मनसुंदर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मनसुंदर
शैलीड्रामा
सामाजिक मुद्दे
पराप्राकृतिक
कथाकारविवेक बहल
अभिनीतश्रुति आनंद
शिवम खजुरिया
सिमरन तोमर
देव आदित्य
प्रारंभिक थीमदिल से देखो तो जानू कितना है मन सुंदर
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या
एपिसोड कि संख्या765+
उत्पादन
निर्मातासुजाना घई
उत्पादन स्थानमुंबई
प्रसारण अवधि२१ मिनिट
निर्माता कंपनीपैनोरमा एंटरटेनमेंट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कदंगल टीवी
प्रकाशित18 अक्टूबर 2021 (2021-10-18) –
वर्तमान
संबंधित
मन अति सुंदर

मन सुंदर पैनोरमा एंटरटेनमेंट के बैनर तले सुजाना घई द्वारा निर्मित एक भारतीय नाटक श्रृंखला है। [1][2]इसका प्रसारण १८ अक्टूबर २०२१ को दंगल टीवी पर हुआ [3]।श्रुति आनंद और शिवम खजूरिया ने रुचिता और निहार के पात्रों को चित्रित किया।[4][5] जेनरेशन लीप के बाद, नैन्सी रॉय और सिमरन तोमर ने रूही और जूही का किरदार निभाया है, जबकि देव आदित्य ने नाहर गोयनका का किरदार निभाया है।

एपिसोड की सूची[संपादित करें]

No.Title
1-50 "रुचिता और निहार की शादी का परिचय"
रूचिता, एक आदर्शवादी महिला जिसकी त्वचा काली हो गई थी और वह उत्तर प्रदेश में अपने माता, पिता और दादी के साथ खुशी से रहती है, जहां दूसरी तरफ निहार, नरेश गोयल नाम के प्रसिद्ध व्यवसायी का बेटा है, जो अपनी मां पूनम, अपने भाई प्रतीक, उसके साथ रहता है। पत्नी रितु दूसरे शहर में। रुचिता ने अपनी शादी तय कर ली और एक और निहार भी तय हो गया रुचिता भी और वे एक दूसरे से उसके घर में मिलते हैं। इस बीच, अमृता, जो रितु की छोटी बहन है, जिसे प्यार हो जाता है, लेकिन निहार ने रुचिता से शादी करने के कारण उसके प्यार को अस्वीकार कर दिया। निहार ने रुचिता की शादी को स्वीकार कर लिया और उन्होंने अपने पिता के आशीर्वाद से एक दूसरे से शादी कर ली। पूनम रुचिता को नापसंद करती है क्योंकि वह सोचती है कि रुचिता अन्य महिलाओं से अलग है क्योंकि उसकी त्वचा बहुत गहरी है और वह परिवार के अंदर कई समस्याएं पैदा करती है और साथ ही वह रुचिता को कई बार लात मारने की कोशिश करती है लेकिन असफल हो जाती है। अमृता, जो शादी के बाद निहार से प्यार करती है और वह निहार को अपने जीवन में वापस लाने के लिए वापस आ गई। वह सुनहरी नाम की नौकरानी का नाटक करती है और घर में प्रवेश करती है। यह पता चलता है कि सुनहरी नाम की एक महिला पहले से ही है, लेकिन उसे अमृता ने मार डाला ताकि वह रूचिता को निहार के जीवन से अलग कर सके। निहार, रुचिता को हमेशा स्वीकार करता है और उसका समर्थन करता है लेकिन जब अमृता रुचिता को कई बार अलग करने की कोशिश करती है लेकिन असफल हो जाती है। उसे निहार से अलग करने के लिए, अमृता रुचिता की साड़ी और उसके गहने पहनकर निहार को अलग कर देती है और वह घर के कागजात चुरा लेती है और वह दादी को कदम पर धक्का देती है जो रुचिता पर आरोप लगाती है। निहार को छोड़कर पूरा परिवार इस सब के लिए रुचिता पर आरोप लगाता है और उसे घर से बाहर निकाल दिया गया था लेकिन उसने इस घर को नहीं छोड़ा और वह बगीचे के बाहर रहने लगी और उसने खुलासा किया और उनसे वादा किया कि वह सच्चाई बताएगी। रुचिता को सबूत मिलते हैं और उसे पता चलता है कि अमृता ने ही उसे निहार से अलग करने के लिए ऐसा किया था। वह निहार और पूरे परिवार को सच्चाई बताने की कोशिश करती है। लेकिन अमृता द्वारा उसका फोन चुरा लेने के बाद यह विफल हो जाता है लेकिन उसे पता नहीं है कि रुचिता ने मेमोरी कार्ड ले लिया था जिसमें अमृता के खिलाफ सबूत हैं। रुचिता पेनड्राइव के अंदर निहार को सबूत देती है लेकिन अमृता को इस बारे में पता चल जाता है कि वह पेनड्राइव चुरा लेती है और टॉय कार के अंदर विकिरण प्राप्त करने के लिए रख देती है, जब निहार पेनड्राइव को टेलीविजन के अंदर रखता है तो उसमें विस्फोट हो जाता है। रुचिता ने अपने परिवार पर हत्या की कोशिश करने का आरोप लगाया और अमृता ने उसे घर से निकाल दिया। रुचिता को निहार से अलग करने के लिए, अमृता जूस में ज़हर मिला देती है जब वह परिवार से सच्चाई का खुलासा करने की कोशिश करती है जिससे वह बेहोश हो जाती है जो दादी को देखती है और वह उसके शरीर को ले जाती है और उसे पास के तालाब में फेंक देती है। निहार और पूरे परिवार को लगता है कि लापता होने के बाद रुचिता की मौत हो गई है। वे उसका शोक मनाने का फैसला करते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता कि वह अभी भी जीवित थी। 
51-100 "अमृता का सच आया सामने"
