डॉन ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डॉन ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स
Caesar brandishes an automatic rifle while astride a rearing horse.
Theatrical release poster
निर्देशक Matt Reeves
लेखक
आधारित
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Michael Seresin
संपादक
संगीतकार माइकल जकीनो
निर्माण
कंपनियां
वितरक ट्वेंटिएथ सेंचुरी फ़ॉक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • जून 26, 2014 (2014-06-26) (Palace of Fine Arts)
  • जुलाई 11, 2014 (2014-07-11) (United States)
लम्बाई
130 minutes[1]
देश United States[2][3][4]
भाषा English
लागत $170–235 million[5][6][7]
कुल कारोबार $710.6 million[5]

डॉन ऑफ द प्लैनेट ऑफ द एप्स 2014 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है, जो मैट रीव्स द्वारा निर्देशित और मार्क बॉमबैक और रिक जाफ़ा और अमांडा सिल्वर की लेखन टीम द्वारा लिखित है।[8] राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स (2011) की अगली कड़ी, यह प्लैनेट ऑफ द एप्स रीबूट फ्रेंचाइजी की दूसरी किस्त और कुल मिलाकर आठवीं फिल्म है। इसमें जेसन क्लार्क, गैरी ओल्डमैन, केरी रसेल, टोबी केबेल और कोडी स्मिट-मैकफी के साथ एंडी सर्किस सीज़र की भूमिका में हैं। फिल्म राइज़ की घटनाओं के 10 साल बाद की कहानी है और मानव जीवित बचे लोगों का अनुसरण करती है क्योंकि वे एक घातक महामारी के मद्देनजर जीवित रहने के लिए संघर्ष करते हैं, जबकि सीज़र अपने बढ़ते वानर समुदाय पर नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश करता है जिससे दोनों के बीच चौतरफा युद्ध हो सकता है।

कथानक[संपादित करें]

घातक सिमीयन फ़्लू महामारी फैलने के दस साल बाद,[9] मानव आबादी आनुवंशिक रूप से प्रतिरक्षित 500 में से केवल 1 (.2%) रह गई है। व्यापक सामाजिक पतन के बाद मानव सभ्यता नष्ट हो गई। वायरस द्वारा आनुवंशिक रूप से उन्नत बुद्धि से संपन्न सभी वानरों ने अपने लेफ्टिनेंट मौरिस, रॉकेट, लुका और कोबा के साथ सीज़र के नेतृत्व में मुइर वुड्स राष्ट्रीय स्मारक में एक कॉलोनी स्थापित की है।

मैल्कम के नेतृत्व में मनुष्यों का एक समूह, एक जलविद्युत बांध की तलाश में अनजाने में वानरों के क्षेत्र में प्रवेश करता है जो सैन फ्रांसिस्को में उनके समुदाय को बिजली बहाल करेगा। कार्वर, मैल्कम के समूह का एक सदस्य, एक अप्रत्याशित टकराव में रॉकेट के बेटे ऐश को घायल कर देता है। मैल्कम आगे बढ़ने से रोकने का प्रबंधन करता है, और सीज़र मनुष्यों को छोड़ने का आदेश देता है। कोबा द्वारा प्रेरित किए जाने पर, सीज़र अपनी सेना को ताकत के प्रदर्शन के रूप में मानव समुदाय में लाता है, और घोषणा करता है कि, जबकि वानर युद्ध नहीं चाहते हैं, वे मनुष्यों को अपने क्षेत्र में रहने की मांग करने से पहले, खुद की रक्षा के लिए लड़ेंगे। मैल्कम ने समुदाय के नेता ड्रेफस को वानरों के साथ मेल-मिलाप करने और बांध तक पहुंचने के मिशन के साथ एक छोटी टीम को जंगल में ले जाने का मौका देने के लिए मना लिया। मैल्कम सीज़र के साथ बातचीत करता है कि उन्हें अपने क्षेत्र में एक बांध पर काम करने दिया जाए, और सीज़र उन्हें इस शर्त पर जनरेटर पर काम करने की अनुमति देता है कि वे अपनी बंदूकें सौंप देंगे।

एक साथ काम करते हुए, मैल्कम, उसकी पत्नी ऐली और उसका बेटा अलेक्जेंडर वानरों के साथ जुड़ गए। जब कार्वर के पास छुपी हुई बंदूक रखने का पता चलता है और इस तरह उसे जबरन भेज दिया जाता है, तो नाजुक संघर्ष विराम थोड़ी देर के लिए टूट जाता है। हालाँकि, विश्वास तब बहाल होता है जब ऐली, जो एक नर्स है, सीज़र के छोटे बेटे, कॉर्नेलियस को जन्म देने के बाद सीज़र की पत्नी, कॉर्नेलिया को प्रसवोत्तर बुखार से बचाती है। इस घटना में एहतियात के तौर पर कि वानर हमला कर सकते हैं, ड्रेफस समुदाय को फोर्ट पॉइंट पर छोड़े गए शस्त्रागार से हथियारों से लैस करता है। कोबा, जो प्रयोगशाला परीक्षण विषय के रूप में उसे यातना देने के लिए मनुष्यों से घृणा करता है, शस्त्रागार की खोज करता है और सीज़र का सामना करता है, और उस पर वानरों की तुलना में मनुष्यों की अधिक देखभाल करने का आरोप लगाता है। सीज़र ने जवाब में कोबा को पीटा लेकिन उसे मारने से परहेज किया।

