जेम्स वाट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
जेम्स वॉट
जन्म १९ जनवरी १७३६
ग्रीनक, रेन्फ़्रूशियर, स्कॉट्लैंड
मृत्यु 25 अगस्त 1819(1819-08-25) (उम्र 83)
हैन्ड्सवर्थ, बर्मिंघम, इंग्लैंड
आवास ग्लास्गो
राष्ट्रीयता स्कॉटिश
क्षेत्र यांत्रिक अभियांत्रिकी
संस्थान ग्लासगो विश्वविद्यालय
बोव्ल्टन एंड वाट
प्रसिद्धि वॉट वाष्प इंजन

जेम्स वॉट (१९ जनवरी १७३६ - २५ अगस्त १८१९) स्कॉटिश आविष्कारक, यान्त्रिक अभियन्ता और रसायनज्ञ थे जिन्होंने 1776 में अपने वॉट वाष्प इंजन के साथ थॉमस न्यूकॉमन के 1712 न्यूकॉमन वाष्प इंजन में सुधार किया, जो कि उनके मूल वृहत ब्रिटेन और शेष विश्व दोनों में औद्योगिक क्रान्ति द्वारा लाए गए परिवर्तनों के लिए मौलिक था।

ग्लास्गो विश्वविद्यालय में एक उपकरण निर्माता के रूप में कार्य करते हुए, वॉट को वाष्प इंजन की तकनीक में दिलचस्पी हो गई। उन्होंने महसूस किया कि समकालीन इंजन डिजाइनों ने सिलेंडर को बार-बार ठंडा करने और फिर से गर्म करने से बहुत अधिक ऊर्जा बर्बाद की। वॉट ने एक डिज़ाइन एन्हांसमेंट, अलग कंडेनसर प्रस्तुत किया, जिसने ऊर्जा की इस अपव्यय से बचा लिया और वाष्प इंजनों की शक्ति, दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में मौलिक सुधार किया। अन्ततः, उन्होंने अपने इंजन को रोटरी गति का उत्पादन करने के लिए अनुकूलित किया, पानी को पंप करने से परे इसके उपयोग को बहुत व्यापक बना दिया।

वॉट ने अपने आविष्कार का व्यवसायीकृत करने का प्रयास किया, लेकिन 1775 में मैथ्यू बोल्टन के साथ साझेदारी में प्रवेश करने तक बड़ी वित्तीय काठिन्यों का अनुभव किया। बोल्टन एवं वॉट की नई फर्म अन्ततः अत्यधिक सफल रही और वाट एक धनी व्यक्ति बन गया। अपनी सेवानिवृत्ति में, वॉट ने नए आविष्कारों को विकसित करना जारी रखा, यद्यपि उनके वाष्प इंजन के कार्य की तुलना में कोई भी महत्वपूर्ण नहीं था।

क्योंकि वॉट ने अश्व शक्ति की अवधारणा विकसित की, शक्ति की SI मात्रक वॉट का नाम उनके नाम पर रखा गया।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Watt Biography". www.egr.msu.edu. अभिगमन तिथि 2022-10-18.