चिकित्सकीय सूचकांक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चिकित्सीय सूचकांक या चिकित्सात्मक सूचक (अंग्रेज़ी: Therapeutic index) किसी दवा की सापेक्षिक सुरक्षा का एक मात्रात्मक मापन है। इसे चिकित्सीय अनुपात भी कहा जाता है। यह चिकित्सीय औषधि की मात्रा का एक तुलनात्मक अध्ययन है जिसमें उस औषधि के विषाक्तता (नकारात्मक) प्रभाव में उसके औषधीय प्रभाव का भाग देकर ज्ञात किया जाता है।[1] सम्बंधित अन्य शब्द औषधी समय अथवा सुरक्षित समय हैं जो प्रभावोत्पादकता (एफिकेशी) और विषाक्तता के मध्य ईष्टतम समय परास को निरूपित करते हैं। इस सूचकांक का उपयोग उपयोग प्रतिकूल प्रभवों के नगण्य स्तर के लिए अधिकतम औषधीय लाभ प्रदान करने के लिए किया जाता है।

परम्परागत रूप से एक अनुमोदित दवा के लिए नैदानिक ​​संकेत सेटिंग्स में, चिकित्सीय सूचकांक दवा की खुराक के अनुपात को संदर्भित करता है जो लक्षित संकेत के साथ संगत नहीं होने वाली घटना/गंभीरता पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा करता है (उदाहरण के लिए 50% विषयों में विषाक्त खुराक, टीडी50) वह खुराक जो वांछित औषधीय प्रभाव की ओर ले जाती है (उदाहरण के लिए 50% विषयों में प्रभावकारी खुराक, ईडी50)। इसके विपरीत, एक दवा विकास सेटिंग में चिकित्सीय सूचकांक की गणना प्लाज्मा एक्सपोज़र स्तरों के आधार पर की जाती है।[2]

फार्मास्युटिकल टॉक्सिकोलॉजी के शुरुआती दिनों में, जानवरों में चिकित्सीय सूचकांक को अक्सर 50% आबादी (एलडी50) के लिए दवा की घातक खुराक के रूप में निर्धारित किया जाता था, जिसे 50% आबादी (ईडी50) के लिए न्यूनतम प्रभावी खुराक से विभाजित किया जाता था। आधुनिक सेटिंग्स में, अधिक परिष्कृत विषाक्तता समापन बिंदुओं का उपयोग किया जाता है।

कई दवाओं के लिए, मनुष्यों में गंभीर विषाक्तता सबलेथल खुराक पर होती है, जो उनकी अधिकतम खुराक को सीमित कर देती है। निचले स्तर के बजाय उच्च सुरक्षा-आधारित चिकित्सीय सूचकांक बेहतर है; किसी व्यक्ति को दवा के चिकित्सीय प्रभाव को प्रेरित करने के लिए ली गई खुराक की तुलना में घातक सीमा तक पहुंचने के लिए दवा की बहुत अधिक खुराक लेनी होगी। हालाँकि, उच्चतर के बजाय कम प्रभावकारिता-आधारित चिकित्सीय सूचकांक बेहतर है; किसी व्यक्ति को विषाक्त सीमा तक पहुंचने के लिए दवा के चिकित्सीय प्रभाव को प्रेरित करने के लिए ली गई खुराक की तुलना में दवा की अधिक खुराक लेनी होगी।

आमतौर पर, सीमित चिकित्सीय सीमा के साथ किसी दवा या अन्य चिकित्सीय एजेंट का रक्त स्तर माप - यानी, विषाक्त और चिकित्सीय खुराक के बीच न्यूनतम अंतर वाला - रोगी के व्यक्तिगत परिणामों के आधार पर खुराक समायोजन की अनुमति देता है। इसे चिकित्सीय दवा निगरानी (टीडीएम) प्रोटोकॉल के माध्यम से हासिल किया जा सकता है। टीडीएम को इसकी संकीर्ण चिकित्सीय सीमा के कारण लिथियम के साथ मानसिक विकारों के उपचार में उपयोग के लिए अनुशंसित किया जाता है।[3]

Term Full form
ईडी ईफेक्टिव ड़ोस
टीडी टाक्सिक ड़ोस
एलडी लीथल ड़ोस
टीआई थेरप्यूटिक इंडेक्स

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Trevor, Anthony; Katzung, Bertram; Masters, Susan; Knuidering-Hall, Marieke (2013). "Chapter 2: Pharmacodynamics". Pharmacology Examination & Board Review (10th संस्करण). New York: McGraw-Hill Medical. पृ॰ 17. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-07-178924-0. The therapeutic index is the ratio of the TD50 (or LD50) to the ED50, determined from quantal dose–response curves. नामालूम प्राचल |name-list-style= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. Muller PY, Milton MN (October 2012). "The determination and interpretation of the therapeutic index in drug development". Nature Reviews. Drug Discovery. 11 (10): 751–61. PMID 22935759. S2CID 29777090. डीओआइ:10.1038/nrd3801.
  3. Ratanajamit C, Soorapan S, Doang-ngern T, Waenwaisart W, Suwanchavalit L, Suwansiri S, Jantasaro S, Yanate I (November 2006). "Appropriateness of therapeutic drug monitoring for lithium". Journal of the Medical Association of Thailand = Chotmaihet Thangphaet. 89 (11): 1954–60. PMID 17205880.