जिन्ना परिवार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जिन्ना परिवार
उद्गमस्थानकाठियावाड़, बॉम्बे प्रेसिडेंसी, ब्रिटिश इंडिया[1]
(अब काठियावाड़, गुजरात, भारत)
सदस्यमुहम्मद अली जिन्ना
फातिमा जिन्ना
एमीबाई जिन्ना
रतनबाई जिन्ना
दीना वाडिया[2]

जिन्ना परिवार (उर्दू: خاندان جناح; गुजराती: ઝીણા કુટુંબ, جھينا کُٹومب) पाकिस्तान का एक राजनीतिक परिवार था। भारत के मुसलमानों के लिए एक अलग देश पाकिस्तान के निर्माण में जिन्ना परिवार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस परिवार ने 1958 में मार्शल लॉ द्वारा भंग होने से पहले ऑल इंडिया मुस्लिम लीग और उसकी उत्तराधिकारी मुस्लिम लीग का नेतृत्व किया।

यह परिवार मूल रूप से गुजराती खोजा पृष्ठभूमि से है। वे 1875 में काठियावाड़, बॉम्बे प्रांत से कराची बस गए। जिन्ना के दादा काठियावाड़ प्रायद्वीप (अब गुजरात, भारत में) के गोंडल राज्य के पनेली मोती गांव से थे।[3] जिन्ना एक समृद्ध व्यापारी जिन्नाभाई पूंजा और उनकी पत्नी मीठीबाई की सात संतानों में सबसे बड़े थे। उनका परिवार खोजा समुदाय का सदस्य था। यह समुदाय बहुत पहले इस्लाम में परिवर्तित हो गया था।

मुहम्मद अली जिन्ना और फातिमा जिन्ना पाकिस्तान के इतिहास में महत्वपूर्ण शख्सियत रहे हैं।[4] जिन्ना को पाकिस्तान का संस्थापक माना जाता है और उन्होंने आजादी के बाद पाकिस्तान के पहले गवर्नर जनरल के रूप में कार्यभार संभाला। जबकि फातिमा ने पाकिस्तान आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और पाकिस्तान की मादर-ए-मिल्लत हैं। जिन्ना और फातिमा अपनी मृत्यु के बाद भी पाकिस्तान में बेहद महत्वपूर्ण और सम्मानित व्यक्ति बने हुए हैं। कई सार्वजनिक स्थानों, विश्वविद्यालयों और अस्पतालों का नाम जिन्ना और उनकी बहन फातिमा के नाम पर रखा गया है। जिन्ना की जन्मतिथि और मृत्युतिथि पाकिस्तान में सार्वजनिक छुट्टियों में से एक है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Maroof Raza, M. (1996). Wars and No Peace Over Kashmir. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781897829165.
  2. तिवारी, विकास कुमार (4 मई 2023). "Go First Air के मालिक वाडिया ग्रुप का है जिन्ना के खानदान से खास कनेक्शन, पढ़ें अनसूनी कहानी". अभिगमन तिथि 26 जून 2023.
  3. "जेनाभाई ठक्कर के बेटे मोहम्मद अली जिन्ना कैसे बने, गुजरात में जिन्ना के दादा के घर में अब कौन". बीबीसी हिन्दी. अभिगमन तिथि 26 जून 2023.
  4. "बात नेताओं की : क्यों जिन्ना के कई भाई-बहन और बेटी भारत में ही रहे, उनके साथ नहीं गए". न्यूज़ 18. 4 मई 2022. अभिगमन तिथि 26 जून 2023.