रुचिता ने अमृता को अपनी भूत के रूप में डराकर सच्चाई का पता लगाने का फैसला किया, लेकिन अमृता ने पूरे परिवार को यह विश्वास दिला दिया कि वह निहार के बच्चे की मां बनने वाली है, जहां निहार अमृता से अपनी शादी की घोषणा करता है, जिससे रुचिता आश्चर्यचकित हो जाती है। रुचिता अमृता को फिर से डराती है क्योंकि वह रुचिता के सामने सच कबूल कर लेती है। रुचिता ने परिवार के सामने सबूतों के साथ अमृता की सच्चाई उजागर करने का फैसला किया और अमृता को बेहोश कर दिया जब वह निहार से शादी करने जा रही थी। निहार अनजाने में रुचिता से शादी कर लेता है जबकि अमृता यह देखकर चौंक जाती है और पूरे परिवार को पता चलता है कि निहार को छोड़कर रुचिता अभी भी जीवित है। रुचिता अमृता के असली रंग को उजागर करती है, जहां निहार उन पर उन्हें अलग करने की कोशिश करने का आरोप लगाता है और उसके साथ सभी संबंध तोड़ देता है, जबकि ऋतु सच्चाई जानने के बाद उससे इनकार कर देती है और रुचिता अमृता को आखिरी संदेश के साथ चेतावनी देकर घर से बाहर निकाल देती है। 
100-150 "अमृता की वापसी"
चोरी में शामिल होने के बाद अमृता वापस लौटती है और उसने रुचिता को घर से बाहर निकालने और परिवार के अंदर और अधिक समस्याएं पैदा करने के लिए उससे बदला लेने का फैसला किया और वह अपनी मौत की झूठी कहानी बनाती है, जिसका आरोप निहार पर लगता है और पुलिस उसे गिरफ्तार कर लेती है। मीरा, जो अमृता की मां है, उन्हें निहार को बचाने से रोकने की कोशिश करती है। रुचिता ने इसका पता लगाने का फैसला किया और सबूत जुटाए और पता चला कि अमृता अभी भी जीवित है। रुचिता परिवार के सामने अमृता की सच्चाई उजागर करती है और वे उनके साथ मिलकर उनकी सच्चाई उजागर करते हैं। रुचिता और उनकी टीम मीरा का अपहरण कर लेती है और मीरा परिवार के सामने सच्चाई कबूल करती है और वे अमृता को लाते हैं क्योंकि वे उसे विश्वास दिलाते हैं कि रुचिता और निहार का परिवार उसकी माँ को मारता है और वह उससे लड़ती है। नरेश पुलिस लाता है और वे सबूतों के साथ अमृता और मीरा की सच्चाई को उजागर करते हैं और पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है और उन्हें जेल भेज दिया जाता है जबकि निहार को पुलिस द्वारा जमानत मिल जाती है। 
150-200 "प्रीति की वापसी"
प्रीती, जो पूनम और नरेश की लंबे समय से खोई हुई बेटी है और निहार और प्रतीक की लंबे समय से खोई हुई बेटी है, उनके घर में प्रवेश करती है और वह एक मूक नौकरानी के रूप में प्रवेश करके परिवार के अंदर कई समस्याएं पैदा करती है। यह पता चलता है कि उसकी दादी अपनी बेटी को एक नर्स के पास भेजती है क्योंकि उसके चाचा को लड़कियां पसंद नहीं हैं। उसकी दादी को भी इस बारे में पता है और वह अपने परिवार से सच्चाई छुपाती है रुचिता यह सच्चाई जानती है और दादी के छिपे हुए सच को उनके परिवार से उजागर करती है। परिवार उसका स्वागत करता है लेकिन उनके लिए अज्ञात है कि वह इस परिवार को नष्ट करने के लिए आई थी ताकि वह इस घर की पूरी संपत्ति ले सके। वह बहुत सारी समस्याएं पैदा करती है और साथ ही वह अपने भाइयों के बीच गलतफहमियां पैदा करती है जिससे उनका घर दो हिस्सों में बंध जाता है जिससे पूनम, नरेश, दादी, रितु, प्रथिक और प्रीती पहली पंक्ति में रहते हैं और निहार और रुचिता दूसरी पंक्ति में रहते हैं। प्रीति की वजह से परिवार अलग हो जाता है और वह उन दोनों को मारने की कोशिश करती है लेकिन हर बार असफल हो जाती है और फिर वह खाना बनाते समय मिट्टी का तेल तेल में डाल देती है जिससे उसकी आंखों की रोशनी चली जाती है। दादी को पता चलता है और फिर वह और दादी परिवार के सामने प्रीति की सच्चाई उजागर करती हैं और फिर वह परिवार से भाग जाती है और वह गलती से रुचिता को स्टील की रॉड से मारती है जिससे रुचिता की मौत हो जाती है, पूनम भी यह देखती है और प्रीति उसे चेतावनी देती है कि वह ऐसा नहीं करेगी। जेल जाना चाहते हैं और फिर वह और प्रीति उसके शरीर को दफनाते हैं और फिर वह भाग जाती है लेकिन प्रीति को प्रतीक द्वारा पकड़ लिया जाता है और वह और कुछ लोग उसे पागलखाने भेज देते हैं। निहार और पूरे परिवार को लगता है कि रुचिता मर चुकी है इसलिए वे उसका शोक मनाते हैं। लेकिन फिर भी, रुचिता एक आत्मा के रूप में उनके घर में प्रवेश करती है और इसके अंदर भी रहती है जो पूनम को चौंकाती है। पूनम, जानती है कि दुर्घटना के बाद रुचिता एक आत्मा के रूप में वापस आ गई थी। उससे छुटकारा पाने के लिए, वह एक तांत्रिक को लाती है और हमसे छुटकारा पाने की कोशिश करती है लेकिन हर बार असफल हो जाती है और साथ ही तांत्रिक उसके शरीर को बाहर निकाल देता है और वह पूनम की मदद से रुचिता को पकड़ लेता है। लेकिन रुचिता, उस पर अधिकार कर लेती है और उसकी शक्तियों द्वारा उसे मार दिया जाता है और साथ ही उसे उसका शरीर भी मिल जाता है। पूनम, यह देखकर पागल हो जाती है और वह लकवा नरेश और पूनम भी उस पर अपने पति की हत्या करने की कोशिश करने का आरोप लगाती है और उसे पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है। निहार सबूत पाकर उसे जमानत देने की कोशिश करता है लेकिन हर बार असफल हो जाता है और निहार आधिकारिक रूप से रुचिता को तलाक दे देता है और फिर वह उसे बताता है कि "मेरे जीवन में कोई रुचिता नहीं होगी, इसलिए तुम इस घर को छोड़ना चाहती हो" और पूनम ने उसे चेतावनी दी कि "फिर से इस घर में मत आना और साथ ही वह अपना चेहरा भी नहीं देखना चाहती" जिसके कारण रुचिता यह घर छोड़ देती है और अब उससे मिलना नहीं चाहती। 
200-251 "रुचिता और निहार अलग हो जाते हैं"

