टेकक्रंच

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
टेकक्रंच
TechCrunch logo.svg
प्रकार
टेक्नोलॉजी समाचार और विश्लेषण
उपलब्ध भाषाइंग्लिश, चीनी, फ्रेंच, जापानीज
मुख्यालयसैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, यूनाइटेड स्टेट्स
मालिकAOL (2010–2017)
वेरिज़ोन मीडिया (2017 – वर्तमान)
निर्मातामाइकल एरिंगटन, कीथ टीयर
संपादकमैथ्यू पंजरिनो
आयअमेरिका डॉलर 10.0 मिलियन (2010)
जालस्थलTechCrunch.com
एलेक्सा रेंकpositive decrease 1229 (अगस्त 2019 के अनुसार )
व्यावसायिकहाँ
पंजीकरणकोई नहीं
शुरूजून 10, 2005; 15 वर्ष पहले (2005-06-10)
वर्तमान स्थितिसक्रिय

टेकक्रंच एक अमेरिकी ऑनलाइन प्रकाशक है जो टेक उद्योग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी विशेष रूप से टेक, प्रौद्योगिकी समाचार, टेक में उभरते रुझानों के विश्लेषण और नए तकनीकी व्यवसायों और उत्पादों के प्रोफाइलिंग से संबंधित व्यवसाय पर रिपोर्ट करती है। यह तकनीकी स्टार्टअप्स और फंडिंग पर बड़े पैमाने पर रिपोर्ट करने वाले शुरुआती प्रकाशनों में से एक था।

टेकक्रंच की स्थापना जून 2005 में आर्किमिडीज वेंचर्स द्वारा की गई थी, जिसका नेतृत्व पार्टनर माइकल अर्रिंगटन और कीथ टीयर ने किया था । २०१० में, AOL ने लगभग $ २५ मिलियन में कंपनी का अधिग्रहण किया।

उत्पाद[संपादित करें]

टेकक्रंच दिसृप्त[संपादित करें]

पहली बार बीजिंग में 2011 में आयोजित किया गया, टेकक्रंच डिसिप्लिन सैन फ्रांसिस्को, न्यूयॉर्क शहर, और यूरोप ( लंदन या बर्लिन ) में टेकक्रंच द्वारा आयोजित एक वार्षिक तकनीकी सम्मेलन है ।

टेकक्रंच दिसृप्त ने अपने सम्मेलनों में स्टार्टअप बैटलफ़ील्ड नामक एक इवेंट की मेजबानी की, जहां स्टार्टअप्स पूँजी निवेशकों, मीडिया और अन्य इच्छुक पार्टियों के सामने एक मंच पर अपने व्यापारिक विचारों को पुरस्कार राशि और प्रचार के लिए पेश करने के लिए साइन अप करते हैं । विगत प्रतिभागियों में शामिल हैं ड्रॉपबॉक्स, बीम, वर्ब , ट्रेलो, मिंट डॉट कॉम, यामर, और क्रेटेड़ब ।

क्रंचबेस[संपादित करें]

2007 से 2015 तक, टेकक्रंच ने स्टार्टअप इकोसिस्टम का एक डेटाबेस क्रंचबेस संचालित किया, जिसमें निवेशक, इनक्यूबेटर, स्टार्ट-अप, प्रमुख लोग, फंड, फंडिंग राउंड और इवेंट शामिल थे। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर ५०,००० से अधिक सक्रिय योगदानकर्ताओं का दावा करती है। पंजीकरण के अधीन, जनता के सदस्य डेटाबेस में सबमिशन कर सकते हैं; हालांकि, सभी परिवर्तन स्वीकार किए जाने से पहले एक मॉडरेटर द्वारा समीक्षा के अधीन हैं।

2013 में, क्रंचबेस ने दावा किया था कि हर महीने 2 मिलियन उपयोगकर्ता इसके डेटाबेस तक पहुंच सकते हैं।

AOL स्टार्ट-अप प्रो पोपुली के साथ विवाद में है कि प्रो पोपुली ने उन ऐप्स में पूरे क्रंचबेस डेटासेट के समूह का उपयोग किया है, जिनमें से एक को लोग + के रूप में जाना जाता है। प्रो पॉपुली का प्रतिनिधित्व इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है ।

2015 में, क्रंचबेस AOL / वेरिज़ोन कम्युनिकेशंस / टेकक्रंच से निकलकर एक निजी संस्था बन गया, और अब टेकक्रंच का हिस्सा नहीं है।

क्रंची[संपादित करें]

2008 में, टेकक्रंच ने द क्रंची अवार्ड समारोह शुरू किया, जो "वर्ष के सबसे सम्मोहक स्टार्टअप, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी नवाचार" को मनाता है। टेकक्रंच अक्सर शीर्ष स्टार्टअप और उनके द्वारा प्राप्त धन की सूची बनाता है। 2016 में बारह श्रेणियों को सम्मानित किया गया है, जिसमें "बेस्ट न्यू स्टार्टअप", "बेस्ट ओवरऑल स्टार्टअप" और "बेस्ट मोबाइल ऐप" शामिल हैं। २०१६ भी विविधता पुरस्कार देने वाला पहला वर्ष था।

2017 में, टेकक्रंच ने घोषणा की कि वे क्रंचचीज़ को समाप्त कर रहे हैं।

अतिरिक्त क्रंच[संपादित करें]

2019 में, टेकक्रंच ने इन्टर्न क्रंच नामक एक सब्सक्राइब उत्पाद लॉन्च किया, जिसमें इन-डेप्थ एंटरप्रेन्योर प्रोफाइल, स्टार्टअप कैसे-कैसे गाइड हैं, और एक एड-फ्री रीडिंग अनुभव है।

सार्वजनिक व्यक्तिगत[संपादित करें]

टेकक्रंच के ट्विटर पर 10.1 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, और सितंबर 2019 तक फेसबुक पर 2.8 मिलियन से अधिक लाइक्स हैं।

2014 में, टेकक्रंच दिसृप्त को HBO श्रृंखला सिलिकॉन वैली के एक आर्क में चित्रित किया गया था । पात्रों का स्टार्टअप "पाइड पाइपर" टेकक्रंच डिसचार्ज में एक स्टार्टअप लड़ाई में भाग लेता है।

उपलब्ध भाषाएँ[संपादित करें]

टेकक्रंच वर्तमान में अंग्रेजी , चीनी (टेक्नोड द्वारा प्रबंधित), और जापानी में उपलब्ध है । इसका एक फ्रांसीसी संस्करण था, जिसे [ स्पष्टीकरण की जरूरत ] टेकक्रंच में बदल दिया गया था ।

विवाद[संपादित करें]

एक घोटाले से अधिक भड़क उठी टिटस्टेर आवेदन, एक में भाग लेने वालों के द्वारा बनाई आयोजित हैकथॉन पर बाधित 2013

2011 में, साइट संभव नैतिकता उल्लंघन के लिए आग में आ गई। इनमें यह दावा किया गया था कि कुछ फर्मों में अरिंगटन के निवेश, जिन्हें साइट ने कवर किया था, ने हितों का टकराव पैदा किया। आखिरकार जिस विवाद का सामना करना पड़ा, वह एरिंगटन की विदाई का कारण बना, और पॉल कैर और सारा लैसी सहित अन्य लेखकों ने भी इसका अनुसरण किया।