डेथ रेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डेथ रेस
निर्देशक Paul W. S. Anderson
निर्माता
पटकथा Paul W. S. Anderson
कहानी Paul W. S. Anderson
आधारित Death Race 2000 
द्वारा: Roger Corman
अभिनेता
संगीतकार Paul Haslinger
छायाकार Scott Kevan[1]
संपादक
  • Niven Howie
  • David Kern (add)
  • Dallas Puett (add)[1]
स्टूडियो
वितरक Universal Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 22, 2008 (2008-08-22)
समय सीमा 111 minutes
देश United States
Germany
United Kingdom[1]
भाषा English
लागत $45 million[2]
कुल कारोबार $76 million[2]

डेथ रेस एक 2008 की एक्शन थ्रिलर फिल्म है [2] जो पॉल डब्लूएस एंडरसन द्वारा सह-निर्मित, लिखित और निर्देशित है। इसमें जेसन स्टैथम, टायरेज गिब्सन, इयान मैकसेन और जोन एलेन शामिल हैं ।

हालांकि, 1975 की फिल्म डेथ रेस 2000 की रीमेक के रूप में संदर्भित (समीक्षा और विपणन सामग्री में इब मेल्शियोर की लघु कहानी "द रेसर" पर आधारित), निर्देशक पॉल डब्लूएस एंडरसन ने डीवीडी कमेंटरी में कहा कि उन्होंने फिल्म के बारे में कुछ सोचा एक प्रीक्वल का ।

2002 के बाद से एक रीमेक का विकास हुआ था, हालांकि शुरुआती पटकथाओं की अस्वीकृति से उत्पादन में देरी हुई थी, फिर पैरामाउंट पिक्चर्स और निर्माता जोड़ी टॉम क्रूज और पाउला वैगनर के बीच विवाद के बाद टर्नअराउंड में रखा गया था (बाद में फिल्म में क्रूज़ के बिना निर्माता था) । यूनिवर्सल स्टूडियो द्वारा डेथ रेस का अधिग्रहण किया गया था, और एंडरसन ने लिखने और निर्देशन करने के लिए इस परियोजना को फिर से जोड़ा। मॉन्ट्रियल में फिल्मांकन अगस्त 2007 में शुरू हुआ और पूरा हुआ प्रोजेक्ट 22 अगस्त 2008 को जारी किया गया। फिल्म को आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिली।

श्रृंखला में तीन प्रत्यक्ष-वीडियो फिल्में तब रिलीज़ की गईं: डेथ रेस 2 (2010), डेथ रेस 3: इन्फर्नो (2013) और डेथ रेस: बियॉन्ड एनार्की (2018)।

संक्षेप[संपादित करें]

पूर्व-चुनाव जेन्सेन एम्स हमारे औद्योगिक-औद्योगिक दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक कुख्यात जेल के वार्डन द्वारा मजबूर किया जाता है: एक कार दौड़ जिसमें कैदियों को जीत के लिए सड़क पर एक दूसरे को मारना और मारना चाहिए।

कास्ट[संपादित करें]