6 महीने बाद

रुचिता को लखनऊ में पास की एक कंपनी में नौकरी मिल जाती है और वह अपनी दादी और अपने परिवार के साथ रहती है और दूसरी तरफ निहार भी है, अब एक व्यवसायी है जहां वह अपने पिता की कंपनी को नियंत्रित करता है और साथ ही वह आंचल नाम की एक महिला के साथ रहता है मेघवाल, जिसे निहार का मंगेतर माना जाता है, जिसे पूनम लेकर आई थी। निहार को अब आँचल पसंद नहीं है और आंचल निहार को पसंद करती है और वह भी पूनम की मदद से उससे शादी करने की कोशिश करती है। निहार और रुचिता एक-दूसरे को याद करते हैं और फिर रुचिता निहार के पिता से मिलने के लिए चौंकती है लेकिन वह लकवाग्रस्त स्थिति के कारण कुछ नहीं बोलता है और फिर निहार भी रुचिता से मंदिर में एक-दूसरे से मिलने के लिए चौंक जाता है जिससे उसके भाई प्रतीक को भी झटका लगता है। रितु रुचिता को अपने घर ले आती है लेकिन पूनम को उसकी वापसी पसंद नहीं है और वह उसे नापसंद भी करती है और वह आँचल का भी परिचय कराती है जो उसे चौंका देती है और सोचती है कि आँचल निहार की दूसरी पत्नी है। आँचल, जिसे पता चलता है कि रुचिता निहार की पत्नी है और वह पूनम की मदद से उसे कई बार अलग करने की कोशिश करती है। लेकिन हर बार बार-बार असफल हो जाता है। और फिर, निहार ने उसे बताया कि वह आँचल से शादी नहीं करता है और वह उसे यह भी बताता है कि आँचल उसकी पत्नी भी नहीं है। रुचिता को इस बारे में पता चलता है और एक-दूसरे को फिर से मिल जाता है लेकिन फिर भी आँचल ने शादी करने का फैसला किया और वह अपनी माँ ताई माँ और ताई माँ को ले आती है जिन्हें यह पता चल जाता है और वह आँचल के साथ मिल जाती है और उन्होंने उन्हें अलग करने का फैसला किया। उन्होंने फर्जी प्रेग्नेंसी रिपोर्ट जारी करके रुचिता और निहार दोनों को अलग कर दिया, जिससे निहार ने अपनी शादी की घोषणा कर दी, जिससे रुचिता को झटका लगा और रुचिता ने निहार को आंचल से शादी करने से रोकने का फैसला किया और वह मंडप में आ गई और उसे रोकने की कोशिश की लेकिन आंचल ने निहार को चेतावनी दी कि "अगर तुमने मुझसे शादी नहीं की, तो मैं यह शराब पी लूंगा और मैं तुम्हारे बच्चे को मार दूंगा" जब निहार उससे शादी करने जा रहा था तो रुचिता रुक जाती है और वह आंचल को मारने की कोशिश करती है जिससे उसे झटका लगता है और वह आंचल को चाकू मार देती है। लेकिन हालांकि, यह सिर्फ एक नाटक है और रुचिता परिवार के अंदर आंचल के असली रंग को उजागर करती है। लेकिन हालांकि, आंचल और ताई मां पूनम का अपहरण कर लेती हैं और निहार को चेतावनी देती हैं जो उसे चौंका देता है। और वे परिवार के साथ मिलकर पूनम को जाल से बचाते हैं जिससे आंचल और ताई मां दोनों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है। रुचिता और निहार एक दूसरे के साथ फिर से मिल जाते हैं, लेकिन संभावना की वापसी के कारण यह ठीक नहीं हो पाता है, जो कि पूनम का भतीजा है। 
251-309 "संभव की वापसी"
संभव, जो पूनम का भतीजा है, घर से वापस आ गया था और उसने पूनम के साथ मिलकर रुचिता और निहार को अलग करने का फैसला किया। वह परिवार के अंदर कई समस्याएं पैदा करता है और रुचिता और निहार दोनों को अलग करने की कोशिश करता है लेकिन हर बार असफल हो जाता है और रुचिता को इस बारे में पता चल जाता है और वह संभव को इसके लिए चेतावनी देती है लेकिन हालांकि, संभव रुचिता को ब्लैकमेल करता है और वह उसे धमकी देता है कि वह निहार को मार डालेगा जिससे वह सदमा लगता है और वह अपनी और रुचिता की शादी की घोषणा करता है जिससे पूरा परिवार चौंक जाता है और निहार को सच्चाई का पता चलता है और वह संभव की सच्चाई को परिवार के सामने प्रकट करता है जबकि संभव को अपनी गलती का एहसास होता है और वह इस घर को छोड़ देता है। लेकिन पूनम रुचिता को एक तालाब में फेंक देती है क्योंकि उसे लगता है कि रुचिता उसके बेटे को अलग कर देगी। लेकिन, उसे कुछ साधुओं ने बचा लिया और वह एक नन के रूप में रहती है जबकि पूरा परिवार सोचता है कि रुचिता मर चुकी है। एक दिन, रुचिता रितिका आहूजा नाम की एक महिला को एक दुर्घटना से बचाती है, जहां वह कार पर मिट्टी का तेल डालती है, जबकि कार में आग लगने के दौरान उसकी ड्रेस फंस जाती है और वह उसे बताती है कि वह एक गायिका बनने की ख्वाहिश रखती है, लेकिन फिर भी उसके पिता जो एक व्यापारी हैं जो इससे नफरत करते हैं और वह व्यवसायी के साथ व्यवहार करके उसे लंदन भेजना चाहते हैं, व्यवसायी नरेश गोयल और रुचिता के अलावा कोई और नहीं है जो सच्चाई का पता लगाता है और उसने भेष बदल कर उसकी मदद करने का फैसला किया रितिका आहूजा और उनके घर में प्रवेश करती है और अपने व्यवसाय पर नरेश से निपटती है, जबकि पूनम जो उसके चेहरे को पसंद करती है और उसने निहार से रितिका से शादी करने का फैसला किया, लेकिन वह इस बात से अनजान थी कि रितिका रुचिता के अलावा कोई और नहीं है। निहार को पता चलता है कि रितिका रुचिता के अलावा कोई और नहीं है और वह और रुचिता फिर से मिल जाते हैं लेकिन चीजें तब बिगड़ जाती हैं जब असली रितिका आहूजा घर में प्रवेश करती है और उसे घर से बाहर निकाल दिया जाता है लेकिन रितिका को सच्चाई का पता चलता है कि रुचिता उसकी मदद कर रहा है ताकि वह नरेश के साथ उसके व्यवसाय में डील कर सके। हालाँकि, पूरे परिवार को इस सच्चाई का पता चलता है कि रुचिता अभी भी जीवित है और पूनम की सच्चाई भी है जबकि रुचिता और निहार इस घर को छोड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन इसे पूनम और नरेश ने ही रोक दिया था। 
309-350 "दिशा की वापसी"
रुचिता को पता चलता है कि वह निहार के बच्चे से गर्भवती है और वह निहार को छोड़कर परिवार को सूचित करने की कोशिश करती है। इस बीच, दिशा, जो प्रतीक का पूर्व प्रेमी है, जो उसे और उसके बेटे को छोड़ने के लिए प्रतीक से बदला लेने के लिए वापस आती है और उसे अपनी सच्चाई उजागर करने की धमकी देती है, लेकिन निहार को सच्चाई का पता चलता है और वह उस पर अपनी पत्नी को धोखा देने का आरोप लगाता है, लेकिन प्रतीक उसे छिपाने के लिए कहता है। सच्चाई यह है कि उसने आत्महत्या करने की कोशिश की थी लेकिन निहार ने उसे रोक दिया और प्रतीक घायल हो गया क्योंकि दिशा अपने बेटे को लेकर घर में प्रवेश करती है और वह प्रतीक की सच्चाई उजागर करने की कोशिश करती है क्योंकि प्रतीक आत्महत्या करने की कोशिश करता है, निहार उसका दोष अपने ऊपर ले लेता है और पूरे परिवार को यह विश्वास हो जाता है निहार बच्चे का पिता है और फिर वह बच्चे का नाम "पिंकू" रखता है जिससे पूरा परिवार सदमे में है क्योंकि नरेश खुद को उसकी कंपनी का कर्मचारी बताकर निहार पर आरोप लगाता है। जबकि रुचिता यह जानकर हैरान रह जाती है और वह मानती है कि पिंकू निहार का बच्चा है और वह परिवार के अंदर अपनी गर्भावस्था की सच्चाई छिपाती है। निहार, रुचिता के सामने सच कबूल करता है, लेकिन इस सच्चाई से अनजान है कि यह रुचिता नहीं, बल्कि रितु है, क्योंकि उसे पता चला कि पिंकू प्रतीक का बेटा है, इसलिए सच्चाई को उजागर न होने देने के लिए, वह निहार के नाम से रुचिता को एक फर्जी पत्र लिखती है, जिसके कारण वह हमेशा के लिए घर चोड़कर चली जाती है। 
350-400 "रुचिता और निहार फिर से अलग हो गए"

