राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स
The poster says the title of the film on a black background with one of the apes' faces filling the letters. This also includes release information and credits.
Theatrical release poster
निर्देशक Rupert Wyatt
लेखक
आधारित
निर्माता
अभिनेता
छायाकार Andrew Lesnie
संपादक
संगीतकार Patrick Doyle
निर्माण
कंपनियां
वितरक ट्वेंटिएथ सेंचुरी फ़ॉक्स[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अगस्त 5, 2011 (2011-08-05)
लम्बाई
105 minutes[2][3]
देश United States[4][5]
भाषा English
लागत $93 million[3][6]
कुल कारोबार $481.8 million[3]

राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स 2011 की अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन फिल्म है,[7] जो रूपर्ट व्याट द्वारा निर्देशित और रिक जाफ़ा और अमांडा सिल्वर की लेखन टीम द्वारा लिखी गई है।[8] यह प्लैनेट ऑफ़ द एप्स फ़िल्म श्रृंखला का रीबूट है और कुल मिलाकर इसकी सातवीं किस्त है।[9] फिल्म में एंडी सर्किस ने सीज़र की भूमिका निभाई है, उनके साथ जेम्स फ्रेंको, फ्रीडा पिंटो, जॉन लिथगो, ब्रायन कॉक्स, टॉम फेल्टन और डेविड ओयेलोवो हैं। फिल्म में, सीज़र, एक चिंपांज़ी जिसे आनुवंशिक रूप से विलियम रोडमैन (फ्रेंको) द्वारा बढ़ाया और बड़ा किया गया था, कैद में रहने से अंततः मानवता के खिलाफ एक वानर विद्रोह का नेतृत्व करता है।

राइज़ ऑफ़ द प्लैनेट ऑफ़ द एप्स ने पहली बार 2006 में विकास में प्रवेश किया जब जाफ़ा और सिल्वर ने एक विशिष्ट स्क्रिप्ट लिखी और इसे मूल फिल्म श्रृंखला के निर्माताओं और वितरकों, 20वीं सेंचुरी फॉक्स को बेच दिया। 2009 के अंत तक फ्रेंको, सर्किस और व्याट को काम पर रखने तक उत्पादन में संघर्ष हुआ, और मुख्य फोटोग्राफी जुलाई 2010 में शुरू हुई और सितंबर में वैंकूवर, सैन फ्रांसिस्को और ओहू सहित फिल्मांकन स्थानों के साथ समाप्त हुई। वानरों को वेटा डिजिटल द्वारा कमीशन किए गए व्यापक दृश्य प्रभावों और प्रदर्शन कैप्चर का उपयोग करके बनाया गया था।

कथानक[संपादित करें]

सैन फ्रांसिस्को में, फार्मास्युटिकल केमिस्ट विल रोडमैन ने अल्जाइमर रोग का इलाज खोजने के लिए बायोटेक्नोलॉजी कंपनी जेन-सिस में चिंपैंजी पर वायरल-आधारित दवा ALZ-112 का परीक्षण किया। ALZ-112 ब्राइट आइज़ नाम के चिंपैंजी को दिया जाता है, जिससे उसकी बुद्धिमत्ता में काफी वृद्धि होती है। हालाँकि, दवा के लिए विल की प्रस्तुति के दौरान, ब्राइट आइज़ को उसके पिंजरे से बाहर निकाल दिया जाता है, वह उग्र हो जाता है, और उसे गोली मार दी जाती है। विल के वरिष्ठ स्टीवन जैकब्स ने परियोजना को समाप्त कर दिया और चिंपैंजी को इच्छामृत्यु दे दी। हालाँकि, विल के सहायक रॉबर्ट फ्रैंकलिन ने खुलासा किया कि ब्राइट आइज़ के गुस्से का कारण यह था कि उसने हाल ही में बच्चे को जन्म दिया था। विल अनिच्छा से शिशु चिंपैंजी को अपने अंदर ले लेता है और अंततः उसका नाम सीज़र रख देता है। ALZ-112 के संपर्क में आने के बाद पता चला कि सीज़र को अपनी माँ की बुद्धिमत्ता विरासत में मिली है, विल ने उसे पालने का फैसला किया। तीन साल बीत गए, और सीज़र अत्यधिक बुद्धिमान हो गया; वह सांकेतिक भाषा के माध्यम से संवाद कर सकता है। विल प्राइमेटोलॉजिस्ट कैरोलिन अरान्हा के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू करता है। विल और कैरोलिन सीज़र को मुइर वुड्स राष्ट्रीय स्मारक के रेडवुड जंगल से परिचित कराते हैं ताकि वह घूम सके। इस बीच, विल अपने पिता, चार्ल्स का इलाज ALZ-112 से करता है, जिससे उसकी संज्ञानात्मक क्षमता बहाल हो जाती है।