  • जेन्सन गार्नर एम्स के रूप में जेसन स्टैथम, एक भ्रामक-आरोपी सजायाफ्ता कैदी को अखाड़े में गाड़ी चलाने के लिए मजबूर किया गया, जो उससे पहले आए आदमी से " फ्रेंकस्टीन " नाम ले रहा था। वह दौड़ में 2 रेसर्स (ट्रैविस कोल्ट और स्लोवो पचेंको) को मारता है। [3] [4]
  • जोआन एलन क्लेयर हेनेसी के रूप में, साधु जेल वार्डन जो डेथ रेस के नियंत्रक हैं।
  • जोसेफ मेसन (उर्फ) के रूप में टायरिस गिब्सन मशीन गन जो), एक सोशोपथिक रेसर जो जेल से भागने के साधन के रूप में डेथ रेस का उपयोग करता है। वह अकेले अपने नाविकों को मारने की आदत के कारण या दौड़ के दौरान मरने की वजह से पुरुष नाविकों का उपयोग करता है। उन्होंने तीन रेस जीती हैं, 16 रैसलरों (हेक्टर ग्रिम सहित) को मार दिया है और जीतना चाहते हैं इसलिए वह मियामी के लिए रवाना हो सकते हैं।
  • कोच, फ्रेंकस्टीन के वफादार हेड मैकेनिक और एक स्वैच्छिक कैदी के रूप में इयान मैकसेन, क्योंकि उन्हें लगता है कि बाहर की दुनिया पर्याप्त योग्य नहीं है।
  • केस के रूप में नताली मार्टिनेज, फ्रेंकस्टीन के नाविक। अपने पति की हत्या करने के आरोप में, एक अपमानजनक पुलिस, उसके पास सेवा करने के लिए कुछ साल बचे हैं और उसे फ्रेंकस्टीन (नाइल्स यॉर्क) की कार में तोड़फोड़ करने के बदले में रिहाई के कागजात दिए गए थे। [5] फिल्म के अंत के दृश्य में, वह अब जेन्सेन की प्रेम रुचि के रूप में देखी जाती है।
  • मैक्स रयान स्लोवो पचेंको के रूप में, एक रूसी प्रतिद्वंद्वी चालक, जिसके साथ एम्स कई बार झड़प करता है (जिसने एम्स की पत्नी को भी मार डाला और इसके लिए उसे फंसाया)। वह जेल में आर्यन ब्रदरहुड का नेता है। उसने दो रेस जीती हैं और नौ रैसलरों को मार दिया है।
  • जेसन क्लार्क, श्री टी। उलरिच, हेनेसी के दूसरे इन-कमांड और सैडिस्टिक जेल गार्ड के रूप में ।
  • फ्रेडरिक कोएलेर लिस्ट्स के रूप में, फ्रेंकस्टीन के गड्ढे चालक दल के एक और सदस्य और एक बाध्यकारी डेटा कलेक्टर। वह अपनी अपमानजनक मां की हत्या के आरोप में जेल में है।
  • गनर, फ्रेंकस्टीन की कार की मरम्मत करने वाले के रूप में जैकब वर्गास ।
  • ट्रैविस कोल्ट के रूप में जस्टिन मदर, एक बदनाम पूर्व- NASCAR ड्राइवर जिसने रेस जीतकर अपने करियर का पुनर्निर्माण करना चाहा। उन्होंने दो रेस जीती हैं और पांच रैसलरों को मार दिया है।
  • हेक्टर ग्रिम (उर्फ द ग्रिम रीपर) के रूप में रॉबर्ट लासेर्डो, दौड़ में एक प्रमाणित मनोरोगी है जो हेनेसी से प्यार करता है और उसकी पूजा करता है (उसे मृत्यु के हिंदू देवता का अवतार मानते हैं)। उसने तीन दौड़ जीती हैं और दौड़ में 15 लोगों (सिआद सहित) को मार डाला है।
  • रॉबिन शॉ 14K के रूप में, दसवीं पीढ़ी के ट्रायड सदस्य, बिजनेस स्कूल में भेजा गया, जो एमआईटी से डिग्री रखता है। उसने दो रेस जीती हैं और सात रैसलरों को मार डाला है; उसने डेथ मैच में 14 सेनानियों को मार डाला।
  • डेथ रेस के इतिहास में सबसे लोकप्रिय ड्राइवर, नाइल्स यॉर्क / फ्रेंकस्टीन के रूप में डेविड कैराडाइन । ( कैमियो वॉइस-ओवर, मूल 1975 की फ़िल्म डेथ रेस 2000 में फिर से उभरने वाली भूमिका। ) वह एक बड़ी आग में घायल होने के कारण मास्क पहनता है। वह वास्तव में दूसरे फ्रेंकस्टीन हैं।

उत्पादन[संपादित करें]