कोबा बाद में शस्त्रागार में लौटता है, दो गार्डों को मारता है, घर लौटता है, और कार्वर को पीट-पीटकर मार डालता है, फिलहाल मनुष्य जनरेटर की मरम्मत करने में सफल हो जाते हैं। वह उनके उत्सव का फायदा उठाकर गुप्त रूप से वानर कॉलोनी में आग लगा देता है, और फिर सीज़र को गोली मार देता है और प्रतीत होता है कि वह झाड़ियों में गिर जाता है। कोबा ने युद्ध को सही ठहराने के लिए सीज़र की मौत और आग के लिए मनुष्यों को फंसाया और कमान अपने हाथ में ले ली, वानर सेना को सैन फ्रांसिस्को ले गया, जहां उन्होंने शस्त्रागार को लूट लिया और मनुष्यों पर पूर्ण पैमाने पर हमला किया। भारी क्षति उठाने के बावजूद, वानर इमारत को तोड़ देते हैं और मनुष्यों को कैद कर लेते हैं क्योंकि ड्रेफस भूमिगत भाग जाता है। निहत्थे मनुष्यों को मारने से इनकार करने पर कोबा ने ऐश को मार डाला और रॉकेट, मौरिस और लुका सहित सीज़र के प्रति वफादार सभी वानरों को कैद कर लिया। मैल्कम का परिवार गंभीर रूप से घायल सीज़र को ढूंढता है और उसे सैन फ्रांसिस्को में उसके पूर्व घर ले जाता है। चिकित्सा आपूर्ति खोजने के लिए बस्ती में वापस घुसने के बाद, मैल्कम का सामना सीज़र के बड़े बेटे ब्लू आइज़ से होता है, जो यह जानने से पहले कि सीज़र अभी भी जीवित है, उसे छोड़ देता है और मैल्कम को उसके पास ले जाता है।

यह जानकर कि यह कोबा ही था जिसने सीज़र को गोली मारी थी, ब्लू आइज़ अपने पिता के साथ फिर से मिला, जो कहता है कि कोबा के विश्वासघात और क्रूरता के कारण उसे पता चला कि वानर और मनुष्य दोनों एक-दूसरे से बहुत अलग नहीं हैं। तीनों समुदाय में लौट आते हैं और कैद किए गए मनुष्यों और वानरों को मुक्त कर देते हैं। वानरों को टावर में ले जाने के बाद, मैल्कम ड्रेफस को ढूंढता है, जिसने सी-4 के साथ टावर के आधार में हेराफेरी की है और खुलासा किया है कि उसके लोगों ने एक सैन्य अड्डे के साथ रेडियो संपर्क बनाया था। सीज़र को फिर से कमान संभालने और टॉवर के शीर्ष पर कोबा से लड़ने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए मैल्कम ने ड्रेफस और उसके लोगों को बंदूक की नोक पर पकड़ लिया। सभी वानरों को मारने के प्रयास में, ड्रेफस ने इमारत को अस्थिर करने के लिए विस्फोटकों में विस्फोट कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। सीज़र ने कोबा को हरा दिया और उसकी मदद करने से इंकार कर दिया क्योंकि वह गिरकर मर गया।

मैल्कम सीज़र को आने वाली मानव सेना के बारे में चेतावनी देता है। यह विश्वास करते हुए कि कोबा द्वारा शुरू किए गए हमले के लिए मनुष्य वानरों को कभी माफ नहीं करेंगे, सीज़र ने लड़ाई शुरू होने से पहले सुरक्षा के लिए उसे अपने परिवार के साथ खाली करने के लिए राजी किया, और वानरों को संबोधित किया क्योंकि वे आगामी युद्ध की तैयारी कर रहे थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "DAWN OF THE PLANET OF THE APES (12A)". 20th Century Fox. British Board of Film Classification. June 25, 2014. मूल से July 14, 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 25, 2014.
  2. "Dawn of the Planet of the Apes (2014)". Lumiere. मूल से June 23, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 14, 2017.
  3. "Dawn of the Planet of the Apes (2014)". American Film Institute. मूल से February 4, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 14, 2017.
  4. "Dawn of the Planet of the Apes (2014)". AllMovie. मूल से July 24, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि July 13, 2017.
  5. "Dawn of the Panet of the Apes". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि March 3, 2021.
  6. "Dawn of the Planet of the Apes (2014)". The Numbers. अभिगमन तिथि August 12, 2022.
  7. https://filmla.com/wp-content/uploads/2017/10/2014_FeatureFilm_study_v10_WEB.pdf
  8. "REVIEW : 'डॉन ऑफ द प्लेनेट ऑफ द एप्स'".
  9. Morrow, Brendan (July 13, 2017). "'War for the Planet of the Apes': What Year Does the Original Take Place?". Heavy. मूल से April 2, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2018.