ज़ैक स्नाइडर की जस्टिस लीग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज़ैक स्नाइडर की जस्टिस लीग
निर्देशक ज़ैक स्नायडर
पटकथा क्रिस टेर्रियो
कहानी
  • क्रिस टेर्रीयो
  • ज़ैक स्नाइडर
निर्माता
अभिनेता
निर्माण
कंपनियां
वितरक एचबीओ
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 18, 2021 (2021-03-18) (यूएस)
लम्बाई
242 मिनिट
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $70 मिलियन[a]

ज़ैक स्नाइडर की जस्टिस लीग, जिसे अक्सर "स्नाइडर कट" कहा जाता है, 2017 अमेरिकी सुपर हीरो फिल्म जस्टिस लीग के 2021 निर्देशक की कट हैं। यह जस्टिस लीग- डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स (DCEU) की पांचवीं फिल्म, बैटमैन वी सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस (2016) की अगली कड़ी, डीसी कॉमिक्स टीम पर आधारित है, जस्टिस लीग के निर्देशक ज़ैक स्नाइडर ने इसे छोड़ने का इरादा किया था। नाट्य विमोचन की तरह, ज़ैक स्नाइडर की जस्टिस लीग, जस्टिस लीग- बैटमैन (बेन एफ्लेक), सुपरमैन (हेनरी कैविल), वंडर वुमन (गैल गैडोट), साइबोर्ग (रे फिशर), एक्वामैन (जेसन मोमोआ) और फ्लैश (एज्रा) का अनुसरण करती है। मिलर ) वे की भयावह खतरे से दुनिया को बचाने के लिए प्रयास करते है।

वार्नर ब्रदर्स द्वारा 2017 में जारी जस्टिस लीग को एक कठिन उत्पादन का सामना करना पड़ा। 2016 से 2017 के बीच उत्पादन से पहले और उसके दौरान इसकी स्क्रिप्ट में बड़े बदलाव हुए। मई 2017 में, स्नाइडर ने अपनी बेटी की मृत्यु के बाद पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान कदम रखा, और जॉस व्हेडन को फिल्म को खत्म करने के लिए काम पर रखा गया, इसे एक अनरेडेड डायरेक्टर के रूप में पूरा किया। व्हेडन ओवरसॉ ने फिर से शुरू किया और अन्य बदलाव किए, जिसमें एक तेज स्वर और अधिक हास्य शामिल था, और वार्नर ब्रदर्स के एक जनादेश के अनुसार रनटाइम को काफी कम कर दिया। जस्टिस लीग के नाटकीय संस्करण को मिश्रित समीक्षाएं मिलीं और यह एक बॉक्स-ऑफिस बम था, जिसमें वार्नर ब्रदर्स ने DCEU के भविष्य का पुनर्मूल्यांकन किया, और व्यक्तिगत पात्रों के आसपास फिल्मों के विकास पर ध्यान केंद्रित किया।

जैसा कि फिल्म के परेशान उत्पादन और इसके राज्य के बारे में विवरण सामने आया, इससे पहले कि स्नाइडर ने नीचे कदम रखा, कई प्रशंसकों ने बारी-बारी से स्नाइडर की दृष्टि के प्रति अधिक वफादार रहने में रुचि व्यक्त की। प्रशंसकों और कलाकारों के सदस्यों और चालक दल ने इसे जारी करने के लिए याचिका दायर की, जिसे उन्होंने स्नाइडर कट का नाम दिया। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने रिलीज को असंभाव्य माना। हालांकि, वार्नर ब्रदर्स ने फरवरी 2020 में इसके साथ आगे बढ़ने का फैसला किया; और मई में, स्नाइडर ने घोषणा की कि मूल कटौती को स्ट्रीमिंग सेवा एचबीओ मैक्स के माध्यम से ज़ैक स्नाइडर के न्याय लीग के रूप में जारी किया जाएगा। अक्टूबर 2020 में फिल्माई गई नई सामग्री के साथ विजुअल इफेक्ट्स, स्कोर और एडिटिंग को पूरा करने में लगभग 70 मिलियन डॉलर का खर्च आया। रिलीज़ को मूल रूप से छह-एपिसोड की लघु -श्रृंखला और चार-घंटे की फिल्म के रूप में योजनाबद्ध किया गया था, लेकिन जनवरी 2021 तक मिनीज़री अवधारणा को हटा दिया गया था। फिल्म स्नाइडर की बेटी शरद की याद में समर्पित है।

ज़ैक स्नाइडर की न्याय लीग 18 मार्च 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका में एचबीओ मैक्स पर जारी की गई थी। आलोचकों ने आमतौर पर 2017 के नाटकीय संस्करण में सुधार के साथ विचार किया, स्नाइडर के निर्देशन और गहरी विशेषताओं के लिए प्रशंसा की, लेकिन कुछ ने इसके चार घंटे के रनटाइम को अत्यधिक माना।

संक्षेप[संपादित करें]

यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित किया गया है कि सुपरमैन का अंतिम बलिदान व्यर्थ नहीं था, ब्रूस वेन ने डायना प्रिंस के साथ बलों को संरेखित किया, ताकि दुनिया को भयावह अनुपात के खतरे से बचाने के लिए मेटाहूमन्स की एक टीम की भर्ती की योजना बनाई जाए।

कास्ट[संपादित करें]

  • बेन एफ्लेक ब्रूस वेन/बैटमैन के रूप में
  • सुपरमैन के रूप में हेनरी कैविल
  • एमी एडम्स लोइस लेन के रूप में
  • गैल गैडोट डायना प्रिंस/वंडर वुमन के रूप में

रिलीज़[संपादित करें]

जबकि कट को मूल रूप से एक एकल फिल्म के अलावा चार-भाग की लघु श्रृंखला के रूप में रिलीज़ करने की योजना बनाई गई थी, स्नाइडर ने जनवरी 2021 में वेरो पर कहा कि यह कटौती "एक-शॉट" के रूप में जारी की जाएगी। वॉर्नरमीडिया ने बाद में एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी पुष्टि की, ज़ैक स्नाइडर की जस्टिस लीग को "पूर्ण-अधिकतम मैक्स मूल व्यवसाय" के रूप में वर्णित किया। फिल्म शरद स्नाइडर की स्मृति को समर्पित है।

25 मार्च, 2021 को, फिल्म का एक काला-सफेद संस्करण, जिसका नाम जस्टिस ग्रे है, बैटमैन के अंतिम संस्करण में इसी तरह जारी किया गया था सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस[उद्धरण चाहिए]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; collider-11.6.17 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; hollywoodreporter-5.20.20 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; /FilmGreenblatt नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  4. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; wrap-7.23.20 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।