ट्रेलो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ट्रेलो
मूल संपादक जोएल स्पोल्स्की
विकासकर्ता एटलसियन
मौलिक संस्करण सितम्बर 13, 2011; 9 वर्ष पहले (2011-09-13)
प्रचालन तंत्र वेब एप्लिकेशन , मैकओएस , विंडोज ओएस , आईओएस 12+ , एंड्रॉइड 5.1+
आकार 11.82 MB (एंड्रॉयड)
126 MB (आईओएस)
भाषा चेह, डच, अंग्रेजी, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, हंगेरियन, इतालवी, जापानी, नॉर्वेजियन, पोलिश, पुर्तगाली, रूसी, सरलीकृत चीनी, स्पेनिश, स्वीडिश, थाई, पारंपरिक चीनी, तुर्की, यूक्रेनी और वियतनामी
प्रकार उत्पादकता सॉफ्टवेयर , टीम सहयोग , परियोजना प्रबंधन , कार्य प्रबंधन ,
जालस्थल Trello.com

ट्रेलो एक वेब-आधारित कानबन -स्टाइल सूची बनाने वाला अनुप्रयोग है। मूल रूप से फॉग क्रीक सॉफ्टवेयर द्वारा २०११ में बनाया गया था, इसे २०१४ में एक अलग कंपनी का आधार बनाने के लिए शुरू किया गया था और बाद में जनवरी २०१ made में एटलसियन को बेच दिया गया । कंपनी नई में आधारित है यॉर्क सिटी ।

इतिहास[संपादित करें]

ट्रेलो को फॉग क्रीक के संस्थापक जोएल स्पोल्स्की द्वारा एक टेकक्रंच इवेंट में जारी किया गया था । वायर्ड पत्रिका ने सितंबर २०११ में आवेदन का नाम "द 7 कूलस्ट स्टार्टअप्स यू हाउड हर्ड ऑफ स्टिल" रखा था। लाइफहाकर ने कहा "यह परियोजना सहयोग को सरल और सुखद बनाता है"।

2014 में, इसने इंडेक्स वेंचर्स और स्पार्क कैपिटल से फंडिंग में 10.3 मिलियन डॉलर जुटाए ।

मई 2016 में, ट्रेलो ने दावा किया कि उसके 1.1 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता और 14 मिलियन कुल हस्ताक्षर हैं।

9 जनवरी, 2017 को, एटलसियन ने 425 मिलियन डॉलर में ट्रेलो के अधिग्रहण के अपने इरादे की घोषणा की। लेनदेन $ 360 मिलियन नकद के साथ किया गया था, जबकि शेष $ 65 मिलियन शेयरों और विकल्पों के साथ बनाया गया था। ट्रेलो ने पहले अधिग्रहण के समय संस्थापक माइकल प्रायर और जोएल स्पोल्स्की द्वारा रखे गए शेष बहुमत के साथ अपने 22% शेयर अन्य निवेशकों को बेच दिए थे ।

दिसंबर 2018 में ट्रेलो ने बटलर के अधिग्रहण की घोषणा की, कंपनी ने एक ट्रेलो बोर्ड के भीतर कार्यों को स्वचालित करने के लिए पावर-अप विकसित किया।

मार्च 2019 तक, ट्रेलो को 35 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा अपनाया गया है। कुछ ही समय बाद, अक्टूबर २०१ ९ में, ट्रेलो ने ५० मिलियन उपयोगकर्ताओं की घोषणा की।

उपयोग[संपादित करें]

उपयोगकर्ता कई स्तंभों के साथ अपने कार्य बोर्ड बना सकते हैं और उनके बीच कार्यों को स्थानांतरित कर सकते हैं। आमतौर पर कॉलम में टास्क स्टेटस शामिल होते हैं: टू डू, इन प्रोग्रेस, डन। उपकरण व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग के लिए हो सकता है। रियल एस्टेट प्रबंधन, सॉफ्टवेयर परियोजना प्रबंधन, स्कूल बुलेटिन बोर्ड, पाठ नियोजन, लेखा, वेब डिजाइन, गेमिंग और कानून कार्यालय मामले प्रबंधन सहित ट्रेलो के पास विभिन्न प्रकार के काम और व्यक्तिगत उपयोग हैं। एक समृद्ध एपीआई के साथ-साथ ईमेल-इन क्षमता उद्यम प्रणालियों के साथ या IFTTT और जैपियर जैसी क्लाउड-आधारित एकीकरण सेवाओं के साथ एकीकरण को सक्षम बनाती है ।

वास्तुकला[संपादित करें]

जनवरी 2012 में एक फॉग क्रीक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, क्लाइंट एक बेहद पतली वेब परत थी, जो मुख्य ऐप डाउनलोड करती है, जो कॉफीस्क्रिप्ट में लिखी गई है और बैकबोन.जेएस एचटीएमएल 5 और मस्टैच टेंपलेट भाषा का उपयोग करते हुए, न्यूनतम जावास्क्रिप्ट पर संकलित की गई है । सर्वर साइड को MongoDB , Node.js और Socket.io के संशोधित संस्करण के ऊपर बनाया गया था । .pushState()

रिसेप्शन[संपादित करें]

26 जनवरी, 2017 को, पीसी मैगज़ीन ने ट्रेलो को 3.5 / 5 दिया, इसे "लचीला" कहा और कहा कि "आप इसे रचनात्मक रूप से प्राप्त कर सकते हैं," यह देखते हुए कि "यह पता लगाने के लिए कुछ प्रयोग की आवश्यकता हो सकती है कि आपके लिए इसका सबसे अच्छा उपयोग कैसे करें।" टीम और आपके द्वारा काम का बोझ। "