6 साल बाद

रुचिता अब अपनी कंपनी में एक प्रसिद्ध कर्मचारी बन गई है और अपनी बेटियों रूही और जूही को छोड़कर अपने परिवार के साथ रहती है जबकि निहार अब अपने पिता की कंपनी में काम करता है और वह प्रतीक और दिशा के बच्चे पिंकू का पालन-पोषण करता है और अपने परिवार के साथ रहता है। निहार पार्क में रूही और जूही से मिलता है जहां वे पिंकू और पूनम से लड़ते हैं और वह उनसे दोस्ती करता है लेकिन उसे इस बात से अनजान है कि रूही और जूही उसकी बेटियां हैं। निहार और रुचिता एक-दूसरे से मिलते हैं जब उसे पता चलता है कि रूही और जूही उसकी बेटियां हैं लेकिन उसे गलतफहमी हो जाती है कि वह शादीशुदा है। निहार रुचिता, रूही और जूही को एक दुर्घटना से बचाता है और उसे घर के अंदर लाता है जिससे पूरा परिवार आश्चर्यचकित हो जाता है। दिशा, जिसके बारे में पता चला है कि उसे निहार से प्यार हो गया है, को रुचिता से जलन होने लगती है और उसने उन्हें अलग करने का फैसला किया। जूही की जन्म प्रमाण पत्र रिपोर्ट मिलने के बाद निहार को पता चलता है कि रूही और जूही उसकी बेटियां हैं और वह परिवार के सामने सच्चाई उजागर करता है। निहार ने रूही और जूही को उनके पिता होने का सच बताया और वह फिर से एक हो गए, जिसका गवाह रुचिता है। लेकिन दिशा गुंडों की मदद से निहार से जबरदस्ती शादी कर लेती है जिससे रुचिता को छोड़कर पूरा परिवार हैरान हो जाता है। पूनम को पता चलता है कि रूही निहार और रुचिता की बेटी नहीं है, बल्कि वह उनकी गोद ली हुई बेटी है और यह पता चलता है कि रुचिता ने ही उसकी बेटी जूही को जन्म दिया था, क्योंकि रूही को एक कूड़ेदान में पाया गया था, जिसे उसके अपने परिवार ने छोड़ दिया था। जैसे ही रुचिता रूही को लावारिस अवस्था में पाती है, वह उसकी जिम्मेदारी भी लेती है। और फिर पूनम परिवार के सामने रूही की सच्चाई उजागर कर देती है जिसके कारण वे रूही को अपनी पोती के रूप में स्वीकार नहीं करते हैं और पूनम उससे नफरत करने लगती है और केवल जूही और पिंकू से प्यार करती है क्योंकि उसने रूही को अपना नौकर माना था। लेकिन रूही की सच्चाई जानने के बाद निहार उसे अपनी बेटी के रूप में स्वीकार कर लेता है। 
400-450 "रुचिता और निहार फिर एक हुए"
रुचिता को दिशा के व्यवहार पर संदेह है और उसे सच्चाई का पता तब चलता है जब वह एक गुंडे को पकड़ लेती है और रुचिता को पता चलता है कि दिशा ने निहार से शादी करने के लिए उससे पैसे दिए थे। रुचिता निहार को सच्चाई बताती है और दिशा पर उससे शादी करने का आरोप लगाती है और वह उसे परिवार के सामने सच्चाई उजागर करने की धमकी देता है। लेकिन दिशा बुखार और दिल की समस्या होने का नाटक करती है। रुचिता को दिशा की फर्जी हरकत का एहसास होता है और वह दिशा की मेडिकल रिपोर्ट हासिल कर लेती है। रितु प्रतीक की सच्चाई छुपा रही है और नकली पत्र भी छिपा रही है। रुचिता नकली पत्र प्राप्त करती है और उसे फ़ाइल पर रख देती है और ऋतु दिशा की मेडिकल रिपोर्ट भी ले लेती है और उसे नष्ट कर देती है। रुचिता दिशा के धोखे का पर्दाफाश करती है और रुचिता को फाइल मिल जाती है लेकिन वह इस बात से अनजान होती है कि इस फाइल में रितु का फर्जी पत्र है। लेकिन उस फर्जी पत्र को पढ़कर उसे और पूरे परिवार को आश्चर्य हुआ। रुचिता को पता चलता है कि यह रितु ही थी जिसे नकली पत्र मिला था जिसके कारण वह यह घर छोड़ गई थी, जबकि निहार और परिवार को सच्चाई पता चली और निहार उस पर भड़क गया और निहार ने परिवार को सूचित किया कि पिंकू प्रतीक और दिशा का बेटा है। इसलिए प्रतीक और रितु को घर से निकाल दिया जाता है। नरेश निहार से अपने पिछले कार्यों के लिए माफ़ी मांगता है और फिर से एक हो जाता है जबकि निहार और रुचिता फिर से एक हो जाते हैं। जबकि पूरा परिवार रुचिता और निहार को अलग करने की कोशिश के लिए दिशा को दोषी ठहराता है लेकिन दिशा मानती है कि वह निहार को पिंकू का पिता बनाना चाहती थी। परिवार उसे पिंकू के साथ जाने से रोकता है और पिंकू को पता चलता है कि निहार नहीं, बल्कि प्रतीक उसका पिता है। 
400-500 "पाताल देवी की वापसी; रितु की हत्या, दिशा की गिरफ्तारी"

पाताल देवी, एक दुष्ट अंडरवर्ल्ड देवी, परिवार को नष्ट करने के लिए पृथ्वी से लौटती है जब वे उसकी मूर्ति को गड्ढे से उठाते हैं। वह परिवार के अंदर समस्याएं पैदा करती है क्योंकि उसकी आत्मा एक गुड़िया में प्रवेश करती है और वह परिवार को घृणित और नकारात्मक बना देती है। रुचिता को इसका एहसास होता है और यह पता चलता है कि तांत्रिक उसका भक्त था और उसे दुनिया को नष्ट करने के लिए पृथ्वी से लौटने से पहले रुचिता ने मार डाला था और यह वह थी जिसने निहार को दर्पण के अंदर फंसाया और परिवार को नष्ट करने के लिए उसका रूप ले लिया लेकिन वह रुचिता द्वारा नष्ट कर दिया गया था, और उसने उसे उसी गड्ढे में दफनाया जहां उन्होंने उसकी मूर्ति निकाली थी। रुचिता ने उसे रोकने का फैसला किया और उसने पूरे परिवार के सामने अपनी मूर्ति को पानी में विसर्जित कर दिया, जो उसे मारने की कोशिश कर रहे थे। परिवार फिर से सामान्य हो जाता है. पाताल देवी उसे चेतावनी देती है कि उसकी एक आंख इस घर के अंदर है और यह दिशा का कमरा है।

