जैक वार्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जॉन वार्ड (1553-1622), एक अंग्रेजी समुद्री डाकू जो 16वीं सदी के अंत और 17वीं सदी की शुरुआत के दौरान रहता था । उसका जन्म इंग्लैंड में और उसकी मृत्यु ट्यूनीशिया में हुई थी जब वह तुर्क साम्राज्य शासन के अधीन था । बाद में वो यूसुफ रईस के नाम से जाना गया।

जाइल्स मिल्टन,लेखक के अनुसार जैक स्पैरो, की कैरेबियन फिल्म फ्रेंचाइजी के समुद्री डाकू, सत्रहवीं शताब्दी के अंग्रेजी समुद्री डाकू जैक वार्ड से प्रेरित था । [1]

Nautical Chart of the Mediterranean Sea (1600)

जीवनी[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

वार्ड के शुरुआती जीवन के बारे में जो कुछ भी ज्ञात है, वह एक पैम्फलेट से आता है जो कथित तौर पर किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखा गया था जो अपने समुद्री डाकू दिनों के दौरान उसके साथ रवाना हुआ था । वार्ड 1553 के बारे में पैदा हुआ। तटीय क्षेत्रों में पैदा हुए कई लोगों की तरह, उन्होंने अपने युवा और शुरुआती वयस्क वर्षों को मत्स्य पालन में काम करते हुए बिताया । इंग्लैंड के असफल आक्रमण के बाद स्पेनिश आर्मडा 1588 में, वार्ड को एक निजी के रूप में काम मिला, जिसमें से एक लाइसेंस के साथ स्पेनिश जहाजों को लूटना था जब इंग्लैंड के जेम्स प्रथम 1603 में सिंहासन संभालने पर स्पेन के साथ युद्ध समाप्त हो गया, कई निजी लोगों ने अपनी आजीविका छोड़ने से इनकार कर दिया और बस लूट जारी रखी । जिन्होंने किया उन्हें समुद्री डाकू माना जाता था क्योंकि उनके पास अब वैध लाइसेंस नहीं थे।

इस्लाम में रूपांतरण[संपादित करें]

वार्ड ने इंग्लैंड के जेम्स प्रथम से रॉयल क्षमा मांगी जिसे वेनिस से युद्ध के खतरे के कारण मना कर दिया गया था, क्योंकि वार्ड ने कई वेनिस जहाजों पर हमला किया था, और वह अनिच्छा से ट्यूनिस लौट आया । उथमान डे, ट्यूनिस के एक तुर्क अधिकारी ने उसे सुरक्षा प्रदान की। जिस कारण उसने इसलाम स्वीकार कर लिया अपने पूरे दल के साथ, अपना नाम बदलकर यूसुफ रईस रख लिया। 1612 में एक नाटक कहा जाता है एक क्रिश्चियन टर्नड तुर्क अंग्रेजी नाटककार रॉबर्ट डाबोर्न. द्वारा उनके रूपांतरण के बारे में लिखा गया था [2] [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Pirate John Ward: The real Captain Jack Sparrow".
  2. "A CHRISTIAN TURN'D TURKE - Hakim Bey's Pirate Utopias - Hakim Bey - Hermetic Library". hermetic.com. अभिगमन तिथि 2023-08-31.
  3. Daborne, Robert; Barrenger, William; Okes, Nicholas; English Printing Collection (Library of Congress) DLC; Francis Longe Collection (Library of Congress) DLC; Boston Public Library. Thomas Pennant Barton Collection of Shakespeare (1612). A Christian turn'd Turke, or, The tragicall liues and deaths of the two famous pyrates, Ward and Dansiker : as it hath beene publickly acted. Boston Public Library. London : Printed by [sic] for William Barrenger.

बाहरी लिंक[संपादित करें]