टाइमलाइन्स और सीक्वेन्स चार्ट्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

टाइमलाइन्स और सीक्वेन्स चार्ट्स: वे ग्रॅफिक प्रतिनिदित्वे , जो सीक्वेन्सिंग और आदेश देने की कृपा हे जो अलग तरीक़ो मे है. ये भाग मे सब प्रक्रिया है, जिसमे हर सोच और अपना याद दल्ते हे जो नियमो के अनुसार है.

टाइमलाइन्स:[संपादित करें]

टाइमलाइन्स एक गरपहिक संगटक हे. वह एक रेखिया प्रतिनिधीतिव हे जिसमे महत्व घटनाओ है. यह ग्रॅफ हमे समय का महत्व और समय का बीतना के बारे मे बताता है. एक समय की सीमा बनाई जाती है, जिसमे हर वेक्त्ि को पता चलता हे की क्या होनेवाला हे और क्या करना हे उस समय पर. यह चार्ट हर छात्रा को बहुत उपयोग हे जिसमे हर छात्रा को टाइमलाइन के बारे मे जानकारी प्राप्त करनी चाहिए. यह चार्ट खाली हे और कोई भी विषया को हम उपयोग कर सकते है.

टाइमलाइन्स की उपयोगिता:[संपादित करें]

टाइमलाइन्स रेकॉर्ड करने के लिए इस्तामाल किया जाता है और अनेक घटनाओ या कार्यो को संबधित करता है. वे बे एक छोटे पाटो मे किया जाता है. उदाहरण के लिए देशो का ईत्िहास और हर एक वेक्त्ि की ज़िंदगीओ मे और उनके सांस्कृतिक पहचान और विकास मे किया जाता है. ये सब एक तरीके या क्रम मे जमा किया जाता है.

सीक्वेन्स चार्ट्स:[संपादित करें]

ये एक कार्य को पूरा करने के लिए आवशक कदम उताया जाता है. जब हम यह सीक्वेन्स चार्ट उपयोग करते है, दिनाक और समय शामिल नही करते है. उदाहरण के लिए आसिड रैन के बारे मे बताता है, किस तरह वह बनता है, ये सब हम संगतिक और एक सही तरीके से करते है, सीक्वेन्स चार्ट को इस्तामाल करके.

सीक्वेन्स चार्ट्स की उपयोगिता:[संपादित करें]

वे हमे सारे चीज़ो को एक क्रम मे दाल्ने मे मदद करते है. ये सब करने से पहले छात्रा को कार्य के बारे मे पता हों. चाहिए और फिर उसको पूरा करना चाहिए सही तरीके से. अगर किसी बे क्रम या घटनाओ के बारे मे पता करना है, तो छात्रा को पहले मुश्किल घड़ी का परकना है, समजना है और फिर अंत मे उसका ह्ल ढूंदना चाहिए. तब ही सारा काम ख़तम होता है. ये सब करने से छात्रा को विषय के बारे मे पता चलता है और समय पर अपना काम करता है.

टाइमलाइन्स और सीक्वेन्स चार्ट्स के लाब:[संपादित करें]

  • यह हर छात्रा और वेक्तीओ को मदद करता है जैसे अपने कार्यो को सही माइनो मे या क्रम मे करने के लिए.
  • छात्रा को पता होना चाहिए की क्यो हम इस क्रमो को सही तरह से जोड़ना चाहिए और उसका फ़ायदा भी मालूम होना चाहिए
  • यह हर छात्रा को कार्यक्रम या प्रक्रिया के बारे मे बताता है जो प्रभाव और कारण रिश्ते से तुलना है.[1],[2]
  1. www.kedu.com/graphic_organizer/pdf/sequence.pdf
  2. Bellanca, James. Graphic organizer to teach thinking in the cooperative classroom.. Palatine: The co-operative think tank. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1990IRU.