तन्हा (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
तन्हा
निर्मातानाविद अंतुलान
लेखकहसीना मोईन
निर्देशकसिद्धार्थ सेनगुप्ता
अभिनीतसुषमा सेठ
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्या40
उत्पादन
निर्माताअफ़नान कला
प्रसारण अवधिलगभग 60 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित1999 (1999)

तन्हा एक भारतीय टेलीविजन नाटक है जो 1999 में स्टार प्लस पर प्रसारित हुआ था। यह भारत और पाकिस्तान की संयुक्त प्रस्तुति थी और इसमें साजिद हसन और मरीना खान जैसे शीर्ष पाकिस्तानी कलाकार शामिल थे। शीर्षक गीत के बोल जावेद अख्तर द्वारा रचित थे और धुन राजू सिंह द्वारा तैयार की गई थी। इसे धूप किनारे, तन्हाइयां और अनकही जैसी लोकप्रिय पाकिस्तानी टेलीविजन श्रृंखलाओं की लेखिका हसीना मोईन ने लिखा था। तन्हा एक बहुत लोकप्रिय नाटक था और इसे भारी रेटिंग मिली थी। यह एक भारत-पाक नाटक था और दक्षिण एशिया के लोगों ने इसका आनंद लिया।[1]

सार[संपादित करें]

तन्हा एक मार्मिक पारिवारिक ड्रामा है। सुषमा सेठ एक समकालीन मुस्लिम महिला शकीला बेगम की भूमिका निभाती हैं, जो एक समृद्ध कपड़ा निर्यात उद्योग चलाने वाली विधवा है। वह गतिशील और एक प्रेरणा हैं, जो अपने परिवार को एकजुट रखने का प्रयास करती हैं।

श्रृंखला की शुरुआत परिवार के साथ मिलकर ईद मनाने से होती है। फिर कहानी दिलचस्प और रंगीन पात्रों और उनके बीच की अंतरंगता और पुत्रवत प्रेम को उजागर करती है। सीरीज़ की शूटिंग लखनऊ, अलीगढ़ और भारत के अन्य महत्वपूर्ण शहरों में लोकेशन पर की गई है।

कथानक[संपादित करें]

एक मार्मिक पारिवारिक नाटक, तन्हा एक विधवा (सुषमा सेठ) पर आधारित है, जो अपने परिवार को एक साथ रखने का प्रयास करती है। ढेर सारी समस्याओं और कठिनाइयों का सामना करने के बाद अंत में वह अपने पूरे परिवार को एक साथ रखने में सफल हो जाती है।

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tribuneindia... Film and tv".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]