सामग्री पर जाएँ

घोस्ट इन द शेल (2017 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
घोस्ट इन द शेल
निर्देशक रूपर्ट सैंडर्स
निर्माता स्टीवन पौल
अभिनेता
  • स्कारलेट जोहानसन
  • ताकेशी किटानो
  • माइकल पिट
  • पिलो असबेक
  • चिन हान
  • जूलियट बिनोचे
संगीतकार क्लिंट मैन्सेल[1]
निर्माण
कंपनियां
पैरामाउंट पिक्चर्स
ड्रीमवर्क स्टुडियोस
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 16, 2017 (2017-03-16) (शिनजीकु (जापान))
  • मार्च 31, 2017 (2017-03-31) (अमेरिका)
लम्बाई
107 मिनट[2]
देश
  • भारत
  • अमरीका
  • चीन
  • हाँग काँग
भाषायें अंग्रेज़ी
जापानी
लागत $11 करोड़
कुल कारोबार $16.98 करोड़

घोस्ट इन द शेल एक अमेरिकी एक्शन विज्ञान कथा फिल्म है, जो जापान के मूल मांगा "घोस्ट इन द शेल" से प्रेरित है।[3] इसमें स्कारलेट जोहानसन, ताकेशी किटानो, माइकल पिट, पिलो असबेक, चिन हान और जूलियट बिनोचे शामिल हैं। निकट भविष्य की पृष्ठभूमि पर आधारित, जब इंसानों और रोबोटों के बीच की रेखा धुंधली है, कथानक एक साइबर सुपरसॉल्जर मेजर (जोहानसन) का अनुसरण करता है, जो अपने अतीत को खोजने का प्रयास करती है।

निकट भविष्य समाज में, मनुष्य दृष्टि, शक्ति और बुद्धि जैसे साइबरनेटिक सुधारों की समृद्धता है। ऑग्मेंटेशन डेवलपर हंका रोबोटिक्स ने एक कृत्रिम शरीर, या "शेल" विकसित करने के लिए एक गुप्त परियोजना स्थापित की है, जो एआई के बजाय मानव मस्तिष्क को एकीकृत कर सकती है। मीरा किलियन, साइबर आतंकवादी हमले में जीवित बची एकमात्र महिला है जिसमें उसके माता-पिता मारे गए थे। वह परीक्षण विषय के रूप में चुनी गई क्योंकि उसका शरीर मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त हो गया था। अपने डिजाइनर डॉ. ओउलेट की आपत्तियों पर, हंका रोबोटिक्स के सीईओ, कटर, किलियन को आतंकवाद-विरोधी ऑपरेटिव के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेते हैं।

एक साल बाद, किलियन ने आतंकवाद निरोधक ब्यूरो धारा 9 में प्रमुख डाइसुके अरामाकी के तहत गुर्गों बटौ और तोगुसा के साथ काम करते हुए मेजर का पद प्राप्त किया है। किलियन, जो मतिभ्रम का अनुभव करती है जिसे ओउलेट गड़बड़ कहकर खारिज कर देता है, परेशान है क्योंकि उसे अपना अतीत स्पष्ट रूप से याद नहीं है। टीम हंका व्यापार सम्मेलन पर एक आतंकवादी हमले को विफल कर देती है, और रोबोट द्वारा एक बंधक को मारने के बाद किलियन एक रोबोटिक गीशा को नष्ट कर देता है। यह जानने के बाद कि गीशा को कुज़े नामक एक अज्ञात इकाई द्वारा हैक किया गया था, किलियन ने प्रोटोकॉल तोड़ दिया और उत्तर के लिए इसके एआई में "गोता" लगाया। इकाई जवाबी हैक का प्रयास करती है, और बटौ को उसे डिस्कनेक्ट करने के लिए मजबूर किया जाता है। वे हैकर को याकूज़ा नाइट क्लब में खोजते हैं, जहां उन्हें जाल में फंसाया जाता है। एक विस्फोट से बटौ की आंखें नष्ट हो गईं और किलियन का शरीर क्षतिग्रस्त हो गया। कटर किलियन की हरकतों से क्रोधित धमकी देता है कि अगर अरामाकी ने उसे लाइन में नहीं रखा तो धारा 9 को बंद कर दिया जाएगा।

