गूगल टॉक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(गूगल टौक से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

Google talk logo.png

गूगल टॉक अथवा जीटॉक गूगल का गूगल चॅट हेतु एक डॅस्कटॉप चॅट क्लाइंट (इंस्टैंट मैसेंजर) है।

गूगल टॉक लैब्स ऍडीशन[संपादित करें]

गूगल टॉक लैब्स ऍडीशन गूगल टॉक का एक संस्करण है जो कि इसके लिये विकसित की जा रही नई फीचरों को लिये है। यह एक तरह से बीटा टैस्टिंग संस्करण है। इसमें गूगल टॉक गॅजिट की फीचर शामिल हैं। इसमें ग्रुप चॅट की सुविधा भी शामिल है।

गूगल टॉक के लिए बॉट[संपादित करें]

ग्रुप चॅट बॉट[संपादित करें]

गूगल टॉक में फिलहाल ग्रुप चॅट अथवा कॉन्फ्रॅन्स सुविधा नहीं है। लेकिन इस कमी को एक बॉट के द्वारा दूर किया जा सकता है। PartyChat नामक बॉट के जरिये गूगल टॉक में ग्रुप चॅट की जा सकती है। यह बॉट गूगल टॉक में ग्रुप चॅट को सिमुलेट करता है।

अनुवादक बॉट[संपादित करें]

अंग्रेजी से हिन्दी के लिए गूगल टॉक के कॉण्टैक्ट में en2hi@bot.talk.google.com को जोड़ें तथा हिन्दी से अंग्रेजी के लिए hi2en@bot.talk.google.com को जोड़ें। इसी तरह अन्य भाषायों के लिए भी उपयुक्त कोड इस्तेमाल करके जोड़ सकते हैं। अब अनुवाद के लिए बॉट से चैट करें, जो कुछ आप लिखेंगे, बॉट उसे अनुवाद करके आपको देगा।

सोशल नेटवर्किंग बॉट[संपादित करें]

ping.fm आदि सेवाओं का प्रयोग करके आप गूगल टॉक में बॉट जोड़ सकते हैं जो कि विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइटों पर आपके स्टेटस को अपडेट कर सकता है।

गूगल टॉक के अन्य विकल्प[संपादित करें]

चूंकि गूगल टॉक जैबर प्रोटोकॉल पर आधारित है अत: इसकी बजाय अन्य जैबर आधारित क्लाइंटों का प्रयोग भी गूगल चैट से जुड़ने के लिये किया जा सकता है। इस प्रकार का एक लोकप्रिय मुक्त स्रोत क्लाइंट पिडगिन है जो कि लिनक्स प्रचालन तन्त्र के लिये भी उपलब्ध है।

मॅकिन्तोश के लिये आइचैट नाम का क्लाइंट है जिसके द्वारा गूगल चैट से जुड़ा जा सकता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]