जोकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Clown chili peppers.jpg
Clown at a Memorial Day parade, 2004

एक जोकर एक हास्य कलाकार है, जो थप्पड़ या इसी प्रकार की शारीरिक कॉमेडी करता है , अक्सर माइम शैली में। सबसे प्राचीन जोकर मिस्र के पांचवें राजवंश में पाए गए हैं , लगभग 2400 ईसा पूर्व। [१] कोर्ट के जेस्टर्स के विपरीत , [ संदिग्ध - चर्चा ] मसख़रों ने पारंपरिक रूप से सामाजिक-धार्मिक और मनोवैज्ञानिक भूमिका निभाई है, और पारंपरिक रूप से पुजारी और जोकर की भूमिकाएं एक ही व्यक्ति द्वारा निभाई गई हैं। [१] पीटर बर्जर लिखते हैं, "ऐसा लगता है कि धर्म और जादू की तरह मूर्खतापूर्ण और मूर्ख, मानव समाज में कुछ गहराई से निहित जरूरतों को पूरा करते हैं।" [२] इस कारण से, जोकर को अक्सर शारीरिक प्रदर्शन के रूप में प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता हैअनुशासन, आंशिक रूप से क्योंकि मुश्किल विषय से निपटा जा सकता है, लेकिन यह भी क्योंकि इसमें उच्च स्तर के जोखिम और प्रदर्शन करने वाले की आवश्यकता होती है। [3]

नृविज्ञान में, शब्द जोकर की तुलना गैर-पश्चिमी संस्कृतियों में तुलनीय जस्टर या मूर्ख पात्रों तक की गई है। एक समाज जिसमें इस तरह के मसखरों की एक महत्वपूर्ण स्थिति होती है, उसे मसख़रा समाज कहा जाता है , और एक धार्मिक या अनुष्ठान क्षमता में शामिल मसख़रे चरित्र को एक रस्मी मसख़रा कहा जाता है । [४] [५] [६]

मूल अमेरिकी पौराणिक कथाओं में, ट्रिकस्टर कोयोट की भावना को चैनल करता है और एक पवित्र मसख़रा चरित्र बन जाता है। एक Heyoka मूल निवासी संस्कृतियों में एक व्यक्ति जो सामान्य सांस्कृतिक भूमिकाओं की कमी के बाहर रहता है। हेओका सब कुछ उल्टा करते हुए एक पिछड़े विदूषक की भूमिका निभाता है। हेओका भूमिका कभी-कभी एक विंकटे द्वारा सबसे अच्छी तरह से भरी जाती है ।

कई मूल जनजातियों में विदूषक का इतिहास है। कनाडा के Clowning द्वारा विकसित विधि रिचर्ड पोचिंको और अपने पूर्व प्रशिक्षु, द्वारा आगे बढ़ाया मुकदमा मॉरिसन , यूरोपीय और अमेरिकी मूल के clowning तकनीक को जोड़ती है। इस परंपरा में, मुखौटे मिट्टी से बने होते हैं, जबकि निर्माता की आँखें बंद होती हैं। चिकित्सा चक्र की प्रत्येक दिशा के लिए एक मुखौटा बनाया जाता है । इस प्रक्रिया के दौरान, जोकर एक व्यक्तिगत पौराणिक कथा बनाता है जो उनके व्यक्तिगत अनुभवों की पड़ताल करता है।

फ़ाइल: 1954 टीवी श्रृंखला "सुपर सर्कस" का एपिसोड ।ogv 1954 के सुपर सर्कस शो का वीडियो पोशाक और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण बदलाव के साथ मसख़रों की एक अलग परंपरा है। सबसे पहचानने योग्य आधुनिक मसख़रा चरित्र अगस्टे या लाल मसख़रा प्रकार है, जिसमें विशिष्ट पोशाक, रंगीन विग, अतिरंजित जूते और रंगीन कपड़ों की विशेषता है। उनकी मनोरंजन शैली आम तौर पर बड़े दर्शकों के मनोरंजन के लिए बनाई गई है। [ उद्धरण वांछित ]

आधुनिक जोकर सर्कस के विदूषक की परंपरा से दृढ़ता से जुड़े हुए हैं , जो 19 वीं से 20 वीं शताब्दी के दौरान थिएटर या वैरीटी शो में पहले की हास्य भूमिकाओं से विकसित हुआ था।