मार्च 2005 में, एलियन बनाम की सफलता के बाद प्रीडेटर (2004), निर्देशक पॉल डब्लूएस एंडरसन ने खुलासा किया कि वह डेथ रेस 2000 (1975) की रीमेक का निर्देशन कर रहे थे जो जेएफ लॉटन की एक स्क्रिप्ट के आधार पर पैरामाउंट पिक्चर्स में डेथ रेस 3000 का हकदार था। रीमेक का निर्माण निर्माता जोड़ी टॉम क्रूज और पाउला वैगनर द्वारा किया जाएगा। एंडरसन ने रीमेक को पहली फिल्म पर एक दरार बताया। “यह बिल्कुल भी रीमेक नहीं है। पहली फिल्म अमेरिका-भर की दौड़ थी। यह एक विश्वव्यापी दौड़ होगी। और यह भविष्य में और अधिक निर्धारित है, इसलिए कारें और भी अधिक भविष्य हैं। तो आपको रॉकेट, मशीन गन, बल के क्षेत्र वाली कारें मिली हैं; कारें जो अलग हो सकती हैं और फिर से बन सकती हैं, थोड़ा ट्रांसफॉर्मर जैसा। वे कारें जो अदृश्य हो जाती हैं, "निर्देशक ने समझाया। [6] Comingsoon.net ने बताया कि "पॉल ने अपनी फिल्म को लगभग किसी चीज की तरह प्रीक्वल के रूप में देखा था; लगभग डेथ रेस की उत्पत्ति", [7] हालांकि फिल्म को मुख्य रूप से समीक्षाओं और विपणन सामग्रियों में रीमेक के रूप में संदर्भित किया गया है।

दो साल बाद, डेथ रेस 2000 के निर्माता रोजर कोरमैन ने विस्तार से बताया कि उन्होंने निर्माता टॉम क्रूज के साथ एक विकल्प समझौता किया था, और यह कि क्रूज़ मुख्य भूमिका को चित्रित करेंगे। निर्देशक ने कहा कि क्रूज पहले दो पटकथाओं के साथ खुश नहीं थे और तीसरे एक पर काम चल रहा था। [8] जून 2006 में, निर्माता जेरेमी बोल्ट ने बताया कि एंडरसन डेथ रेस 2000 के रीमेक को रेजिडेंट ईविल: एक्सटिंक्शन (2007) को पूरा करने के बाद निर्देशित करेंगे। निर्माता ने रीमेक के नए स्वर का वर्णन किया: "हमने मूल रूप से वास्तविकता टेलीविजन का विचार लिया है और इसे बीस साल बढ़ाया है। तो यह निश्चित रूप से समाज और विशेष रूप से रियलिटी टेलीविजन पर एक टिप्पणी है, लेकिन यह मूल रूप में उतना पैरोडी या व्यंग्य नहीं है। यह अधिक सीधा है। " [9] अगले अगस्त, पैरामाउंट ने क्रूज़ / वैगनर प्रोडक्शंस के साथ अपने रिश्ते को समाप्त कर दिया और डेथ रेस को टर्नअराउंड में रखा गया। रिपोर्टों के अनुसार, जब इस परियोजना की खोज की गई थी, तब यूनिवर्सल स्टूडियो ने इसका अधिग्रहण किया था। क्रूज और वैगनर ने निर्माता के रूप में अपनी भूमिकाओं को फिर से शुरू किया, और एंडरसन फिल्म को लिखने और निर्देशित करने के लिए लौट आए। [10]

अप्रैल 2007 में, अभिनेता जेसन स्टैथम ने डेथ रेस में अभिनय करने के लिए बातचीत शुरू की, जिसमें उत्पादन देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में शुरू हुआ। [10] एंडरसन ने बताया कि डेथ रेस एक जेल में होगी, और यह फिल्म अपने पूर्ववर्ती की तरह "सुपर हिंसक" होगी। "इसमें मूल की छोटी गूँज है - बहुत सारे लोग नीचे भाग जाते हैं, लेकिन अंक प्रणाली होने के बजाय, जिसका वैसे भी कोई भुगतान नहीं था, यह एक शुद्ध दौड़ है। यह ग्लेडिएटर की तरह है, आखिरी व्यक्ति के साथ - या ड्राइविंग, जीत, "निर्देशक ने समझाया। [11] मॉन्ट्रियल में डेथ रेस पर फिल्मांकन अगस्त 2007 में शुरू हुआ। [4] जेल दृश्य को मॉन्ट्रियल के उत्तर में लावल में "ले विएक्स पेन" डे सेंट-विंसेंट-डी-पॉल में फिल्माया गया है।

रिसेप्शन[संपादित करें]

अहमियतभरा जवाब[संपादित करें]

