चीन में कानून प्रवर्तन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चीन में कानून प्रवर्तन एक व्यापक सार्वजनिक सुरक्षा प्रणाली और देश में सख्त व्यवस्था बनाए रखने और राजनीतिक असंतोष को दबाने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की प्रवर्तन प्रक्रियाएं हैं। अदालतों और प्रोक्योरेटरों के साथ, देश की न्यायिक और सार्वजनिक सुरक्षा एजेंसियों में सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय और राज्य सुरक्षा मंत्रालय शामिल हैं। हांगकांग और मकाऊ में अलग-अलग कानून प्रवर्तन एजेंसियां हैं और उनके बीच अपराध से निपटने के लिए मुख्य भूमि एजेंसियों के साथ मिलकर काम करती हैं।[1]

अवलोकन[संपादित करें]

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली राज्य सुरक्षा मंत्रालय और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय, पीपुल्स आर्म्ड पुलिस, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) और राज्य न्यायिक, प्रोक्यूरेटोरियल और दंड व्यवस्था से बनी है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय चीन में सभी घरेलू पुलिस गतिविधियों की देखरेख करता है। मंत्रालय पुलिस संचालन और निरोध केंद्रों के लिए जिम्मेदार है और इसमें आंतरिक राजनीतिक, आर्थिक और संचार सुरक्षा के लिए विभाग समर्पित हैं। इसकी सबसे कम संगठनात्मक इकाइयाँ सार्वजनिक सुरक्षा स्टेशन हैं, जो जनता के साथ दिन-प्रतिदिन संपर्क बनाए रखते हैं। पीपुल्स आर्म्ड पुलिस फोर्स, अपने 1.5 मिलियन कर्मियों के साथ, 45 डिवीजनों में आयोजित की जाती है। इनमें सुरक्षा पुलिस, सीमा रक्षा कर्मी, सरकारी इमारतों और दूतावासों के लिए गार्ड और पुलिस संचार विशेषज्ञ शामिल हैं।[2] राज्य सुरक्षा मंत्रालय की स्थापना 1983 में "दुश्मन एजेंटों, जासूसों के खिलाफ प्रभावी उपायों के माध्यम से राज्य की सुरक्षा को सुनिश्चित करने और तोड़फोड़ करने या चीन की समाजवादी प्रणाली को उखाड़ फेंकने के लिए बनाई गई जवाबी कार्रवाई" के लिए की गई थी। मंत्रालय को 1993, 1994 और 1997 में बनाए गए कानूनों की एक श्रृंखला द्वारा निर्देशित किया गया है, जिन्होंने "प्रतिपक्षीय" कानूनों को प्रतिस्थापित किया। मंत्रालय के कार्यों में खुफिया संग्रह शामिल हैं, दोनों घरेलू और विदेशी। राजनीतिक असंतोष और सामाजिक वकालत को दबाने के लिए अधिकारियों ने राज्य के रहस्यों को उजागर करने, तोड़फोड़ और सामान्य अपराधों के आरोपों में गिरफ्तारियों का इस्तेमाल किया है। सुरक्षा ब्यूरो हांगकांग के लिए स्थानीय सुरक्षा विभाग है । अर्धसैनिक हांगकांग पुलिस बल की स्थापना 1844 में हुई थी[3] और इसमें 27,375 वर्दीधारी कर्मी और 4,885 नागरिक कर्मचारी थे। हांगकांग सुधार सेवा 1879 में स्थापित की गई थी और इसमें 6,659 वर्दीधारी कर्मचारी और नागरिक कर्मचारी हैं। दोनों सेवाएं सुरक्षा ब्यूरो को रिपोर्ट करती हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Constitution of China Archived 2013-07-26 at the वेबैक मशीन
  2. "China arrests over beating death". BBC News. 2008-01-09. मूल से 28 जुलाई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-01-02.
  3. BYD (January 10, 2013). "BYD delivers 500 e6 pure electric police cars to Shenzhen Public Security Bureau". BYD. मूल से 21 फ़रवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 नवंबर 2019.