दिशा, जो रुचिता और निहार को अलग करने में विफल रहती है, रितु और प्रतीक को अलग करने का फैसला करती है क्योंकि वह रितु को रुचिता के खिलाफ कर देती है, जिससे वे लड़ने लगते हैं। रितु को दिशा की सच्चाई का पता चलता है और वह उसे उजागर करने की कोशिश करती है लेकिन दिशा उसे मार देती है और जूही उसे देख लेती है। निहार और पूनम इसे इस तरह देखते हैं जैसे कि पूनम और परिवार सोचते हैं कि रुचिता को खिड़की के अंदर देखकर रुचिता ने रितु को मार डाला, लेकिन वे इस बात से अनजान हैं कि पाताल देवी बदला लेने के लिए उसका रूप लेती है और उसे फंसा देती है और वे रुचिता पर रितु की मौत का आरोप लगाते हैं और उसे निष्कासित कर देते हैं। निहार का मानना ​​है कि रुचिता निर्दोष है और रुचिता सच्चाई का पता लगाने के लिए रितु का मुखौटा पहनकर लौटती है। दिशा को पता चलता है कि जूही पहले से ही सच्चाई जानती है और उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश करती है। रुचिता और निहार को पता चलता है कि दिशा ने रितु की हत्या कर दी है और वे जानते हैं कि पाताल देवी ने उसका रूप धारण करके उसे फंसाया था और जूही ने भी रितु की हत्या को देख लिया था। रुचिता और निहार जूही को लाकर दिशा की सच्चाई परिवार के सामने उजागर करते हैं और वह कहती है कि दिशा ने रितु को मार डाला और दिशा ने उसे ब्लैकमेल किया था। निहार पुलिस को बुलाने की कोशिश करता है, लेकिन दिशा पाताल देवी की आत्मा के वश में हो जाती है और परिवार को फंसा लेती है और उसे मारने की कोशिश करती है। लेकिन रुचिता उस पर हावी हो जाती है और उसकी आत्मा को नष्ट कर देती है और फिर दिशा को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है, लेकिन पिंकू यह देख लेता है और उसे रोकने की कोशिश करता है और फिर दिशा उसे विश्वास दिलाती है कि रुचिता एक बुरी चाची है, और वह वापस आ जाएगी, जिसके कारण पिंकू ने रुचिता को अलग करने के लिए दोषी ठहराया। वह और उसकी मां दिशा की गिरफ्तारी के कारण उससे नफरत करने लगते हैं। लेकिन स्कूल प्रतियोगिता में आग लगने की दुर्घटना घट जाती है; जहां निहार ने रुचिता और उनके बच्चों दोनों को बचा लिया, लेकिन निहार खुद नहीं बच पाया, जिससे उसके पूरे परिवार को लगा कि निहार मर गया है, जिसके कारण पूनम उससे नफरत करने लगी और उसे घर से निकालने की कोशिश की, लेकिन नरेश ने उसे रोक दिया। निहार को लाना, जिसके बारे में पता चलता है कि दुर्घटना के कारण उसकी याददाश्त चली गई है और वह खुद को बाबू के रूप में प्रच्छन्न करता है। 
500-550 "अप्सरा की वापसी"
अप्सरा, एक महिला जो निहार और रुचिता की शादी को रोककर और यह दावा करके कि निहार उसका पति बाबू है, अपने पति बाबू की मौत का बदला लेने के लिए गोयल परिवार से वापस आई थी। यह पता चला है कि इससे पहले कि निहार आग दुर्घटना में रूही को बचाता, बाबू पहले ही उसे बचाने के लिए आया था लेकिन आग दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो गई। अप्सरा बीच में दरार पैदा करने की कोशिश करती है लेकिन हर बार असफल हो जाती है। और वह उसे विश्वास दिलाती है कि वह उसके बच्चे से गर्भवती है; यह पता चला है कि अप्सरा बाबू के बच्चे के साथ गर्भवती होने का इरादा रखती है। रुचिता को पता चलता है कि बाबू निहार है और निहार को आखिरकार उसकी याददाश्त वापस आ जाती है। रुचिता को अप्सरा और उसकी मां ललिता के असली रंग का पता चलता है और वह इसे गोयल परिवार के सामने उजागर करती है। जैसे ही ललिता रुचिता को मारने की कोशिश करती है, रूही उसे ललिता से बचा लेती है। चूँकि ललिता अपनी मौत का नाटक रचती है, जिससे निहार उसकी मौत के लिए खुद को दोषी ठहराता है और उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है और अदालत ने उसे फाँसी की सजा सुनाई। जबकि अप्सरा पूरी संपत्ति और संपत्ति ले लेती है और गोयल परिवार को गोयल हाउस से बाहर निकाल देती है, प्रतीक एक व्यावसायिक मामले के लिए दूसरे देश में चला जाता है। रुचिता ने इसका पता लगाने का फैसला किया और सबूत हासिल किए और आखिरकार उसे पता चला कि ललिता अभी भी जीवित है। रुचिता उनकी सच्चाई को उजागर करने का फैसला करती है जबकि अप्सरा अपने खिलाफ सबूतों को नष्ट करने के लिए ललिता को मारने का फैसला करती है लेकिन ललिता को मारने से पहले, रुचिता पुलिस लाती है और अप्सरा और ललिता की सच्चाई को उजागर करती है और अंत में अप्सरा को गिरफ्तार कर लिया जाता है जबकि ललिता को भी अपनी गलतियों का एहसास होता है और वह उन्हें छोड़ देती है जबकि निहार पुलिस द्वारा जमानत मिल जाती है। 
550-587 "जूही का अपहरण हो जाता है; मोनिका की वापसी, निहार की मृत्यु, वेद वर्धन का परिचय"

पूनम, जो अभी भी रूही से नफरत करती है, उसे गोयल के घर से निकालने का फैसला करती है क्योंकि वह मंदिर में एक बाबा से मिलती है और उसे घर के अंदर लाती है और वह बताता है कि रूही गोयल परिवार का हिस्सा नहीं है और वह उसके लिए अपशकुन बना देगी। उन्हें। लेकिन रुचिता इसमें बाधा डालती है और उन्हें रोकती है, क्योंकि गोयल परिवार इस सच्चाई से अनजान है कि जिस व्यक्ति को पूनम बाबा के रूप में लाती है वह असली बाबा नहीं है, बल्कि वह बब्लू नाम का एक बच्चा अपहरणकर्ता है, जिसे उस रात दादी के साथ पूनम की बातचीत से पहले ही पता चल गया था। वह गोयल के घर चोरी करने आया था और इसलिए उसने रूही का अपहरण करने का फैसला किया। रूही और जूही के जन्मदिन समारोह के दिन, बबलू फिर से भेष बदलकर आता है और उसका अपहरण करने की कोशिश करता है लेकिन उसका मन बदल जाता है और वह सोचता है कि रूही उसके किसी काम नहीं आएगी और इसके बजाय वह जूही का अपहरण कर लेता है और भाग जाता है जिससे गोयल परिवार सदमे में आ जाता है। बब्लू जूही को गुरु मां नाम की एक महिला के पास लाता है, जो बच्चा अपहरण गिरोह की मुख्य मुखिया है क्योंकि उसने कई अन्य बच्चों का अपहरण कर लिया था और उन्हें ग्रामीणों के सामने देवी बना दिया था और वह उन्हें भारी कीमत पर बेच भी देती थी। जूही गुरु माँ के चंगुल से भागने की कोशिश करती है लेकिन गुरु माँ जूही को दवा का इंजेक्शन देकर बेहोश कर देती है और फिर गुरु माँ ने गाँव वालों के सामने जूही को जुगनी माता बना दिया था।

निहार को जूही के अपहरण के बारे में पता चलता है और वह रुचिता के साथ मिलकर उसे छुड़ाने का फैसला करता है और आखिरकार उन्हें पता चलता है कि गुरु मां ने जूही को देवी बना दिया था और वे जूही को फिर से वापस लाने का फैसला करते हैं और गुरु मां की सच्चाई उजागर करने का फैसला करते हैं। रुचिता और निहार अपना भेष बदलते हैं और जूही को सफलतापूर्वक बचा लेते हैं लेकिन गुरु मां और उनके गुर्गे रुचिता और निहार दोनों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और वे रुचिता और निहार दोनों को दूसरे कमरे में स्थानांतरित कर देते हैं। गुरु माँ जूही को एक एनआरआई आधारित व्यवसायी को बेचने की कोशिश करती है लेकिन निहार फिर से भाग जाता है और गोयल परिवार को बुलाता है, इसलिए नरेश और पूनम अपना भेष बदलते हैं और जूही को गुरु माँ से बचाते हैं। जैसे ही निहार पुलिस लेकर आता है, वे बिजनेसमा को गिरफ्तार कर लेते हैं और गुरु मां को भी गिरफ्तार करने की कोशिश करते हैं, लेकिन ग्रामीणों ने पुलिस को रोकने की कोशिश की क्योंकि गुरु मां उनसे बच जाती हैं और जूही को फिर से ले आती हैं। लेकिन निहार को रुचिता नहीं मिली क्योंकि यह पता चला कि गुरु माँ ने रुचिता को उन बच्चों के साथ एक गुप्त कमरे में स्थानांतरित कर दिया था जो अभी भी गुरु माँ द्वारा फँसे हुए हैं। निहार रुचिता और बच्चों को ढूंढता है और वे उन्हें भागने देते हैं और वे गुरु मां की सच्चाई उजागर करने की योजना बनाते हैं और आखिरकार रुचिता गांव वालों के सामने गुरु मां की सच्चाई उजागर करती है और वह उन्हें बताती है कि कैसे उसने जूही को देवी बनाया और फिर वह पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है और वे उसे जेल ले जाते हैं।

