डियर कॉमरेड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डियर कॉमरेड

फ़िल्म का पोस्टर
निर्देशक भरत कम्मा[1]
निर्माता नवीन येरनेनी
वाई. रवि शंकर
मोहन चेरुकुरी
यश रंगिनेनी
अभिनेता विजय देवरकोंडा
रश्मिका मंदाना
श्रुति रामचंद्रन
छायाकार सुजीत सारंग
संपादक श्रीजीत सारंग
संगीतकार जस्टिन प्रभाकरन
निर्माण
कंपनी
मिथ्री मूवी मेकर्स
वितरक बिग बेन सिनेमा
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 26 जुलाई 2019 (2019-07-26)[2]
लम्बाई
170 मिनट[3]
देश भारत
भाषा तेलुगू

डियर कॉमरेड वर्ष 2019 की भारतीय तेलुगू फ़िल्म है। इसे भरत कम्मा ने लिखा और निर्देशित किया है। इसे मिथ्री मूवी मेकर्स और बिग बेन सिनेमाज ने निर्मित किया है। फ़िल्म में विजय देवरकोंडा, रश्मिका मंदाना और श्रुति रामचंद्रन हैं।[4] फ़िल्म का मुख्य फिल्मांकन अगस्त 2018 में शुरू हुआ। फ़िल्म को 26 जुलाई 2019 को तेलुगू में जारी किया गया था। मलयालम, कन्नड़ और तमिल के डब संस्करण भी बाद में जारी हुए थे। जारी होने पर फ़िल्म को समीक्षकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और फ़िल्म सुपरहिट रही।[5]

कहानी सारांश[संपादित करें]

फिल्म बॉबी (विजय देवरकोंडा) के साथ शुरू होती है जो यह मानने को तैयार नहीं है कि उसकी प्रेमिका लिली अब उसे अपने जीवन में नहीं चाहती। कहानी अब पीछे जाती है, जहां बॉबी काकीनाडा के एक कॉलेज में वामपंथी छात्र संघ का नेता है। वह एक स्थानीय राजनेता, बुल्लिया के भाई से लड़ता है। इस पर वह अपने दोस्तों के साथ हवालात में एक रात भी गुजारता है। लौटते समय, वह लिली (रश्मिका मंदाना) से मिलता है। वह घर लौटता है और उसे पता चलता है कि लिली, वास्तव में, उसकी बचपन की दोस्त, (उसके पड़ोसी की बेटी जया की कज़िन बहन) थी। बाद में बॉबी को पता चलता है कि लिली वास्तव में एक राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी है। वह उससे पूरी तरह प्रभावित हो जाता है और धीरे-धीरे उसके प्यार में पड़ने लगता है।

जीत का जश्न मनाने की छोटी सी पार्टी के दौरान, लिली बॉबी को गरमागरम बहस में पड़ते हुए देखती है। उसके मना करने के बावजूद बॉबी हाथापाई में उलझ जाता है। वह उसे यह बताती है कि उसका एक भाई था जिसने कुछ साल पहले कॉलेज कैंपस में हुई झड़प में अपनी जान गंवा दी थी और बॉबी के कैंपस के झगड़े ने उन दर्दनाक यादों को वापस ला दिया है। जया की शादी के दौरान बॉबी ने लिली से अपने प्यार का इज़हार किया। लेकिन वह उसे बताती है कि वह अलग-अलग ज़िन्दगी जी रहे हैं और जैसे ही वह चली जाएगी वह शायद उसे भूल जाएगा। उसके जाने के बाद, बॉबी पूरी रात सफर कर हैदराबाद जाता है और उसे बताता है कि वह उसकी जीवन यात्रा में उसका साथी बनना चाहता है। यह स्वीकार करते हुए कि वह भी उसके बारे में बहुत कुछ सोचती रही है, वह मान जाती है। लेकिन लिली बॉबी को बताती है कि कैसे उसकी अत्यधिक आक्रामकता के कारण वह उससे डरती है। लेकिन वह इसे एक मामूली मुद्दा कहता है और अपने को सुधारने के लिए सहमत हो जाता है। उनका प्रेम-प्रसंग जोशपूर्ण तरीके से आगे बढ़ता है।