फिल्म ने आम तौर पर आलोचकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की। [12] समीक्षा एग्रीगेटर रॉटन टोमैटो इसे 159 आलोचकों की समीक्षाओं के आधार पर 42% रेटिंग और 4.79 / 10 की औसत रेटिंग देता है। वेबसाइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में कहा गया है, "माइंडलेस, हिंसक और बिजली से चलने वाली, डेथ रेस एक खाली एक्शन रोमप से थोड़ी अधिक है।" [13] मेटाक्रिटिक 23 आलोचकों की समीक्षाओं के आधार पर 100 में से 43 की रेटिंग की रिपोर्ट करता है, जो "मिश्रित या औसत समीक्षा" दर्शाता है। [14] ओपनिंग वीकेंड के दौरान CinemaScore द्वारा किए गए ऑडियंस ने फिल्म को ए + से एफ। [15] तक के पैमाने पर "बी +" का औसत ग्रेड दिया।

वैराइटी के रॉबर्ट कोएहलर ने डेथ रेस को "धातु जैसा कठोर और गूंगा" कहा और डेथ रेस 2000 के हास्य को हटाने के लिए इसकी आलोचना की। [16] शिकागो सन-टाइम्स के रोजर एबर्ट ने फिल्म को चार में से चार स्टार दिए (इसे आम लोगों सहित सभी इंद्रियों पर हमला कहा गया)। [17] एवी क्लब के कीथ फिप्स ने कहा कि फिल्म "उन लोगों के लिए आदर्श है जो कारों के एक गुच्छा को एक-दूसरे को उड़ाते हुए देखना चाहते हैं, बिना यह सब सोचने के लिए।" [18] ऑस्टिन क्रॉनिकल के मार्क सैवलोव ने डेथ रेस को "सभी समय के सबसे उबाऊ ड्रग्स में से एक" कहा। [19]

सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल के पीटर हार्टलैब ने फिल्म को "एक बीमार और गंभीर रूप से घायल रीमेक" कहा। [20] न्यूयॉर्क डेली न्यूज के एलिजाबेथ वेत्ज़मैन ने फिल्म को डेढ़ स्टार (चार में से) दिया, इसे "जंक" कहा और कहा कि "पीछा बहुत अच्छा है, लेकिन देखने के लिए और कुछ नहीं है।" [21] द न्यू यॉर्क टाइम्स के नाथन ली से एक सकारात्मक समीक्षा आई, जिन्होंने कहा कि "फिल्म वैध रूप से चिकना है, प्रामाणिक रूप से गंदा है, जो देखने में सब कुछ बर्बाद करने के लिए पुराने जमाने की समझदारी के साथ है।" [22] रील व्यू के जेम्स बेरार्डिनेली ने डेथ रेस को ढाई स्टार (चार में से) का स्कोर बताते हुए कहा कि "यह कमजोर है जब यह कथानक, चरित्र और अभिनय जैसी चीजों की बात आती है, लेकिन यह आंत संबंधी प्रतिक्रियाओं को भड़काने में बहुत अच्छा है।" [23]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने $ 75,677,515 की कमाई की, जिसमें से $ 36,316,032 उत्तरी अमेरिका की थी। [2]

रिलीज़[संपादित करें]

यह फिल्म मूल रूप से 26 सितंबर, 2008 को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन इसे 22 अगस्त, 2008 को स्थानांतरित कर दिया गया। [24]

होम मीडिया[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में 21 दिसंबर, 2008 को डीवीडी और ब्लू-रे जारी किए गए थे। [25] एक अनरेटेड संस्करण भी जारी किया गया था। फिल्म के ब्लू-रे संस्करण में फिल्म की डिजिटल कॉपी है। डीवीडी कमेंट्री में, एंडरसन ने रीमेक से अधिक प्रीक्वेल के रूप में फिल्म के अपने विचार पर विस्तार से बताया।

संगीत[संपादित करें]

डेथ रेस का स्कोर पॉल हैसलिंगर द्वारा तैयार किया गया था और इसका संचालन टिम डेविस ने किया था। हस्लिंगर ने अपने स्कोर का स्ट्रिंग भाग हॉलीवुड स्टूडियो सिम्फनी के साथ सोनी स्कोरिंग स्टेज पर रिकॉर्ड किया। [26]

साउंडट्रैक 19 अगस्त, 2008 को जारी किया गया था। [27]

प्रीक्वल और सीक्वल[संपादित करें]