पांच साल बाद, सीज़र, जो अब वयस्कता में प्रवेश कर रहा है, दुनिया में अपनी उत्पत्ति और स्थान पर सवाल उठाता है। चार्ल्स की स्थिति वापस आ गई क्योंकि उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली ALZ-112 के प्रति प्रतिरोधी हो गई। भ्रमित चार्ल्स का बचाव करते समय सीज़र एक आक्रामक पड़ोसी डगलस हन्सिकर को घायल कर देता है। स्थानीय पशु नियंत्रण सेवा बाद में उसे वानर आश्रय में ले जाती है। सीज़र को अल्फ़ा चिंपैंजी, रॉकेट और मुख्य रक्षक, डॉज लैंडन द्वारा पीड़ा दी जाती है। हालाँकि, सीज़र मौरिस से दोस्ती करता है, जो एक पूर्व सर्कस ऑरंगुटान है जो सांकेतिक भाषा भी जानता है। सीज़र अपने पिंजरे का ताला खोलना सीखता है, और सामान्य क्षेत्र तक निःशुल्क पहुँच प्राप्त करता है। गोरिल्ला बक की सहायता से सीज़र अल्फ़ा की स्थिति का दावा करता है। इस बीच, जैकब्स ने दवा के अधिक शक्तिशाली गैसीय संस्करण, एएलजेड-113 के विकास को मंजूरी दे दी, जब विल ने उसे बताया कि यह बुद्धि में सुधार कर सकता है। विल अपने पिता के लिए दवा घर ले जाता है, लेकिन चार्ल्स आगे इलाज कराने से इनकार कर देता है और रातों-रात मर जाता है। कोबा नामक बोनोबो पर दवा का परीक्षण करने का प्रयास करने के बाद, फ्रैंकलिन गलती से ALZ-113 के संपर्क में आ गया और बीमार हो गया। जोखिमों के बावजूद, जैकब्स ने परीक्षण जारी रखने का आदेश दिया और परिणामस्वरूप विल ने अपना पद छोड़ दिया।

विल को उसके घर पर चेतावनी देने का प्रयास करते हुए, फ्रैंकलिन ने हन्सिकर पर खून छींक दिया और बाद में उसे मृत पाया गया। विल सीज़र को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करता है, लेकिन सीज़र रुकने का फैसला करता है और विल के घर से ALZ-113 कनस्तर चुरा लेता है और आश्रय में अन्य वानरों की बुद्धिमत्ता को बढ़ाता है। जब डॉज उसे अपने पिंजरे में वापस लाने का प्रयास करता है, तो सीज़र बताता है कि वह बोल सकता है; वह लड़ता है और वानरों को मुक्त करते समय गलती से डॉज को मार देता है। वानर भाग गए, कोबा और जेन-सिस के शेष वानरों को रिहा कर दिया, और सैन फ्रांसिस्को चिड़ियाघर से अतिरिक्त वानरों को मुक्त कर दिया। लड़ाई तब शुरू होती है जब वानर रेडवुड जंगल में भागने की कोशिश में गोल्डन गेट ब्रिज पर पुलिस नाकाबंदी को पार करते हुए लड़ते हैं। सीज़र को बचाने के लिए, बक ने एक हेलीकॉप्टर को गिराने के लिए खुद को बलिदान कर दिया। कोबा ने हेलीकॉप्टर को सैन फ्रांसिस्को खाड़ी में धकेल दिया, जबकि जैकब्स अभी भी अंदर थे।

जैसे ही वानर जंगल में अपना रास्ता खोजते हैं, विल उन्हें ढूंढ लेता है और सीज़र को चेतावनी देता है कि मनुष्य उनका शिकार करेंगे, और उससे घर लौटने की भीख मांगते हैं। सीज़र ने उसे गले लगाया और कहा कि वह घर पर है। विल सीज़र की इच्छाओं को स्वीकार करता है और वानर जंगल में अपनी नई जीवनशैली अपनाते हैं। इस बीच, हुन्सिकर, जो अब ALZ-113 से संक्रमित है, अपनी उड़ान के लिए सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आता है। वह अंततः पूरे ग्रह पर वायरस (सिमियन फ़्लू) फैलाता है, जिससे एक घातक महामारी फैल जाती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "AFI|Catalog".
  2. "Rise of the Planet of the Apes (12A)". British Board of Film Classification. मूल से July 17, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2019.
  3. "Rise of the Planet of the Apes". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि March 3, 2021.
  4. "LUMIERE: Rise of the Planet of the Apes". Lumiere. मूल से June 24, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 28, 2016.
  5. "Rise of the Planet of the Apes (2011)". AllMovie. अभिगमन तिथि July 13, 2017.
  6. "Rise of the Planet of the Apes (2011)". The Numbers. अभिगमन तिथि 12 August 2022.
  7. "Planet Of The Apes: 56 साल पुरानी है 'एप्स' की ये फ्रेंचाइजी, जानें- कब हुई रीबूट ट्रिलॉजी की शुरुआत?".
  8. Lussier, Germain (April 14, 2011). "Collider Visits The Set of Rise of the Planet of the Apes; Plus Video Blog". Collider. मूल से April 17, 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 28, 2019.
  9. "Planets of the Apes Trilogy". Fox Movies.