प्रतीक, जो अपना व्यावसायिक कार्य पूरा करता है, अपनी प्रेमिका मोनिका के साथ वापस लौटता है, और वह गोयल परिवार के सामने घोषणा करता है कि वह उससे शादी करेगा। मोनिका निहार के प्रति आसक्त हो जाती है और उसके करीब जाने की कोशिश करती है लेकिन हर बार असफल हो जाती है। मोनिका भी उसकी गतिविधियों को जानने के लिए उसका फोन हैक कर लेती है जबकि रुचिता भी उस पर शक करती है। लेकिन मोनिका निहार पर उसके साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाकर उसे परेशान कर देती है और प्रतीक उस पर इसका आरोप लगाता है और वह गोयल हाउस छोड़ देता है। मोनिका भी गोयल परिवार को यह विश्वास दिलाकर गोयल हाउस छोड़ देती है कि वह अमेरिका जा रही है, लेकिन इसके बजाय यह पता चलता है कि मोनिका एक मिशन के लिए वापस आई थी और वह गुंडों की मदद से निहार का अपहरण कर लेती है और उसे एक गुप्त स्थान पर ले आती है। निहार को मोनिका के असली रंग के बारे में पता चलता है और यह पता चलता है कि मोनिका एक आतंकवादी है जो जयपुर शहर को नष्ट करने के मिशन के लिए वापस आई है। जैसा कि पता चला है कि मोनिका के साथ काम करने वाला उसका एक कर्मचारी निहार का हमशक्ल है और वह पुलिस द्वारा एक खुली मुठभेड़ में मारा गया था। जैसे ही मोनिका को अखबार में उसकी तस्वीर मिलती है, जब उसे उस दिन फाँसी की सजा दी जाती है, जिस दिन उस पर ललिता की फर्जी हत्या का आरोप लगाया जाता है, क्योंकि उसने उसे मिशन के लिए इस्तेमाल करने का फैसला किया था क्योंकि वह उसके भाई, प्रतीक से दोस्ती करती थी और इसके लिए गोयल के घर में प्रवेश करती थी।

मोनिका निहार को जैकेट पहनकर आत्मघाती हमलावर बनने के लिए ब्लैकमेल करती है जिसमें बम होता है और उसे एक ऐसी जगह पर ले आती है जहां इस शहर में एक उत्सव शुरू हुआ था। रुचिता और गोयल परिवार निहार को ढूंढते हैं लेकिन उन्हें यह देखकर आश्चर्य होता है कि निहार ने बम वाली जैकेट पहनी हुई है क्योंकि रुचिता उसे बचाने की कोशिश करती है लेकिन इस प्रक्रिया में निहार उसे सच बताता है और कुछ लोगों के साथ बम विस्फोट में मर जाता है जो वहां आए थे। त्योहार जो रुचिता और गोयल परिवार को झकझोर देता है क्योंकि पूरे लोग और समाज निहार को देशद्रोही होने का दोषी मानते हैं और उन्होंने उनका घर जला दिया। रुचिता और उसका परिवार एक छोटे से घर में चले गए लेकिन रुचिता ने निहार की बेगुनाही साबित करने का फैसला किया। रुचिता की मुलाकात वेद वर्धन नाम के एक व्यक्ति से होती है, जो एक एसीपी अधिकारी है, जिसने निहार का मामला उठाया था और वह गोयल हाउस पर छापा मारने आया था और वह अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए उसका समर्थन करता है क्योंकि यह पता चला है कि, वेद रुचिता का सहपाठी और उसका बचपन का दोस्त है। वेद और रुचिता मोनिका के खिलाफ सबूत हासिल करके अपनी बेगुनाही साबित करने का फैसला करते हैं। मोनिका रूही और जूही के स्कूल में बम बनाती है, लेकिन रुचिता और वेद बम को फेंकने में सफल हो जाते हैं। बम फटने से गिरे खंभे की चपेट में आने से मोनिका की मौत हो गई। रुचिता और वेद सफल होकर निहार को निर्दोष साबित करते हैं। 
588-600 "रूही और जूही बड़ी हो गई हैं; गोयनका परिवार का परिचय; नाहर के साथ रूही का गठबंधन"