फिल्म के बाद दो डायरेक्ट-टू-वीडियो प्रीक्वल फिल्में डेथ रेस 2 (2010) और डेथ रेस 3: इन्फर्नो (2013) हैं; इस फिल्म से पहले दोनों जगह ली गई थी और दक्षिण अफ्रीका में फिल्माई गई थी। फिल्मों का निर्देशन रोएल रेने द्वारा किया गया था, और स्टार ल्यूक गोस, तनीत फीनिक्स, डैनी ट्रेजो और विंग रैम्स सभी प्रीक्वेल में दिखाई दिए। सूची और 14K केवल वापसी वाले पात्र हैं और क्रमशः फ्रेडरिक कोहलर और रॉबिन शॉ द्वारा चित्रित किया गया है। चौथी फिल्म पहली फिल्म का सीक्वल है, जिसका शीर्षक डेथ रेस: बियॉन्ड एनार्की (2018) है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Death Race (2008)". British Film Institute. मूल से 16 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 30, 2018.
  2. "Death Race (2008)". Box Office Mojo. मूल से 22 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 21, 2010.
  3. "First Look: Death Race Battle Scene". Worst Previews. May 28, 2008. मूल से 16 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 30, 2008.
  4. Borys Kit (August 8, 2007). "Buckle up: Allen joins Uni's 'Race'". The Hollywood Reporter. मूल से September 30, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  5. Borys Kit (August 21, 2007). "The 'Race' is on for Martinez". The Hollywood Reporter. मूल से October 1, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  6. Patrick Lee (March 18, 2002). "Paul W.S. Anderson reanimates a game group of zombies in Resident Evil". Sci Fi Wire. मूल से October 14, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  7. Tom Tinneny (June 3, 2008). "Death Race: The Set Visit!". Comingsoon.net. मूल से 28 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 4, 2010.
  8. Calum Waddell. "August 17: Roger Corman's DEATH RACE 3000 update". Fangoria. मूल से October 24, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  9. Stax (June 28, 2006). "Castlevania, Death Race Buzz". IGN. मूल से 17 दिसंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  10. Borys Kit (April 23, 2007). "Statham in 'Death Race' driver's seat". The Hollywood Reporter. मूल से August 15, 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  11. "Paul WS Anderson talks Death Race". Total Film. July 31, 2007. मूल से 26 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 13, 2007.
  12. Magid, Annette M. (2015). Apocalyptic Projections: A Study of Past Predictions, Current Trends and Future Intimations as Related to Film and Literature. United Kingdom: Cambridge Scholars Publishing. पृ॰ 27. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4438-7237-9.
  13. "Death Race". Rotten Tomatoes. मूल से 23 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 24, 2020.
  14. "Death Race". Metacritic. मूल से 29 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 3, 2018.
  15. "Official website". CinemaScore. मूल से July 22, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 28, 2017.
  16. Robert Koehler (August 21, 2008). "Death Race review". Variety.
  17. Death Race review Archived 14 अक्टूबर 2012 at the वेबैक मशीन., Roger Ebert, Chicago Sun-Times
  18. Death Race review Archived 11 दिसम्बर 2008 at the वेबैक मशीन., Keith Phipps, The A.V. Club The Onion
  19. Death Race review Archived 24 मार्च 2010 at the वेबैक मशीन., Marc Savlov, Austin Chronicle
  20. Death Race review Archived 11 सितंबर 2008 at the वेबैक मशीन., Peter Hartlaub, San Francisco Chronicle
  21. Death Race review Archived 11 फ़रवरी 2011 at the वेबैक मशीन., Elizabeth Weitzman, New York Daily News
  22. Death Race review Archived 23 जून 2012 at the वेबैक मशीन., Nathan Lee, The New York Times
  23. Death Race review Archived 10 अगस्त 2014 at the वेबैक मशीन., James Berardinelli, ReelViews
  24. "Death Race Rescheduled for this Summer". ComingSoon.net. मूल से 3 सितंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 11, 2008.
  25. "Death Race (2008)". videoeta.com. 2013. मूल से 15 April 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 June 2013.
  26. Dan Goldwasser (August 1, 2008). "Paul Haslinger scores Death Race". मूल से 12 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 1, 2008.
  27. https://www.amazon.com/dp/B001DWGBYI

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]