ज्योति - उम्मीदों से सजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज्योति - उम्मीदों से सजी
शैलीनाटक
रोमांस
अभिनीतअक्षिता वात्सायन
साहिल उप्पल
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)Hindi
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या54
उत्पादन
निर्मातासुमीत मित्तल
शशि मित्तल
उत्पादन स्थानमुंबई
कैमरा सेटअपमल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग 20-21 मिनट.
निर्माता कंपनीशशि सुमीत प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कदंगल टीवी
प्रकाशित22 मई 2023 (2023-05-22) –
22 जुलाई 2023 (2023-07-22)

ज्योति - उम्मीदों से सजी[1] एक हिंदी भाषा की ड्रामा रोमांटिक टेलीविजन श्रृंखला है जो 22 मई 2023 से दंगल पर प्रसारित हुई। इसमें अक्षिता वात्सायन, साहिल उप्पल मुख्य भूमिका में हैं। इसका निर्माण शशि सुमीत प्रोडक्शंस के बैनर तले सुमीत और शशि मित्तल द्वारा किया गया था। यह 22 जुलाई 2023 को समाप्त होगा और इसकी जगह टेलीविजन श्रृंखला मन अति सुंदर ने ले ली।

कहानी[संपादित करें]

ज्योति एक आदर्शवादी, स्वथांत्रित और गोरी महिला है जो वाराणसी पर अपनी परिवारवालों के साथ रहते है और वो अपनी कपड़ो के दुकान की मालकिन है। लेकिन, उसकी मां पद्मा उससे नफरत करते हैं क्योंकि वो सोचते है की अपनी बेटी किरण, ज्योति की तरह सुंदर नहीं है। हरी, एक गुंडा जो ज्योति से प्यार हो जाता है और वो शादी करने की कोशिश करते है, लेकिन ज्योति ने ये शादी इनकार करते है। ज्योति की मुलाकात वेदांत सिन्हा से होते है जो कपड़ो का व्यवसाय है जो अपनी मां, सुप्रिया से अपनी बचपन से नफरत करते है और वो अपनी प्रेमिका मल्लिका से शादी करने वाले हैं। वेदांत ज्योति को हर मुश्किल से बचाती है, लेकिन उनकी बहन किरण पुरु नामकी आदमी ने उससे बदतमीज करते है, जो हेमा की बेटा और वेदांत की चेचरा भाई है। जब ये बात पता चलने के बाद ज्योति ने पुरु को जेल भेजते हैं लेकिन, वेदांत ने उससे बाहर निकाल दिया जिससे उनके बीच झगड़ा होता है जिस तरह से पुरु किरण से बदला लेना चाहते हैं। हरी, ने ज्योति के दुकान जलाते हैं जिससे ज्योति को चोकते हैं और फिर परिवारवालों ने ज्योति की शादी हरी से करवाना चाहते हैं। ज्योति ने हरी से शादी से हामी भरते है, जहा पुरु जो किरण से बदला लेना चाहता था किरण पर तेजाब फेंक कर उसकी जिंदगी बर्बाद करने की फैसला लेते हैं। और फिर शादी के दिन में, पुरु प्रच्छन करके वहा आते है और वो किरण पर तेजाब फेंकने की कोशिश की लेकिन ज्योति उससे बचाती हैं और ये तेजाब के आक्रमण ज्योति पर चल जाती है जैसे, जिस तरह से ज्योति की शरीर तेजाब की वजह से जल जाती है जिस तरह से परिवारवाले चौक जाते हैं।

पुरु ने ज्योति को मारने की कोशिश करते हैं लेकिन वेदांत ने उसको रंगे हाथो से पकड़ते हैं और वो पता चला कि पुरु ने ज्योति पर तेजाब फेका था। वही तरफ, ज्योति की शादी फिर से शुरू हो जाता है लेकिन, वेदांत उसकी ज्योति हरी से शादी करने से रोकते हैं और ज्योति को उठाकर उससे लेकर घर लाती जिससे परिवारवाले चौक जाते और उनकी दादी, कावेरी ने ज्योति को इनकार करते हैं, लेकिन कुछ परिवार उससे स्वीकार करते है।