15 साल बाद

कहानी 15 साल बाद आती है जहां रुचिता के मृत होने का पता चलता है और यह उसकी बेटियों रूही और जूही पर केंद्रित हो गई है, क्योंकि रूही बिल्कुल अपनी मां रुचिता की प्रतिकृति है, क्योंकि जूही एक बिगड़ैल लड़की और लापरवाह है। अपने पिता निहार रूप की तरह, रूही, जूही को अपनी दादी, पूनम से दंडित होने से बचाता है, जो अब भी रूही से नफरत करती है। हालाँकि, दोनों बहनें एक-दूसरे से बहुत प्यार करती हैं और एक-दूसरे का समर्थन भी करती हैं। जबकि उनका चचेरा भाई, पिंकू अब बड़ा हो गया है और पता चला है कि उसकी शादी पलक नाम की महिला से हुई है। जबकि पूनम ने रूही से छुटकारा पाने के लिए उसकी शादी किसी से भी करने का फैसला किया, लेकिन उसके गहरे रंग और उसकी सादगी के कारण उसके लिए रिश्ता हासिल करना मुश्किल है। जबकि एक दिन रूही को नाहर गोयनका नाम के एक आदमी ने गुंडों से बचाया था जब वह जूही को लेने जा रही थी क्योंकि उसने उसे पूनम से सजा मिलने से बचाया था। नाहर प्रतिष्ठित व्यवसायी, रतन गोयनका का बेटा है, जिनसे उसने सौमी नाम की एक अन्य महिला से दोबारा शादी की थी क्योंकि उसकी जैविक माँ की मृत्यु हो गई थी और वह अपने सौतेले भाई, समर और उसकी विवाहित सौतेली बहन, अवनि और उसके पति, प्रमिल और उनकी दादी, सुमित्रा देवी और उनकी चचेरी बहन की बेटी आशी के साथ रहता है। एक दिन, रूही रतन को गुंडों के हमले से बचाती है और घायल हो जाती है क्योंकि नाहर इसकी सराहना करता है लेकिन पूनम ने पूरे परिवार को यह विश्वास दिलाया कि जूही ने उसके पिता को बचाया था और फिर उसने नाहर से जूही की शादी कराने का फैसला किया ताकि वह गोयनका परिवार की बहू बनकर एक बेहतरीन जिंदगी जी सके वही दूसरी तरफ, नाहर की दादी को गलतफहमी है कि नाहर जूही से शादी करने जा रहा है, लेकिन सौमी सोचती है कि रूही नाहर के लिए बिल्कुल सही है और वह नाहर और रूही की शादी तय कर देती है, जिससे पूनम नाराज हो जाती है और उसने रूही को नाहर से शादी नहीं करने देने का फैसला किया और सौमी को रूही के खिलाफ करने के लिए सफलतापूर्वक उकसाया। जबकि नरेश, रूही को स्वीकार करने के लिए रतन को रूही की सच्चाई बताने की कोशिश करता है, लेकिन प्रमिल को इसका पता चल जाता है, जिसे पता चलता है कि रूही उनकी गोद ली हुई बेटी है। शादी के दिन, रूही अब नाहर से शादी करने जा रही है क्योंकि पूनम ने रूही को एक कमरे के अंदर बंद करके उसे रोकने का फैसला किया, रूही इस बात से अनजान है कि कमरे के अंदर नाहर के बारे में एक सच्चाई छिपी हुई है और फिर वह जूही को विश्वास दिलाती है कि रूही शादी से भाग जाती है और वह उसे नाहर की दुल्हन बनने के लिए मजबूर करती है क्योंकि सौमी को यह बात पता चलने पर वह दिल टूटकर स्वीकार कर लेती है और पूनम भी उसे उसी तरह विश्वास दिलाती है और वह जूही को नाहर से शादी करने के लिए मनाती है लेकिन रूही कमरे से भागने में सफल हो जाती है और जूही भी भागने में सफल हो जाती है उनसे और अंततः रूही और नाहर की शादी हो जाती है जिससे पूनम और सौमी दोनों को झटका लगता है। 
600-वर्तमान "रूही और नाहर एक साथ रहना पड़ा"
इस बीच उसकी दादी को यह पता चलता है और वह नाहर को जूही के बजाय रूही से शादी करने के लिए पूरे परिवार को दोषी ठहराती है और वह रूही को अपनी बहू के रूप में स्वीकार नहीं करती है क्योंकि परिवार के बाकी सदस्य रूही का समर्थन करते हैं क्योंकि दादी ने रूही को निष्कासित करने का फैसला किया और उनके बीच कई समस्याएं पैदा होती हैं लेकिन हर बार असफलता मिलती है। जबकि पूनम, जो रूही को नाहर से शादी करने से रोकने में असमर्थ थी, उसने रूही से बदला लेने का फैसला किया क्योंकि उसने गोयनका का हार चुरा लिया था जो रूही ने पहना था और उसने पिंकू को उसके व्यावसायिक काम के लिए पैसे प्राप्त करके बेच दिया था। लेकिन रूही, जूही, पलक को इसका पता चल जाता है और उन्हें पता चलता है कि इसके पीछे पूनम का हाथ है क्योंकि उसने पिंकू को उसके व्यवसाय के लिए पैसे देकर हार बेचने की कोशिश की थी लेकिन रूही ने हार बेचने से रोक दिया और उन्होंने पूनम से ये सच छिपाने का फैसला किया। एक दिन, जूही को प्रमिल द्वारा अपमानित किया जाता है, जिसके कारण जूही को प्रमिल और पूरे गोयनका परिवार को दोषी ठहराना पड़ता है, क्योंकि पूनम को यह पता चलता है और वह हस्तक्षेप करती है, लेकिन उसे पता चलता है कि उसे रूही की सच्चाई के बारे में पहले ही पता चल गया था, इसलिए उसने वीडियो रिकॉर्डर मिलते है जहां पर रुचिता ने रूही के बारे में सच कबूल किया था जिसे रुचिता ने अपनी मौत से पहले रिकॉर्ड किया था। और फिर पूनम ने रूही को बेनकाब करने का फैसला किया। और जिस दिन नाहर की दादी का जन्मदिन होता है, उस दिन पूनम गोयनका परिवार के सामने वीडियो दिखाकर रूही को बेनकाब करने में सफल हो जाती है और फिर वह सच्चाई कबूल करती है कि रूही गोयल परिवार की वारिस नहीं है, बल्कि वह उनकी गोद ली हुई बच्ची है, जिससे पूरा परिवार सदमे में है। रूही की सच्चाई जानने के बाद दादी को रूही से और भी अधिक नफरत होने लगती है और वह उसे बाहर निकालने की कोशिश करती है लेकिन नाहर उसकी सच्चाई जानने के बाद उसे रोक देता है। जबकि पलक को वीडियो दिखाकर पता चला कि इसके पीछे पूनम का हाथ है, जिससे रूही बेनकाब हो गई, जबकि दादी ने रूही से बदला लेने का फैसला किया और उसने उसे नाहर के जीवन से निकालने का फैसला किया। 