एक दिन बॉबी बुल्लिया के भाई के गिरोह के साथ फिर से लड़ाई में शामिल हो जाता है और अनजाने में बुल्लिया के भाई की दुर्घटना का कारण बनता है। वह कोमा में चला जाता है। बुल्लिया नाराज हो जाता है और अपने आदमियों को बॉबी को मारने के लिए कहता है। वह बुल्लिया के आदमियों द्वारा गंभीर रूप से घायल हो जाता है। जब वह अस्पताल में उठता है, तो लिली उसे अपनी हिंसक प्रवृत्ति को छोड़ने की विनती करने लगती है। बॉबी इस मांग पर अपना आपा खो देता है क्योंकि उसे लगता है कि कोई भी उसकी बातों को सुनने को तैयार नहीं है और लिली को भगा देता है। बॉबी को बाद में अपनी गलती का एहसास होता है और वह लिली के पास पहुंचने की कोशिश करता है। लेकिन वह उससे कहती है कि वह उसे अब और परेशान न करें और अपने करियर पर ध्यान दें।

फिर वह अपने दादाजी की सलाह पर यात्रा करने के लिए घर छोड़ देता है। उसके घर छोड़ने के तीन साल बाद, वह एक डॉक्टर से मिलने हैदराबाद जाता है और उसे जया और उसके पति दिखता है। तभी बॉबी को पता चलता है कि नेशनल सिलेक्शन के दिन लिली का एक्सीडेंट हो गया था। वह उसे अस्पताल से बाहर ले जाता है और उसे शारीरिक और भावनात्मक रूप से ठीक करने के लिए केरल की सड़क यात्रा पर ले जाता है। उसका पैर ठीक हो जाता है और वह धीरे-धीरे अपने पूर्व हंसमुख स्वभाव में वापस आती दिखाई देती है। वह उसे वापस उसके घर छोड़ देता है। डॉक्टर उसे चेतावनी देते हैं कि वह बाहर से खुश दिख सकती है, लेकिन उसके अंदर दर्द छिपा है। फिर वह बॉबी से उससे शादी करने के लिए कहती है। लेकिन बॉबी का कहना है कि उनकी शादी की कोई जल्दी नहीं है। आश्चर्य के साथ लिली खुलासा करती है कि उसने क्रिकेट छोड़ दिया है। वह बॉबी पर गुस्सा करती है कि वह लगातार उसे अपने क्रिकेट जीवन में वापस जाने के लिए मजबूर करता है और चला जाता है। लिली महसूस करती है कि बॉबी उस भावुक प्यार को भूल गया है जो उसने एक बार उसके लिए किया था। उसी समय, बॉबी को आश्चर्य होने लगता है कि लिली का क्रिकेट के प्रति जुनून अचानक से क्यों खो गया है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "विजय देवरकोंडा संग किसिंग सीन के बाद ऐसी हो गई थी रश्मिका मंदाना की हालत, ट्रोलिंग पर बोलीं- रोती रहती थीं". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  2. "'अर्जुन रेड्डी' की फिल्म 'डियर कॉमरेड' के बारे में 5 बातें, लिप-लॉक सीन की वजह से साई पल्लवी ने छोड़ी थी फिल्म". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  3. Hooli, Shekhar H. (26 July 2019). "Dear Comrade movie review and rating: Audience fall in love with Vijay-Rashmika's chemistry again after GG". International Business Times, India Edition (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 28 July 2019.
  4. "हिंदी डब में देखें साउथ की ये 10 सुपरहिट फिल्में". bollywoodlife.com. 5 अप्रैल 2023. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.
  5. "विजय देवरकोंडा से डेटिंग रयूमर्स पर रश्मिका मंदाना ने कहा क्यूट रिलेशनशिप पर किया ये खुलासा". दैनिक जागरण. अभिगमन तिथि 20 जून 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]