हेमा को पता चलता है अपनी बेटा पुरु ने ज्योति पर तेजाब फेंकने में शामिल है और वो अपने बेटे को जेल भेजने से रोकने केलिए पुरु को मदद करते है। ज्योति ने उस हमलावार को पकड़ने की फैसला लेते हैं और वो कई सबूते पाते है और वो पता चलता है कि पुरु ने उस पर तेजाब फेंका और वो पुरु को सच सबके सामने लाने के लिए वेदांत को मदद करते हैं। लेकिन, पुरु यह बात पता चलता है और वो हेमा को मदद करके ज्योति पर तेजाब फेंककर उसको मार डालने की कोशिश करते हैं लेकिन, वेदांत उससे पकड़ते हैं और फिर ज्योति और वेदांत ने पुरु का सच खुलासा करते हैं। जिस तरह से कावेरी ने उसको अपने परिवार की हिस्सा बननेकी अस्वीकार करते हैं और फिर उससे जेल भेजते हैं। जिस तरह से हेमा ने ज्योति से बदला लेना चाहते हैं। ज्योति ने यह पता लगाने का फैसला किया कि वेदांत अपनी मां सुप्रिया से नफरत क्यों करता है और जब वह सुप्रिया को वेदांत के पास लाती है तो उसे सच्चाई का पता चलता है और वह बताती है कि कैसे उसके पिता ने उसे उससे मिलने से अलग कर दिया था। इस सच्चाई के बारे में जानने के बाद, वेदांत आखिरकार अपनी मां को स्वीकार करते हैं।

मल्लिका, जो अभी भी वेदांत से प्यार करते हैं और लौट कर आया है और वो ज्योति और वेदांत को आग करने की फैसला लेते हैं। ज्योति और वेदांत एक दूसरे से प्यार हो जाता है। लेकिन, मल्लिका की काली शक्तियों को इस्तमाल कर के उनके बीच कई समस्याओं पैदा करते है। हेमा, जो ज्योति से बदला लेना चाहता था मल्लिका के साथ हाथ मिलाकर उनको अलग करने की फैसला लेते हैं। हरी, जो अभी भी ज्योति से बहुत प्यार करते हैं और वो ज्योति को परेशानी करके उसको शादी करना चाहती है लेकिन, वेदांत उससे निकाल देते है। उसी फायदा उठाकर, हेमा ने हरी को मदद करके ज्योति को वेदांत से अलग करके उसको शादी करने केलिए भी फैसला लेते है।

सगाई के दिन में, हेमा और उनकी नौकरानी चमचम के साथ मिलकर मल्लिका ने अपनी शक्तियों का इस्तमाल करके वेदांत को सम्मोहित करके उससे शादी करते है और उससे उससे कमरे में लेके उसके साथ सो जाते हैं। लेकिन, वेदांत ने अपनी होश आ जाती जहा पर वो पता चलता है कि वो मल्लिका के साथ सो गए है जिस तरह से परिवारवाले और ज्योति ने ये देखकर चौक जाते हैं। इस बात पता चलने के बाद ज्योति की पिता, वासु ने वेदांत को दोषी ठहराता है। लेकिन, मल्लिका ने फिर से वेदांत को सम्मोहित करके उसको पीटता है लेकिन, ज्योति की छूने से उसको फिर से होश आते है। ज्योति को पता चलता है किसीने वेदांत को सम्मोहित कर रही है और उससे पता लगाने केलिए सबुते पाने केलिए एक दिन ज्योति ने अपने नौकरानी चमचम के फोन पर वीडियो देखते हैं जहा पर वो हेमा को बेचने चाहता था। और फिर, ज्योति के सामने मल्लिका की काली शक्तियों की इस्तमाल करना सच आ जाती है और फिर वो परिवारवालों की सामने मल्लिका की सच खुलासा करते हैं। लेकिन, मल्लिका ने फिर से अपनी काली शक्तियों को इस्तमाल कर के परिवारवालों को फसते है। लेकिन, ज्योति ने उनको बजाते हैं और मल्लिका यह भाग जाती है।

