चाशनी (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चाशनी
शैलीनाटक
निर्मातासंदीप सिकंद
आधरणतपुर तुपुर
पटकथा byहीना खोली खान
कथाकारवंदना तिवारी
सिदरा इकबाल
सोनाक्षी खेंडेलवाल
निर्देशकसमीर कुलकर्णी
रचनात्मक निर्देशकसंदीप सिकंद
डोलिएन डियाज़
धवल ठक्कर
निमिशा अब्राहम
अभिनीत
थीम संगीतकारशुभम सुंदरम
संगीतकारशिवांगी भायाना
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या81
उत्पादन
निर्मातासंदीप सिकंद
वीना सिकंद
छायांकनसदानंद पिल्लई
संपादकसमीर गांधी
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि22 मिनट
निर्माता कंपनीएसओएल प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित9 मार्च 2023 (2023-03-09) –
28 मई 2023 (2023-05-28)

चाशनी ( अनुवाद। स्वीट सिरप) एक भारतीय हिंदी -भाषा की टेलीविजन ड्रामा सीरीज़ है, जिसका प्रीमियर 9 मार्च 2023 को स्टार प्लस पर किया गया और डिज़्नी+ हॉटस्टार पर डिजिटल रूप से स्ट्रीम किया गया।[1] इसमें अमनदीप सिद्धू,[2] सृष्टि सिंह[3] और साईं केतन राव मुख्य भूमिकाओं में हैं।[4]

कथानक[संपादित करें]

चांदनी चोपड़ा और रोशनी चोपड़ा बहनें हैं जो अपने माता-पिता के बिना रहती हैं और उनकी नानी वंदना और बिंदु ने उन्हें पाला है। विपरीत व्यक्तित्व होने के बावजूद दोनों बहनें एक प्यारा बंधन साझा करती हैं। संजय (उनके पिता) कार्य प्रतिद्वंद्विता की गलतफहमी के कारण उनके परिवार को हमेशा समाज द्वारा अपमानित और अपमानित किया जाता है। चांदनी अपने पिता पर भरोसा करती है और उन्हें गौरवान्वित करने का विकल्प चुनती है, जबकि रोशनी ध्रुवीय विपरीत है। रोशनी का एक बॉयफ्रेंड निर्भय है, जबकि मानव, जिसे उसकी पत्नी ने धोखा दिया है और उसकी एक बेटी है, चांदनी से प्यार करता है। चांदनी की अपने पड़ोसी रौनक बब्बर (रेड्डी) से लगातार झड़पें होती रहती हैं। मानव की मदद से चांदनी को अग्निशमन विभाग में नौकरी मिल जाती है, लेकिन संजय की घटना के कारण उसके कार्यालय में हमेशा घृणा की जाती है। पहली महिला फायर फाइटर होने के नाते उसे अपने कार्यालय में कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है लेकिन, मानव उसका समर्थन करता है। जल्द ही यह पता चला कि संजय जीवित है और चांदनी और रोशनी की दादी-नानी की देखभाल के लिए घर में है। चांदनी को यह पता चल जाता है और वह अपने पिता को बचाती है और रौनक, मानव और निर्भय की मदद से उसे घर ले जाती है, लेकिन रोशनी समाज द्वारा उनके अपमान के गुस्से में संजय से सारे संबंध तोड़ देती है। जल्द ही, यह साबित हो जाता है कि संजय निर्दोष है और असली अपराधी विकास है। चांदनी निर्भय और रोशनी के रिश्ते को स्वीकार कर लेती है। रौनक चोपड़ा का विश्वास अर्जित करता है और धीरे-धीरे चांदनी को उससे प्यार हो जाता है, लेकिन वह अपनी बहन की मौत का बदला लेता है और मानता है कि यह चांदनी द्वारा किया गया है। वह चांदनी और रोशनी की खुशियों को खत्म करने के लिए नताशा के साथ जुड़ जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • चांदनी चोपड़ा के रूप में अमनदीप सिद्धू : [5] एक फायर फाइटर ; संजय की बड़ी बेटी; रोशनी की बड़ी बहन; रौनक की सौतेली चाची (2023)
  • रोशनी चोपड़ा बब्बर के रूप में सृष्टि सिंह: संजय की छोटी बेटी; चांदनी की छोटी बहन; निर्भय की पूर्व प्रेमिका; सुमेर की दूसरी पत्नी; रौनक और अवंतिका की सौतेली माँ (2023)
  • रौनक बब्बर के रूप में साईं केतन राव : सुमेर और चित्रा के बेटे; रोशनी का सौतेला बेटा; अवंतिका के बड़े भाई; निशा की बड़ी चचेरी बहन; चांदनी का सौतेला भतीजा (2023)