पहले मुख्य धारा के जोकर की भूमिका जोसेफ ग्रिमाल्डी (जिन्होंने पारंपरिक व्हाइटफेस मेक-अप डिज़ाइन भी बनाई थी) द्वारा चित्रित की गई थी । 1800 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने हार्नक्वीनैड में क्लाउन की भूमिका का विस्तार किया, जो कि रंगमंच रॉयल, ड्रूरी लेन और द सैडलर वेल्स एंड कोवेंट गार्डन थियेटरों में विशेष रूप से ब्रिटिश पैंटोमाइम्स का हिस्सा बना । वह लंदन कॉमिक स्टेज पर इतना हावी हो गया कि हार्लेक्विनड क्लाउन को "जोए" के रूप में जाना जाने लगा, और उपनाम और ग्रिमाल्डी के व्हाइटफेस मेकअप डिजाइन दोनों का उपयोग अब भी अन्य जोकरों द्वारा किया जाता है।

जो कॉमेडी जोकर करता है वह आम तौर पर एक मूर्ख की भूमिका में होता है, जिसके रोजमर्रा के कार्य और कार्य असाधारण बन जाते हैं - और जिनके लिए हास्यास्पद, थोड़ी देर के लिए, सामान्य हो जाता है। कॉमेडी की इस शैली का दुनिया भर के कई देशों और संस्कृतियों में एक लंबा इतिहास है। कुछ लेखकों ने तर्क दिया है कि इस तरह के कॉमेडी के व्यापक उपयोग और इसके लंबे इतिहास के कारण यह एक ऐसी आवश्यकता है जो मानव स्थिति का हिस्सा है। [ उद्धरण वांछित ]

मूल[संपादित करें]

जोकर से बाहर विकसित चरित्र Zanni देहाती मूर्ख प्रारंभिक आधुनिक के पात्रों Commedia dell'arte है, जो स्वयं थे सीधे आधार पर देहाती मूर्ख प्राचीन के पात्रों ग्रीक और रोमन थिएटर । शास्त्रीय ग्रीक रंगमंच में देहाती बफून पात्रों को देहाती या किसान के लिए अन्य सामान्य शब्दों के अलावा, स्केलेरो-पैक्ट्स ( पाइज़िन से : खेलने के लिए) (एक बच्चे की तरह ) या डिक्लीक्टास के रूप में जाना जाता था । रोमन रंगमंच में, जोकर के लिए एक शब्द जीवाश्म था , जिसका शाब्दिक अर्थ है खुदाई करने वाला; मजदूर ।

अंग्रेजी शब्द जोकर पहली बार c रिकॉर्ड किया गया था। 1560 जेनेरिक अर्थ देहाती, गंवार, किसान में ( जोकर के रूप में) । शब्द की उत्पत्ति अनिश्चित है, शायद स्कैंडिनेवियाई शब्द के साथ अनाड़ी है । [a] यह इस अर्थ में है कि क्लाउन का उपयोग शेक्सपियर के ओथेलो और द विंटर टेल में मूर्ख पात्रों के नाम के रूप में किया जाता है । शेक्सपियर जैसे एलिजाबेथ के देहाती मूर्ख पात्रों के आधार पर, 1600 के बाद जल्द ही एक पेशेवर या अभ्यस्त मूर्ख या जस्टर के संदर्भ में विदूषक की भावना विकसित हुई ।

हार्लेकविन्ड 17 वीं सदी में इंग्लैंड में विकसित की है, Commedia dell'arte से प्रेरित है। यह यहां था कि क्लाउन एक स्टॉक चरित्र के दिए गए नाम के रूप में उपयोग में आए। मूल रूप से हार्लेक्विन की धूर्तता और एड्रोइट प्रकृति के लिए एक पन्नी , क्लाउन एक बफून या बम्पकिन मूर्ख था जो एक हास्य बेवकूफ की तुलना में कम जस्टर जैसा दिखता था। वह एक निम्न श्रेणी का चरित्र था, जो नौकरों की वेशभूषा में था।

जोकर चरित्र की अब शास्त्रीय सुविधाओं से जल्दी 1800 में विकसित किए गए यूसुफ ग्रिमाल्डी , जो में जोकर खेला चार्ल्स दिब्दिन के 1800 मूकाभिनय फ्लाइंग विश्व में या हार्लेक्विन: पीटर विल्किंस पर Sadler वेल्स थियेटर , जहां ग्रिमाल्डी केंद्रीय में चरित्र का निर्माण हार्लेक्विनैड का आंकड़ा।