मल्लिका ने वेदांत की शादी ज्योति से करवाने पर रोकने केलिए फैसला लेते हैं। और उस केलिए वो हेमा को मदद करते हैं। और फिर हेमा ने हरी को पुकारके ज्योति को अपहरण करने केलिए बोलते है जिससे हरी को हामी भरते है। और फिर शादी के दिन में हेमा ने हरी और उसकी गुंडों को पुकारके ज्योति को अपहारन करते हैं और मल्लिका ने ज्योति बनकर दुल्हा के रूप में आ जाती है। ज्योति को पता चलता है की हरी ने उससे अपहरण कर गया है और वेदांत मल्लिका से शादी करने जा रहा है। जैसा हरी ने ज्योति से जबरदस्ती से शादी करने की कोशिश करते है ज्योति ने हरी के चेहरे पर तेजाब फेक देते है जिस तरह से पुरु ने ज्योति पर तेजाब फेंका था। और फिर ज्योति ने शादी रोकते और परिवारवालों की सामने घूंघट में अपनी चेहरा छुपाकर वेदांत से शादी करने वाला मल्लिका की चेहरा परिवारवालों के सामने दिखाते हैं और परिवारवालों की सामने ज्योति ने सच कहते है की कैसे मल्लिका ने अपनी जगह लेकर वेदांत से शादी करने की कोशिश किया था, जहा पर वो हरी ने उससे अपहरण किया था। वैसे मल्लिका और हरी एक दूसरे न मिलने के वझे से मल्लिका ने परिवारवालों की सामने हेमा का सच भी खुलासा हो जाती है की कैसे हरी और मल्लिका को मदद करके ज्योति को घर से निकलने की कोशिश करते हैं। ज्योति ने मल्लिका को घर से निकलने की कोशिश करते है लेकिन, मल्लिका ने अपनी काली शक्तियों फिर से इस्तमाल करके परिवारवालों को बंदी करके वेदांत को शादी करने की कोशिश करते हैं। लेकिन, ज्योति ने देवी मां का त्रिशूल लेकर मल्लिका की काली शक्तियों को निकलती है और वो वेदांत से शादी रोकते हैं। और फिर ज्योति ने मल्लिका और हेमा को पुलिस को गिरफ्त मे ले जाती है और फिर ज्योति और वेदांत शादी करते हैं और वो परिवारवालों के एक अच्छी जिंदगी में रहते है।

कलाकार[संपादित करें]

  • ज्योति वेदांत सिन्हा के रूप में अक्षिता वात्सायन: वासु और पद्मा की बड़ी बेटी; किरण की बड़ी बहन; वेदांत की पत्नी
  • वेदांत सिन्हा के रूप में साहिल उप्पल : सुप्रिया का बड़ा बेटा; कावेरी के नाना; इला का भतीजा; ज्योति के पति
  • राजन के रूप में मेघन जाधव : हरि का छोटा भाई
  • मल्लिका के रूप में हिमानी शर्मा / बुशरा शेख: वेदांत की प्रेमिका
  • पुरु के रूप में मोहित जांगड़ा: हेमा का बेटा; सुप्रिया और इला का भतीजा; वेदांत का छोटा चचेरा भाई
  • सुप्रिया के रूप में प्रीति पुरी : वेदांत की माँ; कावेरी की बड़ी बेटी; इला की बड़ी बहन; पुरु की मौसी; हेमा की ननद
  • गुलशन पांडे
  • हरि के रूप में अमित रघुवंशी: ज्योति का जुनूनी प्रेमी; राजन के बड़े भाई
  • कावेरी के रूप में अलका कौशल : सुप्रिया और इला की माँ; वेदांत की नानी
  • वसु के रूप में राजेंद्र चावला : पद्मा के पति; ज्योति और किरण के पिता
  • पद्मा के रूप में किरण शर्मा: वासु की पत्नी; ज्योति और किरण की माँ
  • नरसिम्हा योगी
  • दीपक गुप्ता
  • इला के रूप में जया बिंजू: कावेरी की छोटी बेटी; सुप्रिया की छोटी बहन; वेदांत की मामी; पुरु की मौसी; हेमा की ननद
  • किरण के रूप में जूही पाल: वासु और पद्मा की छोटी बेटी; ज्योति की छोटी बहन
  • चमचम के रूप में मोहिनी सपनानी
  • हेमाक्षी उज्जैन हेमा के रूप में: पुरु की माँ; सुप्रिया और इला की ननद

उत्पादन[संपादित करें]

ढलाई[संपादित करें]

साहिल उप्पल और अक्षिता वात्सायन को मुख्य भूमिका के रूप में साइन किया गया था। पहला प्रोमो मई 2023 को जारी किया गया था जिसमें अक्षिता वात्सायन थीं। यह शो 22 मई 2023 को रिलीज़ हुआ था[2]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Jyoti | 22 may 2023 | New Show promo | ज्योति | Dangal TV (अंग्रेज़ी में), अभिगमन तिथि 2023-05-19
  2. 3 दिन बाद ! | Jyoti | 22 may 2023 | New Show promo | ज्योति | Dangal TV (अंग्रेज़ी में), अभिगमन तिथि 2023-05-19

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]