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • वंदना के रूप में अंजू राजीव: संजय की सास; चांदनी और रोशनी की दादी (2023)
  • वंदना विठलानी बिंदू चोपड़ा के रूप में: संजय की मां; चांदनी और रोशनी की दादी (2023)
  • संजय चोपड़ा के रूप में अलीरज़ा नामदार: बिंदू का बेटा; चांदनी और रोशनी के पिता (2023)
  • तरुण सचदेव के रूप में जतिन सिंह जम्वाल[6] (2023)
  • एसीपी मानव दहिया के रूप में हितांशु जिंसी: नताशा के पति; दीया के पिता; निशा की प्रेम रुचि (2023)
  • सुमीत सचदेव सुमेर बब्बर के रूप में: संज्योत और मेहर के भाई; चित्रा की विधुर; रोशनी का पति; रौनक और अवंतिका के पिता (2023)
  • चित्रा रेड्डी बब्बर के नाम से अनजान: सुमेर की पहली पत्नी; रौनक और अवंतिका की माँ (2023) (मृत)
  • अवंतिका बब्बर के नाम से अनजान: सुमेर और चित्रा की बेटी; रोशनी की सौतेली बेटी; रौनक की बहन; निशा की चचेरी बहन (2023) (मृत)
  • निशा के रूप में दृष्टि भानुशाली: संजयोत की बेटी; रौनक और अवंतिका की चचेरी बहन (2023)
  • संज्योत बब्बर के रूप में अनाहिता जहाँबका: सुमेर और मेहर की बहन; निशा की माँ; चित्रा का कातिल (2023)
  • मेहर बब्बर के रूप में पायस पंडित: संज्योत और सुमेर की बहन; गौतम की पत्नी (2023)
  • गौतम के रूप में अनुज कोहली: मेहर के पति (2023)
  • नताशा मेहरा दहिया के रूप में रुतुजा सावंत: मानव की पत्नी; दीया की माँ (2023)
  • त्रिशान मैनी जोगी के रूप में (2023)
  • विकास वर्मा
  • निर्भय ढिल्लों के रूप में आर्यन अरोड़ा: रोशनी का पूर्व प्रेमी (2023) (मृत)

उत्पादन[संपादित करें]

ढलाई[संपादित करें]

सृष्टि सिंह को रोशनी चोपड़ा के रूप में लिया गया था। उन्होंने चाशनी के साथ टेलीविजन पर शुरुआत की। [7] सास की भूमिका निभाने के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, " 'देवदास' में ऐश्वर्या राय का किरदार पारो मेरे किरदार रोशनी के लिए मेरी प्रेरणा है, जो एक सास की भूमिका निभाती है। मेरा उद्देश्य सास के अपने चरित्र को उस आकार, शिष्टाचार और तौर-तरीकों में ढालना है, जिस तरह ऐश्वर्या ने फिल्म में खुद को चित्रित किया है। जिस तरह से पारो एक घरेलू नाम बन गई है, मैं उसकी प्रशंसा करता हूं और मुझे उम्मीद है कि मुझे रोशनी के लिए दर्शकों से उतनी ही सराहना और प्यार मिलेगा। " [8]

पदोन्नति[संपादित करें]

लीड सिद्धू और सिंह ने शो के लिए जागरूकता अभियान के एक भाग के रूप में मुंबई लोकल में यात्रा की। [9] [10]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Hungama, Bollywood (2023-02-11). "Star Plus kicks off new show titled Chashni starring Amandeep Sidhu and Srishti Singh : Bollywood News - Bollywood Hungama". Bollywood Hungama (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-02-25.
  2. "Amandeep Sidhu: Playing firefighter is different yet challenging". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-25.
  3. Tiwari, Himanshi; Hindi, India TV (2023-02-16). "'चाशनी' से एक्टिंग में डेब्यू करेंगी ये खूबसूरत एक्ट्रेस, देखें बहनों की गोलमाल कहानी". India TV Hindi. अभिगमन तिथि 2023-02-25.
  4. "'Chashni' to tell story of sisters who turn into 'saas-bahu'". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-02-25.
  5. "Amandeep Sidhu to essay the role of a fire fighter in Chashni".
  6. "Exclusive - Jatin Singh Jamwal makes a comeback on the big screen with new show 'Chashni'". The Times of India. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-03-03.
  7. "Srishti Singh To Make Her Acting Debut With 'Chashni'". Outlook.
  8. "Paro From 'Devdas' Is Srishti Singh's Inspiration For Her Role In 'Chashni'". Outlook.
  9. "'चाशनी' जल्द छोटे पर्दे पर देगा दस्तक, ट्रेन में अतरंगी अंदाज में अमनदीप-सृष्टि ने किया शो का प्रमोशन". Zee News Hindi. 2023-03-09. अभिगमन तिथि 2023-03-09.
  10. "कब और कहां देख पाएंगे चाशनी? मुंबई की लोकल ट्रेन में अमनदीप सिद्धू और सृष्टि सिंह ने की लोगों से बात". Hindustan (hindi में). अभिगमन तिथि 2023-03-09.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)