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • श्रुति आनंद -[6] रुचिता निहार गोयल (नी मित्तल) के रूप में: श्रीधर और उषा की बड़ी बेटी; विवेक की बड़ी बहन; राधिका की चचेरी बहन; निहार की विधवा; पिंकू की चाची, रूही की दत्तक माँ और जूही की माँ (2021-2023) (मृत)
    • पाताल देवी के रूप में रुचिता(2023)
  • शिवम खजुरिया -
    • निहार गोयल: नरेश और पूनम का सबसे छोटा बेटा; प्रतीक का छोटा भाई; प्रीति का बड़ा भाई; रुचिता के पति; रितु के जीजाजी; पिंकू के चाचा, रूही के दत्तक पिता और जूही के पिता (2021-2023) (मृत)
    • पाताल देवी के रूप में निहार (2022)
    • बाबू: ललिता का बेटा; अप्सरा का पति; निहार का हमशक्ल (2023) (मृत)
  • नैन्सी रॉय - रूही नहार गोएंका के रूप में: निहार और रुचिता की दत्तक बेटी; जूही की दत्तक बड़ी बहन; पिंकू और प्रिया के दत्तक चचेरे भाई, नहार की पत्नी (2023-वर्तमान)
    • यशस्वी प्रजापति - बाल रूही के रूप में (2023)
  • सिमरन तोमर - जूही गोयल के रूप में : निहार और रुचिता की बेटी; रूही की दत्तक छोटी बहन; पिंकू और प्रिया के चचेरे भाई (2023-वर्तमान)
    • रोनीशा शर्मा - बाल जूही के रूप में (2023)
  • देव आदित्य - नहार गोयनका के रूप में: रत्न की बेटा, सौमी की सौतेला बेटा, अवनी और समर की सौतेला भाई, रूही की पति (2023-वर्तमान)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • रतन गोयनका के रूप में शिखर शर्मा: सुमित्रा देवी की बेटा; सौमी के पति; नहार, अवनि और समर के पिता (2023-वर्तमान)
  • सौमी रतन गोयनका के रूप में ज्योति तिवारी: रतन की पत्नी; नहार की सौतेली माँ; अवनि और समर की माँ (2023-वर्तमान)
  • अवनी गोयनका के रूप में अलीशा तुंगे: रतन और सौमी की बेटी; समर की बड़ी बहन; नहार की छोटी सौतेली बहन, प्रमील की पत्नी (2023-वर्तमान)
  • समर गोयनका के रूप में उज्जवल शर्मा: रतन और सौमी का बेटा; अवनि का छोटा भाई; नहार का छोटा सौतेला भाई (2023-वर्तमान)
  • प्रमिल के रूप में नितेश पाराशर; अवनी की पति, रतन और सौमी के दामाद, नहार और समर की जीजा (2023-वर्तमान)
  • अग्नि के रूप में अनन्या समर्थ; नहार की बचपन का दोस्त और पूर्व प्रेमिका (2023-वर्तमान)
  • संजय भाटिया - नरेश गोयल के रूप में: पूनम के पति; निहार, प्रीति और प्रतीक के पिता; श्रीमती गोयल का बेटा; प्रिया, पिंकू और जूही के दादा; रूही के दत्तक दादा (2021-वर्तमान)
  • अपर्णा घोषाल - पूनम नरेश गोयल: नरेश की पत्नी; निहार, प्रीति और प्रतीक की माँ; रुचिता, रितु और पलक की सास; प्रिया, पिंकू और जूही की दादी; रूही की दत्तक दादी (2021-वर्तमान)
  • पिंकू गोयल के रूप में मुकेश चौधरी: प्रतीक और दिशा का बेटा; निहार का दत्तक पुत्र; प्रिया का सौतेला भाई; जूही का चचेरा भाई; रूही की दत्तक चचेरी बहन; पलक की पति (2023–मौजूदा)
    • बाल पिंकू के रूप में कविर्र अमोली (2023)
    • बच्चा पिंकू के रूप में अयांशी शर्मा (2023)
  • मधुरा जोशी / मनप्रीत कौर - पलक पिंकू गोयल के रूप में; पिंकू की पत्नी (2023) / (2023-वर्तमान)
  • सूरज पंजाबी /सपन चौधरी - प्रतीक गोयल के रूप में : पूनम और नरेश का सबसे बड़ा बेटा; निहार और प्रीति के बड़े भाई; दिशा का पूर्व प्रेमी; रितु का विधुर; मोनिका का प्रेमी, प्रिया और पिंकू के पिता; जूही के चाचा; रूही के दत्तक चाचा (2021-2023) / (2023-वर्तमान)
  • श्रीमती गोयल के रूप में ममता लूथरा: नरेश की माँ; निहार, प्रीति और प्रतीक की दादी; पूनम की सास; रुचिता और रितु की दादी सास (2021–2023)
  • मनीषा सक्सेना / प्रीति सिंघानिया - रितु प्रतीक गोयल (नी गोयनका): मीरा की दत्तक बेटी; प्रतीक की पत्नी; अमृता की सबसे ब दत्तक बहन; पूनम की बहू; रुचिता की भाभी, प्रिया की माँ और पिंकू की सौतेली माँ; जूही की चाची; रूही की दत्तक चाची (2021-2023) / (2023) (मृत)
  • प्रिया गोयल के रूप में अस्मि देव: प्रतीक और रितु की बेटी; पिंकू की सौतेली बहन; जूही का चचेरा भाई; रूही की दत्तक चचेरी बहन (2021)
  • आयुषी राव - प्रीति गोयल के रूप में: पूनम और नरेश की लंबे समय से खोई हुई बेटी; प्रतीक और निहार की छोटी बहन (2022)
  • श्रीधर मित्तल के रूप में अमिताभ घनेकर: उषा के पति; रुचिता और विवेक के पिता; निहार के ससुर; राधिका के चाचा (2021-2022)
  • उषा श्रीधर मित्तल के रूप में गीता बिष्ट: श्रीधर की पत्नी; रुचिता और विवेक की माँ; निहार की सास; राधिका की मौसी (2021-2022)
  • विवेक मित्तल के रूप में क्रुशाग घुगे: श्रीधर और उषा का सबसे छोटा बेटा; रुचिता का छोटा भाई; राधिका की चचेरी बहन (2021-2022)
  • श्रीमती मित्तल के रूप में काजल खानचंदानी: श्रीधर की माँ; उषा की सास; रुचिता और विवेक की दादी; निहार की दादी सास; राधिका की परदादी (2021–2022; 2023)
  • बुआ सा के रूप से नीना चीमा: नरेश की परदादी; प्रतीक और निहार की दादी; रुचिता, रितु, पूनम की दादी सास (2022)
  • संभव के रूप में प्रतीक परिहार: पूनम का भतीजा (2022)
  • अमृता गोयनका के रूप में आयुषी खुराना: मीरा की बेटी; रितु की दत्तक छोटी बहन; निहार की जुनूनी पूर्व प्रेमिका और पूर्व मंगेतर; रुचिता की मुख्य प्रतिद्वंद्वी (2021-2022)
  • मीरा गोयनका के रूप में शीतल अंतानी: अमृता की माँ; रितु की चाची और दत्तक माँ; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी (2022)
  • संगीता के रूप में मीनाक्षी गुप्ता (2023)
  • ज्योति के रूप में पलक जैन: रुचिता की दोस्त (2021)
  • रवि के रूप में अक्षय भगत (2021)
  • संपर्क लेले निहार के दोस्त के रूप में (2021)
  • आंचल मेघवाल के रूप में शिवांशी दास: ताई मां की बेटी; निहार की पूर्व मंगेतर और जुनूनी प्रेमी; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी (2022)
  • ताई माँ के रूप में एकता शर्मा: आँचल की माँ; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी (2022)
  • रितिका आहूजा के रूप में रिया गुप्ता (2023)
  • इंदर शेरगिल
  • गुरशरणप्रीत सिंह
  • दिशा के रूप में प्रियंका शुक्ला: प्रतीक की पूर्व प्रेमिका; पिंकू की माँ; निहार का जुनूनी पूर्व प्रेमी; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी; रितु का हत्यारा (2023)
  • अली अब्बास राकेश चौहान/चोर के रूप में (2023)
  • बाबा के रूप में कृष्णकांत सिंह बुंदेला (2022)
  • अप्सरा के रूप में काजल चोंकर: बाबू की विधवा; निहार की पूर्व प्रेमिका; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी (2023)
  • ललिता के रूप में अनुराधा शर्मा: बाबू की माँ, अप्सरा की सास; रुचिता की प्रतिद्वंद्वी (2023)
  • गुरु माँ के रूप में सुभलक्ष्मी दास (2023)
  • अभिनव गौतम एनआरआई व्यवसायी के रूप में: वह गुरु माँ से जूही को प्राप्त करने की कोशिश करते हैं (2023)
  • मोनिका खन्ना के रूप में नीता शेट्टी : एक आतंकवादी; प्रतीक की फर्जी गर्लफ्रेंड; निहार का हत्यारा (2023) (मृत)
  • कुणाल वर्मा एसीपी वेद वर्धन के रूप में: रुचिता के सहपाठी और बचपन के दोस्त (2023)
  • रूही और जूही के प्रिंसिपल के रूप में अनासुआ चक्रवर्ती (2023)

कैमियो उपस्थिति[संपादित करें]

  • राधिका दिव्यम बंसल के रूप में तनिष्क सेठ: रंजीत और अनुराधा की बेटी; रूचिता और विवेक की चेचरी बहन (2023)
  • अनुराधा के रूप में श्रुति गोलाप: रंजीत की पत्नी, राधिका की मां, रुचिता और विवेक की मौसी (2023)

अथिति उपस्थिति[संपादित करें]

उपोत्पाद[संपादित करें]

इस शो की सफलता के बाद, इसकी एक स्पिन-ऑफ टेलीविजन श्रृंखला आई जिसका नाम मन अति सुंदर था, इस कहानी में एक मोटी महिला राधिका के बारे में दिखाया गया है, जो रुचिता की चचेरी बहन है जो अपनी पसंद के अनुसार एक आदमी से शादी करना चाहती है।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Shivam Khajuria Shares His Excitement On Playing A Groom In 'Mann Sundar'". Koimoi. 2021-12-09. अभिगमन तिथि 2022-07-11.
  2. Rajesh, Srividya (2021-09-20). "Exclusive: Shruti Anand to play lead in Panorama Entertainment's Mann Sundar". IWMBuzz (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-11.
  3. "TV: धारावाहिक 'मन सुंदर' की कहानी में दिलचस्प मोड़, सांवली सलोनी रुचिता का समाज से सीधा सामना". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2022-07-11.
  4. "Child artist Asmi Deo to be a part of Dangal TV's Mann Sundar". Tellychakkar.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-11.
  5. "Mann Sundar's cast celebrates 100 episodes; here is what the cast has to say | TV - Times of India Videos". timesofindia.indiatimes.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-11.
  6. "सीरियल 'मन सुंदर'यू में हाई वोल्टेज ड्रामा, फिर हो रही रुचिता-निहार की शादी". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 2022-05-28.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]