जॉर्डन की संस्कृति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पेट्रा में जॉर्डनियन मेज़ेज़ की एक बड़ी प्लेट

जॉर्डन की संस्कृति अरबी और इस्लामी तत्वों में महत्वपूर्ण पश्चिमी प्रभाव के साथ आधारित है। जॉर्डन प्राचीन दुनिया के तीन महाद्वीपों के चौराहे पर खड़ा है, इसे भौगोलिक और जनसंख्या विविधता उधार देता है। संस्कृति के उल्लेखनीय पहलुओं में पारंपरिक संगीत और जॉर्डन के कपड़ों, साथ ही खेल में रूचि शामिल है। इनमें फुटबॉल और बास्केटबॉल के साथ-साथ अन्य आयातित खेल शामिल हैं, मुख्य रूप से पश्चिमी यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका से।

लोकप्रिय संस्कृति[संपादित करें]

60% से अधिक आबादी अम्मान के महानगर में रहती है, जो उस शहर में जॉर्डन की संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करती है। जॉर्डनियन पॉप संस्कृति "पश्चिम" से काफी प्रभावित है। जॉर्डन के लोगों के बीच यूरोपीय और अमेरिकी संगीत, फिल्में, फैशन और मनोरंजन के अन्य रूप लोकप्रिय हैं। अम्मान में विशेष रूप से शहर के पश्चिमी भाग में क्लबिंग और पार्टीिंग संस्कृति मौजूद है। युवा अम्मान में समृद्ध युवाओं की एक छोटी अल्पसंख्यक, चेहरे के छेद और टैटू जैसे काउंटर-संस्कृति लक्षण प्रदर्शित करती है। अम्मान को लगातार इस क्षेत्र के सबसे पश्चिमी और आधुनिक शहरों में से एक घोषित किया जाता है|[1]

संगीत[संपादित करें]

जॉर्डन के पारंपरिक संगीत का एक लंबा इतिहास है। ग्रामीण जजल गीत, मिजविज़, तब्लाह, अरघुल, उद, रबाब रीड पाइप के साथ खेले गए सुधारित कविता के साथ और एडीडाफ के साथ मिलकर लोकप्रिय है। हाल ही में जॉर्डन ने कई प्रमुख डीजे और पॉपस्टारों का उदय देखा है।

फिल्म[संपादित करें]

जॉर्डन में फिल्म उद्योग नहीं है। एकमात्र जॉर्डनियन फिल्म कप्तान अबू रायड है।[2] यद्यपि यह जॉर्डन में बनाई गई एकमात्र जॉर्डनियन फिल्म है, लेकिन कई हॉलीवुड फिल्मों को जॉर्डन में स्थान पर फिल्माया गया है, जैसे अरब लॉरेंस और इंडियाना जोन्स और लास्ट क्रूसेड। बेस्ट पिक्चर, द हर्ट लॉकर के लिए 2010 ऑस्कर विजेता भी जॉर्डन में फिल्माया गया था।[3] हाल ही में, मार्टियन वाडी रम में फिल्माया गया था।[4]

दैनिक भोजन[संपादित करें]

नाश्ता में आमतौर पर विभिन्न प्रकार के सफेद चीज, जैतून, मसालेदार सब्जियां, और ताजा बेक्ड ब्रेड विभिन्न फल फैलाने, मक्खन या शहद के साथ परोसा जाता है। अधिकांश नाश्ते के साथ पेय के रूप में चाय या फलों के रस का विकल्प चुनते हैं। लंच अधिकांश जॉर्डन परिवारों के लिए मुख्य भोजन है, और 2 बजे से शाम 8 बजे तक कहीं भी हो सकता है। इसमें आमतौर पर मांस, साथ ही चावल या रोटी, साथ ही सलाद और डुबकी की एक विस्तृत विविधता युक्त एक मुख्य व्यंजन भी शामिल है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Jordan Jubilee - Visit Jordan". www.jordanjubilee.com.
  2. "Captain Abu Raed". 6 February 2008 – वाया www.imdb.com.
  3. Shoup, John A. Culture and Customs of Jordan. Westport, CT: Greenwood, 2006. Print.
  4. "The Martian". 2 October 2015 – वाया www.imdb.com.