घोस्ट इन द शेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
घोस्ट इन द शेल
攻殻機動隊
(कोकाकु किदोताई)
शैली सायबरपंक[1]
संबंधित

फिल्में
टीवी धारावाहिक
वीडियो गेम
Anime and Manga Portal

घोस्ट इन द शेल (जापानी: 攻殻機動隊, हेपबर्न: कोकाकू किदोताई, शाब्दिक रूप से "मोबाइल आर्मर्ड रायट पुलिस") मासमुन शिरो द्वारा लिखित और सचित्र एक जापानी मंगा है, जिसने इसी नाम की मीडिया फ्रेंचाइजी को जन्म दिया। इसे पहली बार 1989 से 1991 तक कोडनशा की सेनेन मंगा पत्रिका यंग मैगज़ीन ज़ोकन काइज़ोकुबन में द घोस्ट इन द शेल के उपशीर्षक के तहत क्रमबद्ध किया गया था, और एक टैंकोबोन वॉल्यूम में संकलित किया गया था। 21वीं सदी के मध्य में स्थापित, यह काल्पनिक प्रति-साइबर आतंकवादी संगठन सार्वजनिक सुरक्षा धारा 9 की कहानी बताता है, जिसका नेतृत्व नायक मेजर मोटोको कुसानागी करते हैं।

मंगा के बाद दो सीक्वेल आए, घोस्ट इन द शेल 1.5: ह्यूमन-एरर प्रोसेसर, और घोस्ट इन द शेल 2: मैन-मशीन इंटरफ़ेस।

मंगा में डिजाइन और दर्शन पर शिरो के विचार शामिल हैं, जिसमें समाजशास्त्रीय मुद्दे, तकनीकी प्रगति के परिणाम और चेतना और पहचान की प्रकृति पर विषय शामिल हैं। अवधारणा कला और शेल में भूत की दुनिया का विवरण देने के लिए कई कला पुस्तकें जारी की गई हैं। तीनों खंडों को मुख्यतः सकारात्मक समीक्षाएँ मिली हैं।

सारांश[संपादित करें]

सेटिंग[संपादित करें]

मुख्य रूप से इक्कीसवीं सदी के मध्य में काल्पनिक जापानी शहर निइहामा, निइहामा प्रीफेक्चर में स्थापित,[a][2] जिसे अन्यथा न्यू पोर्ट सिटी [बी] के रूप में जाना जाता है, मंगा और कई एनीमे अनुकूलन सार्वजनिक के सदस्यों का अनुसरण करते हैं। सुरक्षा धारा 9, पूर्व सैन्य अधिकारियों और पुलिस जासूसों से बनी एक विशेष-संचालन टास्क-फोर्स। राजनीतिक साज़िश और आतंकवाद विरोधी अभियान धारा 9 के लिए मानक हैं, लेकिन प्रत्येक परिदृश्य में भ्रष्ट अधिकारियों, कंपनियों और साइबर अपराधियों की विभिन्न कार्रवाइयां अद्वितीय हैं और घटनाओं की एक श्रृंखला को बढ़ने से रोकने के लिए धारा 9 के कर्मचारियों के विविध कौशल की आवश्यकता होती है। .

