टोयोटा इंडस्ट्रीज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
टोयोटा इंडस्ट्रीज निगम
Kabushiki-gaisha Toyota Jidō Shokki
株式会社豊田自動織機
प्रकार सार्वजनिक कंपनी
उद्योग ऑटो और ट्रक पार्ट्स
स्थापना 1926; 92 वर्ष पहले (1926)
संस्थापक सकिची टोयोडा
मुख्यालय

जापान

करिया, आएची
प्रमुख व्यक्ति टेट्सूरो टोयोडा (चैयरमेन)
अकीरा इमूरा (अध्यक्ष)
उत्पाद वस्त्र मशीनरी, मोटर वाहन, सामग्री संचालन उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, आदि
राजस्व €12.35 अरब
कर्मचारी 39,500
मातृ कंपनी टोयोटा ग्रुप
वेबसाइट www.toyota-industries.com

टोयोटा इंडस्ट्रीज निगम (जापानी: 株式会社豊田自動織機, Kabushiki-gaisha Toyota Jidō Shokki) एक जापानी मशीन निर्माता कंपनी है। मूल रूप से स्वचालित करघे का एक निर्माण करने वाली यह कंपनी से आगे चल कर टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन विकसित हुआ था। यह राजस्व के अनुसार फोर्कलिफ्ट ट्रक का दुनिया का सबसे बड़ा निर्माता है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

कंपनी को 1926 में सकिची टोयोडो, मैनुअल और मशीन-संचालित करघे की एक श्रृंखला के आविष्कारक के द्वारा, टोक्यो ऑटोमेटिक लूम वर्क्स लिमिटेड के रूप में स्थापित किया गया था। इनमें से सबसे प्रभावशाली 1924 में आया टोयोडा ऑटोमेटिव लूम, टाइप जी था, जो एक पूरी तरह से स्वत: उच्च गति चलित, जिसमें बिना रोक शटल बदलने की क्षमता थी, और इसमें दर्जनों अन्य आविश्कार जोडे गये। उस समय यह गुणवत्ता में नाटकीय सुधार और उत्पादकता में तेज़ वृद्धि के साथ दुनिया का सबसे उन्नत करघा था।[2] 2007 में, इस मशीन को जापान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विरासत में मद संख्या 16 के रूप में पंजीकृत किया गया और लिखा गया "यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जो वैश्विक कपड़ा उद्योग को उन्नत किया और टोयोटा ग्रुप के विकास के लिए नींव रखी।"[2]

1933 में, कंपनी ने अपनी मोटर वाहन विभाग की स्थापना की, जो सकिची टोयोडे के सबसे बड़े बेटे किकीरोई टोयोडा के नेतृत्व में थी। यह विभाग 1937 में टोयोटा मोटर कं, लिमिटेड के रूप में नामित हुआ और अब इसे टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के रूप में जाना जाता है। टोयोटा इंडस्ट्रीज टोयोटा ग्रुप की 13 प्रमुख कंपनियों में से एक है। कंपनी, टोयोटा मोटर का 5.55% हिस्सेदार है जोकि सबसे बड़ा शेयरधारक(ट्रस्ट परिक्रामी फंड को छोड़कर) है। शत्रुतापूर्ण विलय और अधिग्रहण के प्रयासों के खिलाफ एक प्रत्युपाय के रूप में, टोयोटा मोटर वर्तमान में अपनी मूल कंपनी टोयोटा इंडस्ट्रीज के 23.5% सामान्य स्टॉक का प्रतिनिधित्व करता है।

वर्तमान व्यवसाय[संपादित करें]

टोयोटा इंडस्ट्रीज़ पांच व्यवसायिक क्षेत्रों में सक्रिय है: मोटर वाहन, सामग्री से निपटने, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसद और वस्त्र मशीनरी।

टोयोटा इंडस्ट्रीज द्वारा निर्मित टोयोटा-ब्रांडेड फोर्कलिफ्ट्स पर, टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित टोयोटा मोटर वाहनों की तरह ही प्रतीक चिन्ह होता हैं, और अमेरिका के बाजार के लिए कोलंबस, इंडियाना में टोयोटा औद्योगिक उपकरण विनिर्माण (टीआईईएम) में निर्मित होता है।

टोयोटा वोट्स/यारिस और टोयोटा आरएवी4 के उत्पादन के लिए टोयोटा इंडस्ट्रीज निगम, टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन के अनुबंध के अधीन है। यह टोयोटा-ब्रांड ऑटोमोबाइल जैसे ऐवेनिस, कोरोला, क्राउन, और लैंड क्रूजर में उपयोग के लिए ऑटोमोटिव इंजन बनाती है। 2000 में, टोयोटा इंडस्ट्रीज ने स्वीडिश स्थित फोर्कलिफ्ट ट्रक निगम बीटी इंडस्ट्रीज[3], बीटी की सहायक कंपनियों के साथ, अमेरिका स्थित द रेमंड कॉरपोरेशन[4] और इतालवी सीईएसएबी[5] का अधिग्रहण किया। टोयोटा इंडस्ट्रीज की मटेरियल हैंडलिंग विभाग के साथ, यह दुनिया में सबसे बड़ी फोर्कलिफ्ट कंपनी बन गई।

अक्टूबर 2012 में, टोयोटा इंडस्ट्रीज ने लिफ्ट ट्रकों के कई हिस्सों के निर्माता कास्केड कार्पोरेशन का 728 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर लिया।[6]

2016 में, टोयोटा इंडस्ट्रीज ने वेंडरलैंड कॉर्प का अधिग्रहण किया। जो उत्तर अमेरिका के बाजार पर स्वचालित सामग्री प्रबंधन समाधान के साथ ही बस्तीन समाधान का एक निर्माता था।

निवेशक की जानकारी[संपादित करें]

कंपनी का शेयर, टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज पर प्रतीक 6201.T के तहत सुचीबध्द है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Toyota Motor Affiliate to Buy Cascade for $759 Million". Bloomberg. 23 October 2012. अभिगमन तिथि 23 February 2013.
  2. "Non-Stop Shuttle Change Toyoda Automatic Loom,Type G" (जापानी में). The Japan Society of Mechanical Engineers.
  3. "BT - we manufacture and supply counterbalance trucks, warehouse trucks and lifters". BT Industries. 2007-12-28. Archived from the original on 2007-12-28. अभिगमन तिथि 2013-04-03.
  4. "Forklifts and Lift Trucks | Warehouse Management and Material Handling Solutions". Raymondcorp.com. अभिगमन तिथि 2013-04-03.
  5. "Welcome to CESAB Material Handling Europe". CESAB. अभिगमन तिथि 2013-04-03.
  6. "Toyota Industries to buy Cascade for $728 mln". Reuters. 22 October 2012.