जाइंट सेल आर्टेराइटिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जाइंट सेल आर्टेराइटिस
जाइंट सेल आर्टेराइटिस
विशेषज्ञता क्षेत्ररुमेटोलॉजी, आपातकालीन चिकित्सा, इम्यूनोलॉजी
लक्षणसिरदर्द, मंदिरों में दर्द, फ्लू जैसे लक्षण, दोहरी दृष्टि, मुंह खोलने में कठिनाई
उद्भवआयु 50 . से अधिक
कारणबड़ी धमनियों की दीवारों के भीतर छोटी रक्त वाहिकाओं की सूजन
निदानलक्षणों और रक्त परीक्षणों के आधार पर, अस्थायी धमनी की बायोप्सी द्वारा पुष्टि की जाती है
चिकित्सास्टेरॉयड, बिसफ़ॉस्फ़ोनेट्स, प्रोटॉन-पंप अवरोधक
चिकित्सा अवधिजीवन प्रत्याशा (आमतौर पर सामान्य)
आवृत्ति~ 15,000 लोगों में एक वर्ष (> 50 वर्ष पुराना)

अवलोकन[संपादित करें]

जाइंट सेल आर्टेराइटिस धमनियों के अस्तर की सूजन है। विशाल कोशिका धमनीशोथ अक्सर सिरदर्द, खोपड़ी की कोमलता, जबड़े में दर्द और दृष्टि समस्याओं का कारण बनता है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं के साथ शीघ्र उपचार आमतौर पर विशाल कोशिका धमनीशोथ के लक्षणों से राहत देता है और दृष्टि की हानि को रोक सकता है।

कारण[संपादित करें]

यह सूजन रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती है, रक्त की मात्रा को कम करती है और इसलिए, ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो शरीर के ऊतकों तक पहुंचते हैं। इन धमनियों में सूजन होने का क्या कारण है, यह ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा धमनी की दीवारों पर असामान्य हमले शामिल हैं।

जोखिम कारक[संपादित करें]

कई कारक आयु सहित विशाल कोशिका धमनीशोथ के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। विशाल कोशिका धमनीशोथ केवल वयस्कों को प्रभावित करता है, और शायद ही कभी 50 से कम उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। उत्तरी यूरोपीय आबादी या स्कैंडिनेवियाई मूल के गोरे लोगों में विशालकाय कोशिका धमनीशोथ सबसे आम है। पॉलीमेल्जिया रुमेटिका होने से व्यक्ति को विशाल कोशिका धमनीशोथ विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

निदान[संपादित करें]

टेस्ट में शामिल हो सकते हैं विशाल सेल धमनी के निदान की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका अस्थायी धमनी का एक छोटा नमूना (बायोप्सी) लेना है। यदि किसी को विशाल कोशिका धमनीशोथ है, तो धमनी में अक्सर सूजन दिखाई देगी जिसमें असामान्य रूप से बड़ी कोशिकाएं शामिल होती हैं, जिन्हें विशाल कोशिकाएं कहा जाता है, जो रोग को अपना नाम देती हैं। यदि परिणाम स्पष्ट नहीं हैं, तो डॉक्टर सिर के दूसरी तरफ एक और अस्थायी धमनी बायोप्सी की सलाह दे सकते हैं। आमतौर पर सेद् दर के रूप में जाना जाता है, यह परीक्षण मापता है कि लाल रक्त कोशिकाएं रक्त की एक ट्यूब के नीचे कितनी जल्दी गिरती हैं। यदि डॉक्टर को संदेह है कि किसी को बड़ी धमनियों में विशाल कोशिका धमनीशोथ हो सकता है, जैसे कि महाधमनी, तो वह पीईटी की सिफारिश कर सकता है।

इलाज[संपादित करें]

क्योंकि दृष्टि हानि को रोकने के लिए तत्काल उपचार आवश्यक है, डॉक्टर बायोप्सी के निदान की पुष्टि करने से पहले ही दवा शुरू कर सकते हैं। यदि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के साथ उपचार शुरू करने से पहले किसी को दृश्य हानि होती है, तो यह संभावना नहीं है कि दृष्टि में सुधार होगा। पहले महीने के बाद, डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक कम करना शुरू कर सकते हैं जब तक कि सूजन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स की न्यूनतम खुराक तक नहीं पहुंच जाता। संभावित दुष्प्रभावों का मुकाबला करने के लिए, डॉक्टर हड्डियों के घनत्व की निगरानी कर सकते हैं और हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक या अन्य दवाएं लिख सकते हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड उपचार शुरू करने के बाद लक्षणों में तेजी से सुधार होने की संभावना है, और दृष्टि प्रभावित होने की संभावना नहीं है। अच्छी तरह से खाने से हड्डियों का पतला होना, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी संभावित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी प्राप्त करना सुनिश्चित करें। विशेषज्ञ 50 से अधिक महिलाओं और 70 से अधिक पुरुषों के लिए 1,200 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कैल्शियम और 800 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) विटामिन डी की एक दिन की सलाह देते हैं। नियमित एरोबिक व्यायाम, जैसे चलना, मदद कर सकता है हड्डियों के नुकसान, उच्च रक्तचाप और मधुमेह को रोकें। वह किसी को नेत्र विशेषज्ञ (नेत्र रोग विशेषज्ञ) के पास भेज सकता है यदि किसी को दृश्य लक्षण हैं, एक मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र विशेषज्ञ (न्यूरोलॉजिस्ट) यदि किसी को सिरदर्द हो रहा है, या जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों के रोगों के विशेषज्ञ (रुमेटोलॉजिस्ट) .

उपचार[संपादित करें]

अच्छी तरह से खाने से हड्डियों का पतला होना, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी संभावित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी प्राप्त करना सुनिश्चित करें। विशेषज्ञ 50 से अधिक महिलाओं और 70 से अधिक पुरुषों के लिए 1,200 मिलीग्राम (मिलीग्राम) कैल्शियम और 800 अंतरराष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) विटामिन डी की एक दिन की सलाह देते हैं। नियमित एरोबिक व्यायाम, जैसे चलना, मदद कर सकता है हड्डियों के नुकसान, उच्च रक्तचाप और मधुमेह को रोकें।

सन्दर्भ[संपादित करें]