सीरिया में कानून प्रवर्तन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सीरिया में कानून प्रवर्तन पुलिस बलों द्वारा सामान्य पुलिसिंग कर्तव्यों के लिए किया जाता है; कई खुफिया एजेंसियों द्वारा आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों को पूरा किया जाता है। राजनीतिक सुरक्षा निदेशालय इन एजेंसियों में से एक है और आंतरिक मंत्रालय के मार्गदर्शन में है। आंतरिक असंतोष को दबाने और व्यक्तिगत नागरिकों की निगरानी के लिए निदेशालय स्वतंत्र रूप से और आमतौर पर कानूनी प्रणाली के नियंत्रण के बाहर काम करता है। 1953 से सीरिया इंटरपोल सदस्य है।[1] आंतरिक मंत्रालय आंतरिक सुरक्षा बलों को भी नियंत्रित करता है। अन्य विशिष्ट संगठन भी हैं, जैसे दमिश्क में विशेष मेट्रोपॉलिटन पुलिस (सार्वजनिक सुरक्षा और पुलिस महानिदेशक की देखरेख), ग्रामीण क्षेत्रों में नियंत्रण के लिए जेंडरमेरी और सीमा नियंत्रण के लिए डेजर्ट गार्ड (विशेष रूप से सीरियाई-इराकी सीमा) )। 2011 तक, पुलिस के प्रमुख जनरल महमूद सउदी थे। 29 मई 1945 के बाद घोषित 29 मई को आंतरिक सुरक्षा बल दिवस होता है, जब फ्रांसीसी बलों ने दमिश्क में संसद भवन पर हमला किया। सीरियाई गृहयुद्ध के प्रकोप के बाद, कई पुलिस बलों को विद्रोही गुटों, साथ ही रोजा कुर्द-आयोजित क्षेत्र और तुर्की द्वारा भी स्थापित किया गया है।

इतिहास[संपादित करें]

सीरिया में पुलिस का इतिहास फ्रांसीसी जनादेश की ओर जाता है, जब जनरल पियरे रोंडोट ने ग्रामीण क्षेत्रों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक जेंडरमेरी की स्थापना की; जनरल वाहिद बीई के नेतृत्व में, यह खराब सशस्त्र, संगठित, अनुशासित और सुसज्जित था और कम से कम अनुशासन और मनोबल बढ़ाने के कई प्रयासों के बावजूद, विद्रोही बलों के खिलाफ बहुत प्रभावी साबित नहीं हुआ।[2] मलोयान को राष्ट्रपति शुकरी अल-क्वातली ने सीरिया में आंतरिक सुरक्षा बलों की जनरल कमांड के रूप में नियुक्त किया और 1949 तक इस पद पर रहे। मलययान को अंततः सीरियाई पुलिस रैंक को आधुनिक बनाने और अनुशासन में सुधार करने के लिए जाना जाएगा; 1949 में उनके पद के समाप्त होने तक गेन्मेरी के सदस्य दोगुने होकर 9,751 सदस्य हो गए। 1946 के मद्देनजर, सीरियाई को सरकार का एकमात्र विश्वसनीय और प्रभावी समर्थन माना गया; इसे शुद्ध किया गया और, एक बार यूनाइटेड किंगडम द्वारा आधुनिक हथियार से लैस करने के बाद, इसे सफलतापूर्वक अलावी धार्मिक नेता सलमान अल-मुर्शीद के विद्रोह को खारिज करने के लिए तैनात किया गया था।[3] 1940 के दशक के अंत में, राष्ट्रीय पुलिस बल, गेन्डमरी से उगाया गया था, जिसे अपने रैंक के बीच भ्रष्टाचार के कई मामलों के साथ समझा और खराब अनुशासित समझा गया था। सीरियाई राष्ट्रपति शुकरी अल-क्वातली ने अपने स्वयं के संरक्षण नेटवर्क के खिलाफ सेना के डर से फ्रांसीसी-विरासत वाली सेना पर गेन्डमरी का समर्थन किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Syria Intelligence & Security Agencies". Global Security.Org. मूल से 10 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 September 2015.
  2. "Syria". Interpol. मूल से 10 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 September 2015.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 दिसंबर 2019.