क्षेत्र में हुआ था। उपासना सिंह मुख्य रूप से हास्य कला के लिए जानी जाती है। इन्होने अपने फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत १९९७ में जुदाई फिल्म से की थी।[2]इन्होंने सोनी टीवी के और कपिल शर्मा के शो कॉमेडी नाइट्स विद् कपिल में भी अभिनय किया था, उसमें इन्होंने एक बुआ की भूमिका निभाई थी और नादानियाँ में भी एक अहम रोल किया था।[3]यह एक बॉलीवुड अभिनेत्री है जो क्षेत्रीय फिल्मों पंजाबी, राजस्थानी, भोजपुरी और गुजराती में भी कार्य करती है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उपासना सिंह ने २००९ में फिल्म अभिनेता नीरज भारद्वाज से शादी की थी। नीरज भारद्वाज जो कई फिल्मों में कार्य कर चुके है। भारद्वाज ने दूरदर्शन पर कुछ धारावाहिकों में नकारात्मक किरदार निभाया था। इन दोनों ने ऐ-दिल-ऐ नादान धारावाहिक में एक साथ काम किया था उसके बाद शादी की थी।

प्रमुख गुजराती फिल्में[संपादित करें]

उपासना सिंह ने 1989 में रिलीज हुई गुजराती फिल्म "जोड़े रहेजो राज" में गुजराती फिल्म के सुपरस्टार अभिनेता नरेश कनोडिया व रामानंद सागर की रामायण धारावाहिक में सीताजी का पात्र निभानेवाली दीपिका चिखलिया के साथ सेकंड लीड रोल में काम किया था। उपासना सिंह ने इस फिल्म से गुजराती फ़िल्मों में डेब्यू किया था। फिल्म के टाइटल्स में उन्हें "प्रियंका" उपनाम से क्रेडिट दिया गया था। उसके बाद उन्होंने "अमदावाद नो रिक्शावालो" और "परशुराम" जैसी गुजराती फिल्म्स में उपासना सिंह नाम सेही काम किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जून 2017.
  2. "Upasna Singh gets married". NDTV. मूल से 14 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जून 2017.
  3. "Confirmed: Upasana Singh makes a come back to The Kapil Sharma Show". The Times of India. April 13, 2017. मूल से 18 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-04-14.