संभावित भविष्य के इस साइबरपंक पुनरावृत्ति में, कंप्यूटर प्रौद्योगिकी इस हद तक उन्नत हो गई है कि जनता के कई सदस्यों के पास साइबरब्रेन, तकनीक है जो उन्हें अपने जैविक मस्तिष्क को विभिन्न नेटवर्क के साथ इंटरफेस करने की अनुमति देती है। गंभीर आघात के मामलों में, साइबराइजेशन का स्तर सरल न्यूनतम इंटरफेस से लेकर साइबरनेटिक भागों के साथ मस्तिष्क के लगभग पूर्ण प्रतिस्थापन तक भिन्न होता है। इसे विभिन्न स्तरों के कृत्रिम अंगों के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिसमें पूरी तरह से कृत्रिम शरीर एक व्यक्ति को साइबोर्ग बनने में सक्षम बनाता है। घोस्ट इन द शेल की नायिका, मेजर मोटोको कुसनगी, एक ऐसी साइबरबॉर्ग है, जिसके साथ बचपन में एक भयानक दुर्घटना हुई थी, जिसके कारण अंततः उसे अपने साइबरब्रेन को रखने के लिए एक पूर्ण-शरीर कृत्रिम अंग का उपयोग करना पड़ा। हालाँकि, साइबरीकरण का यह उच्च स्तर मस्तिष्क को अत्यधिक कुशल हैकरों के हमलों के लिए खोल देता है, जिनमें सबसे खतरनाक वे हैं जो किसी व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार हैक करने के लिए हैक करते हैं।.

कहानी[संपादित करें]

घोस्ट इन द शेल की शुरुआत 2029 में होती है, और मुख्य डाइसुके अरामाकी और मेजर मोटोको कुसानागी के नेतृत्व में धारा 9 पेश की जाती है, क्योंकि वे कठपुतली की जांच करते हैं, एक साइबर-अपराधी "घोस्ट हैकिंग" मनुष्यों के साथ प्रॉक्सी द्वारा बड़ी संख्या में अपराध करने के लिए वांछित था। साइबरब्रेन. जैसे-जैसे जांच जारी रहती है, धारा 9 से पता चलता है कि पपेट मास्टर वास्तव में जापानी सरकार के एक विभाग द्वारा बनाई गई एक उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता है, जो एक रोबोट निकाय में निवास करती है। कठपुतली के नवीनतम मेजबान को नष्ट करने के बाद, धारा 9 का मानना है कि सब कुछ ठीक है, जब तक कि मेजर को अपने दिमाग में कठपुतली मास्टर की खोज नहीं हो जाती। विकास में अपने अगले चरण तक पहुँचने के लिए कठपुतली की इच्छाओं को सुनने के बाद, कुसानगी उसे अपने भूत के साथ एक होने की अनुमति देती है।

घोस्ट इन द शेल 1.5: ह्यूमन-एरर प्रोसेसर में मेजर एक निजी ठेकेदार के रूप में काम करने के लिए सेक्शन 9 छोड़ देता है, यूनिट के शेष सदस्य, बटौ, तोगुसा, इशिकावा, सैटो, पाज़, बोर्मा और अज़ुमा, गुप्त रूप से अपना काम जारी रखते हैं। परिचालक, कभी-कभी मेजर से उसके विभिन्न वेशों में मिलते थे।

घोस्ट इन द शेल 2: मैन-मशीन इंटरफ़ेस वर्ष 2035 में घटित होता है, जहां मेजर, जिसे अब मोटोको अरामाकी के नाम से जाना जाता है, पोसीडॉन इंडस्ट्रियल के लिए एक सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में काम करता है, जो अब कई पहचानों से बनी एक इकाई है जिसे वह नेटवर्क के माध्यम से नियंत्रित करती है। अन्य कृत्रिम निकाय जो औद्योगिक जासूसों, हत्यारों और साइबर-हैकरों पर हमला करते हैं, विभिन्न अपराधों को सुलझाते हैं, जबकि वह अपनी दैनिक नौकरी पर भी हैं। हालाँकि, एक मानसिक अन्वेषक को लगता है कि कुछ खतरनाक उभर रहा है क्योंकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता के एक प्रोफेसर की शिक्षाएँ गलत हाथों में पड़ जाती हैं और मेजर की वर्तमान विकसित हो रही स्वयं की भावना के साथ घुलने-मिलने का प्रयास करती हैं।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Niihama, Niihama Prefecture,

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The Ghost in the Shell". Kodansha Comics. मूल से May 28, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि May 27, 2018.
  2. The real world Niihama is located in Ehime Prefecture, and its name is written differently in Japanese.