टेलीमार्केटिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लोगो सेक्टर फेडरल डी टेलीमार्केटिंग डी CGT

टेलीमार्केटिंग के अर्थ[संपादित करें]

टेलीमार्केटिंगऍ विपणन कंपनियों के एक बहुत ही आम रूप से उनके उत्पादों या सेवाओं के संभावित ग्राहकों के साथ कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है। ऐतिहासिक, टेलीमार्केटिंग मौजूदा या संभावित ग्राहकों के लिए टेलीफोन कॉल करने के लिए कंपनियों के शामिल। नई तकनीक के साथ, टेलीमार्केटिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल के रूप में अच्छी तरह से शामिल करने के लिए विस्तार हालांकि उन आम तौर पर मौजूदा ग्राहकों के साथ आयोजित की जाती हैं। टेलीमार्केटिंग अक्सर एक उत्पाद या सेवा को बेचने की कोशिश करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह भी सर्वेक्षण या जानकारी जुटाने का रूप ले सकता है।

जब कंपनियों के लिए नए ग्राहकों को फोन, गतिविधि सर्दी के रूप में फोन करने के लिए कहा जाता है। यह उपभोक्ता से पहले कंपनी से खरीदा नहीं किया है और न ही वे कंपनी से एक कॉल का अनुरोध किया है इसका मतलब है। कंपनियों की सूची सेवा है, जो उपभोक्ताओं को जो समान हितों या क्रय इतिहास, जो कंपनी का लक्ष्य बाजार फिट है की एक सूची प्रदान करेगा से फोन करने के लिए संभावित ग्राहकों की एक सूची खरीद सकते हैं।

टेलीमार्केटिंग के फायदे[संपादित करें]

टेलीमार्केटिंग एक बाहर बिक्री बल को रोजगार छोटे व्यवसायों के पैसे की बचत की तुलना में कम उपरि लागत शामिल है। आउटबाउंड टेलीमार्केटिंग का एक अन्य लाभ यह है कि आप अन्य बिक्री क्षेत्रों में ग्राहकों को बेचने के लिए, चाहे स्थानीय या राष्ट्रीय स्तर पर करके अपने व्यापार का विस्तार कर सकते हैं। टेलीमार्केटिंग भी एक तरह से मौजूदा ग्राहकों के साथ पालन करने के लिए प्रदान करता है। अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में रहकर आप ग्राहक की जरूरत के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और एक बेहतर संबंध बनाने के लिए एक अवसर देता है। अंत में, ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार आपके व्यापार के लाभ पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हैं।

टेलीमार्केटिंग का नुकसान[संपादित करें]

बिक्री मूल्य के बावजूद कि टेलीमार्केटिंग प्रदान करता है, कई उपभोक्ताओं को एक नकारात्मक छवि के साथ सहयोगी के रूप वाले के साथ बुरा अनुभव नकारात्मक छवि के लिए योगदान ग्राहक प्रतिक्रियाओं नहीं हमेशा अनुकूल हैं। कुछ ग्राहकों को अनचाही कॉल्स कष्टप्रद या घोटाले से सावधान रहे। टेलीमार्केटिंग का एक अन्य प्रमुख नुकसान यह है कि ग्राहक सूचियों की खरीद के लिए महंगे हैं और तिथि करने के लिए नहीं हो सकता है। अक्सर, वे वास्तविक बिक्री के एक उच्च संख्या में परिणाम नहीं है। कई मामलों में, सूचियों के लोग हैं, जो अवांछित बिक्री कॉल नहीं करना चाहती के नाम शामिल हैं। सार्थक टेलीमार्केटिंग सूचियों ग्राहकों जनसांख्यिकीय विशेषताओं है कि निकट अपने लक्ष्य बाजार के उन मैच या जो पहले खरीदा है

टेलीमार्केटिंग की प्रक्रिया

टेलीमार्केटिंग के कार्यों[संपादित करें]

  • आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति में, कई कंपनियों को अपनी बिक्री में सुधार करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। विभिन्न प्रत्यक्ष विपणन तरीकों के साथ, उद्यमियों वैकल्पिक तरीकों लाभ उत्पन्न करने लगता है। सौभाग्य से, कई तीसरे पक्ष कंपनियों को अब टेलीमार्केटिंग सेवाएं दे रहे हैं।
  • टेलीमार्केटिंग एक प्रत्यक्ष विपणन कंपनी द्वारा प्रदान की नए उत्पादों और सेवाओं के लिए संभावित ग्राहकों को सूचित करने के लिए इस्तेमाल किया विधि है। वे सस्ती दरों पर कॉल सेंटर कंपनियों द्वारा की पेशकश कर रहे हैं। कई व्यापार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि टेलीमार्केटिंग आज उद्योग में अग्रणी प्रत्यक्ष विपणन तकनीक है कि लागत प्रभावी और कारगर साबित हो रहा है।
  • टेलीमार्केटिंग एक बिक्री बनाने के उद्देश्य से एक आउटबाउंड कॉल सेंटर एजेंट के द्वारा आयोजित किया जाता है। इन एजेंटों द्वारा किए गए कॉल अक्सर 'के रूप में ठंड कॉल' कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि प्राप्तकर्ता एजेंट से एक कॉल प्राप्त करने का इरादा नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में, टेलीमार्केटिंग एक घर आधारित नौकरी के रूप में आयोजित किया जाता है, गृहिणियों एक जीवित करने के लिए जब वे घर पर कर रहे हैं अनुमति देता है। लेकिन, आजकल मांग कई व्यापार कंपनियों, क्योंकि उनके ऊपर-ऑफ-द-लाइन सुविधा है कि उन्हें समायोजित करने के लिए महत्वपूर्ण होगा की कॉल सेंटरों को तरजीह देने के कारण होता है।
  • नेतृत्व पीढ़ी, संपर्क खोज, शोध, और घटना निमंत्रण - वहाँ टेलीमार्केटिंग के चार मुख्य कार्य कर रहे हैं। इन कार्यों के साथ, कॉल सेंटर एजेंट इस तरह कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। जब वे मैदान पर बाहर हैं, वे फोन नंबर है कि वे फोन करने की आवश्यकता होगी दी जाएगी। ये फोन नंबर, अन्य कंपनियों से खरीदा जा सकता है ग्राहक द्वारा प्रदान की जा सकती है, या फोनबुक से प्राप्त किया जा सकता है। एजेंटों अपने कोटे तक पहुंचने के लिए प्रति दिन फोन के एक नंबर बनाने के लिए आवश्यक हैं।
  • टेलीमार्केटिंग भी पर एक व्यापार से व्यापार या बी 2 बी आधार काम करता है। इस समारोह में अपने ग्राहकों के द्वारा की जरूरत है, जब कॉल सेंटर में प्रशिक्षित एजेंटों कौशल संभावित ग्राहकों को राजी करने के लिए है कि रोजगार चाहिए। उन्होंने यह भी निर्णय लेने में कौशल है कि अन्य कंपनियों के साथ काम करने में महत्वपूर्ण होगा की आवश्यकता है।

टेलीमार्केटिंग के बारे में अच्छी बात यह है कि यह संभावित ग्राहकों और ग्राहकों से तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करता है। कॉल सेंटर एजेंट के तुरंत तय कर सकते हैं कि उनके ग्राहकों को उत्पाद के लिए है या नहीं, चयन कर रहे हैं। कई उपभोक्ताओं को टेलीमार्केटिंग का बुरा प्रतिष्ठा के बावजूद, यहां तक कि गैर लाभ संगठनों को भी सेवा के इस प्रकार के लिए चयन कर रहे हैं। कई दान टेलीमार्केटिंग सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं उनके कार्यक्रमों के लोगों को सूचित करने के लिए और संभवतः दान करना चाहते हैं। इसके अलावा, यहां तक कि राजनीतिक कंपनियों को एक अभियान के माध्यम के रूप में टेलीमार्केटिंग का उपयोग करें।

सन्दर्भ[संपादित करें]

http://smallbusiness.chron.com/advantages-disadvantages-telemarketing-41474.html

https://en.wikipedia.org/wiki/Telemarketing