गैसेरिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गैसेरिक
वैन्डल साम्राज्य का राजा
शासनावधि४२७ से ४७७
पूर्ववर्तीगुंडेरिक
उत्तरवर्तीहुनरिक
जन्मल. ३८९
पननोनिया, पश्चिमी रोमन साम्राज्य
निधन२५ जनवरी ४७७ (आयु ८७)
कार्थेज, वैन्डल साम्राज्य
संतान
पितागोडिजेल
धर्मएरियनवाद

गैसेरिक (लगभग ३८९ ईसा - २५ जनवरी ४७७), [1] जिसे गीसेरिक या जेनसेरिक के नाम से भी जाना जाता है (लातिन: Gaisericus, Geisericus; पुनर्निर्मित वंडालिक: *Gaisarīx[a]) ४२८ से ४७७ तक वैन्डल और एलन्स का राजा था। उन्होंने वैन्डल साम्राज्य पर शासन किया और ५वीं शताब्दी के दौरान पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रोमन सम्राट वैलेन्टिनियन तृतीय की हत्या, जिसने अपनी बेटी की शादी गैसेरिक के बेटे हनेरिक से की थी, ने वैंडल राजा को इटली पर आक्रमण करने के लिए प्रेरित किया। आक्रमण की परिणति उसके सबसे प्रसिद्ध कारनामे, जून ४५५ में रोम पर कब्ज़ा और लूटपाट के रूप में हुई। गैसेरिक ने उत्तरी अफ्रीका को पुनः प्राप्त करने के लिए रोमन साम्राज्य के दोनों हिस्सों के दो बड़े प्रयासों को विफल कर दिया, जिससे ४६० में मेजरियन और ४६८ में बेसिलिस्कस की सेनाओं को विनाशकारी हार मिली। परिणामस्वरूप, रोमनों ने वैंडल्स के खिलाफ अपना अभियान छोड़ दिया और गैसेरिक के साथ शांति स्थापित की। गेसेरिक की ४७७ में कार्थेज में मृत्यु हो गई और उसका उत्तराधिकारी उसका पुत्र हुनेरिक बना। अपने लगभग पचास वर्षों के शासन के दौरान, गैसेरिक ने एक अपेक्षाकृत महत्वहीन जर्मनिक जनजाति को एक प्रमुख भूमध्यसागरीय शक्ति का दर्जा दिया।

वैंडल्स की 16वीं सदी की धारणा, पांडुलिपि में चित्रित है "थिएटर डे टूस लेस पीपल्स एट नेशन्स डे ला टेरे एवेक लेउर्स हैबिट्स एट ऑर्नेमेन्स डाइवर्स, टैंट एंसिएन्स क्यू मॉडर्नेस, डिलिजेमेंट डिपिंट्स औ नेचरल"। १६वीं सदी के दूसरे भाग में लुकास डी'हीरे द्वारा चित्रित। गेन्ट विश्वविद्यालय पुस्तकालय में संरक्षित। [2]
  1. Early 2015, पृ॰ 116.
  2. Lucas de Heere,Théâtre de tous les peuples et nations.


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।