कुज़े सेक्शन 9 मे हंका के सलाहकार, डॉ. डाहलिन का पता लगाकर उसे मार डालता है। टीम उसकी हत्या को कंपनी के अन्य वरिष्ठ शोधकर्ताओं की मौत से जोड़ती है और महसूस करती है कि ओउलेट अगला लक्ष्य है। कुज़े दो सफ़ाई कर्मचारियों को अपने नियंत्रण में लेता है और उन्हें ओउलेट को मारने के लिए भेजता है। अब साइबरनेटिक आंखों से, बटौ एक और रोबॉट मार देता है जबकि मरम्मत करने वाली किलियन दूसरे को अपने वश में कर लेती है। जब वे कार्यकर्ता से पूछताछ करते हैं, तो कुज़े उसे आत्महत्या के लिए मजबूर करने से पहले उसके द्वारा बात करता है। टोगुसा एक गुप्त स्थान पर हैक का पता लगाता है, जहां टीम को बड़ी संख्या में मनुष्यों का पता चलता है जो मानसिक रूप से एक अस्थायी सिग्नल नेटवर्क के रूप में जुड़े हुए हैं। कुज़े, किलियन का अपहरण कर उसे एक जगह ले जाता है, जहां व खुलासा करता है की वो एक उन विफल परीक्षणों मे से है, जो जिंदा नहीं बच पाए; और किलियन को उन परीक्षणों की एकलौती सफल नमूना है। फिर कुज़े उसे मुक्त कर भाग जाता है।

किलियन का सामना ओउलेट से होता है, जो स्वीकार करता है कि किलियन से पहले 98 परीक्षण विषयों की मृत्यु हो गई थी, और उसकी यादें उसमे ज़बरदस्ती प्रत्यारोपित हैं। कटर ने फैसला करता है कि किलियन एक 'नजायज़" दायित्व है और हंका रोबोटिक्स में लौटने के बाद ओउलेट को उसे मारने का आदेश देता है। इसके बजाय, ओउलेट किलियन को एक पता देता है और उसे भागने में मदद करता है। कटर ने ओउलेट को मार किलियन को दोषी ठहराते हुए कहा कि वह दुष्ट हो गई है। वह अरामाकी और टीम को सूचित करता है कि किलियन को समाप्त किया जाना चाहिए। किलियन एक विधवा मां के कब्जे वाले अपार्टमेंट के पते का अनुसरण करता है, जो बताती है कि उसकी बेटी मोटोको कुसानागी एक साल पहले घर से भाग गई थी और उसे गिरफ्तार कर लिया गया था; हिरासत में रहते हुए, मोटोको आत्महत्या कर लेता है। किलियन निकल जाता है और अरामाकी से संपर्क करता है, जो कटर को उनकी बातचीत को दूर से सुनने की अनुमति देता है।

बटौ, तोगुसा और अरामाकी ने कटर के आदमियों पर घात लगाकर हमला करने की कोशिश करते हुए उन्हें खत्म किया, जबकि किलियन अपनी यादों का पीछा करते हुए उस ठिकाने तक पहुंची जहां मोटोको को आखिरी बार देखा गया था। वह कुज़े से मिलती हैं और दोनो 'वृद्धि-विरोधी' कट्टरपंथियों के रूप में अपने पिछले जीवन को याद करते हैं, जिन्हें परीक्षण विषयों के रूप में हंका द्वारा अपहरण कर लिया गया था। कटर उन्हें मारने के लिए एक "स्पाइडर-टैंक" तैनात करता है। किलियन, टैंक के मोटर नियंत्रण केंद्र को तोड़ने में सक्षम होने से पहले कुज़े लगभग मर जाता है; इस प्रक्रिया में वह अपना एक हाथ खो देती है। घातक रूप से घायल, कुज़े किलियन को इस दुनिया को छोड़ने में उसके साथ शामिल होने के लिए कहता है, लेकिन किलियन मना कर और कुज़े से कहती है कि वह हमेशा उसके प्रेत में उसके साथ अदृश्य होने तक रहेगी। एक हंका स्नाइपर उसे मार डालता है। बटौ और टीम ने किलियन को बचाते है, जबकि अरामाकी ने किलियन की सहमति से कटर को मार देती है। अगले दिन, अब मरम्मत की गई और जापानी मोटोको के रूप में अपनी असली पहचान को अपनाते हुए, किलियन अपनी मां के साथ फिर से जुड़ गई और धारा 9 के साथ काम पर लौट आई।

  1. Adam Chitwood (November 14, 2016). "Clint Mansell to Score 'Ghost in the Shell'". Collider. अभिगमन तिथि January 21, 2017.
  2. "Ghost in the Shell (2017)". AMC Theatres. अभिगमन तिथि March 9, 2017.
  3. "Ghost in the Shell (2017) - Rupert Sanders". AllMovie. अभिगमन तिथि 29 January 2020.