टर्बोफैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Turbofan
एक आधुनिक टर्बोफैन इंजन

टर्बोफैन एक प्रकार का जेट इंजन है जो कि आमतौर पर जेट विमानों में पाया जाता है।[1] यह एक प्रकार का आंतरिक दहन इंजन होता है।

बनावट[संपादित करें]

टर्बोफैन की बनावट

एक टर्बोफैन इंजन मुख्य रुप से एक हल्का गैस टर्बाइन होता है, जिसके ठीक आगे एक पंखा लगा होता है। ये पंखा ही इसे बाकी जेट इंजनों से भिन्न बनाता है।[2] ये पंखा अंदर के संपीडक से अपेक्षाकृत थोड़ा (कम बाइपास) या ज्यादा चौड़ा (अधिक बाइपास) होता है।
आजकल ज्यादातर टर्बोफैन उच्च बाइपास वाले होते हैं।[3][4]

पंखा (फैन ब्लेड्स)[संपादित करें]

यह आमतौर पर टाइटेनियम का बना होता है और इसकी एक अपनी स्वतंत्र टर्बाइन होती है। चूकि इस पंखे का व्यास आजकल के यात्री विमानों मे ज्यादा बड़ा होता है, यह अपनी घूर्णन गति (घूमने कि गति) बदलने में कुछ समय (१-२ सेकेंड) लेता है। यही कारण है कि ये विमान उड़ान भरने से पहले ब्रेक लगा कर इंजन की ताकत बढ़ाते हैं, ताकि पंखे सुरक्षित रूप से अपनी उच्चतम गति प्राप्त कर लें।

केन्द्र (गैस जेनरेटर)[संपादित करें]

एक टर्बोफैन के केन्द्र में गैस टर्बाइन होती है, जिसे गैस जेनरेटर कहते है। गैस जेनरेटर से निकलने वाली गर्म गैसें वायुमंडल से उच्च दबाव पर होती हैं, और इंजन के पिछले हिस्से में लगी 'कम दबाव वाली टर्बाइन' को घुमाती हैं, जो कि एक शाफ्ट के सहारे सीधे मुख्य पंखे को चलाती है।

बाइपास रेशियो (अनुपात)[संपादित करें]

इंजन के केन्द्र के अनुपात में सिर्फ पंखे द्वारा गुजरने वाली "हवा के बहाव" को बाइपास अनुपात कहते हैं। आमतौर पर अधिक बायपास अनुपात इंजन की कार्य-कुशलता बढ़ाता है, क्योंकि उर्जा के अनुपात में गैसों का संवेग बढ़ता है।

दक्षता[संपादित करें]

हालाँकि गैस टरबाइन की उष्मीय दक्षता अपेक्षाकृत कम ही होती है, फिर भी टर्बोफैन इंजन मध्यम से उच्च गति (माक ०.५ से १.५ तक) विमानन के लिये उपयुक्त होते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Turbofan Engine". www.grc.nasa.gov. अभिगमन तिथि 2019-10-22.
  2. "What's the Difference Between Turbine Engines?". Machine Design (अंग्रेज़ी में). 2016-05-25. अभिगमन तिथि 2019-10-27.
  3. "How Does A Turbofan Engine Work?". www.boldmethod.com. अभिगमन तिथि 2019-10-27.
  4. "Turbofan Engine: How It Works". Flying (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-10-27.