गत्ता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

गत्ता भारी कागज-आधारित उत्पादों के लिए एक सामान्य शब्द है। निर्माण एक मोटे कागज से लेकर पेपरबोर्ड के रूप में जाने जाने वाले नालीदार फाइबरबोर्ड तक हो सकता है जो सामग्री के कई टुकड़ों से बना होता है। विशिष्ट उत्पाद के आधार पर प्राकृतिक गत्ते भूरे से हल्के भूरे रंग के हो सकते हैं; रंग, रंगद्रव्य, छपाई, और कोटिंग्स उपलब्ध हैं। सामग्री निर्माता, कंटेनर निर्माता,[1] पैकेजिंग इंजीनियर,[2] और मानक संगठन,[3] अधिक विशिष्ट शब्दावली का उपयोग करते हैं।

आंकड़े[संपादित करें]

२०२० में संयुक्त राज्य अमेरिका ने पृथ्वी पर सबसे सर्वव्यापी निर्मित सामग्रियों में से एक, गत्ते के अपने वार्षिक उपयोग में एक उच्च स्तर पर पहुँच गया। संयुक्त राज्य में बेचे जाने वाले सभी उत्पादों का लगभग ८०% सामान गत्ते में पैक किया गया था, उस वर्ष १.२ खरब से अधिक टुकड़ों का उपयोग किया गया था। [4] उसी वर्ष अमेरिकी परिवारों द्वारा उपभोक्ता गत्ते पैकेजिंग के १३,००० से अधिक अलग-अलग टुकड़ों को सभी कागज उत्पादों के साथ फेंक दिया गया था और यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा सालाना उत्पादित होने वाले सभी ठोस कचरे का लगभग ४२% है।

हालांकि कागज के कचरे की विशालता के बावजूद इसका विशाल बहुमत आधुनिक समय की सबसे सफल और टिकाऊ सामान बाँधने वाले सामग्री में से एक से बना है - नालीदार गत्ता, जिसे औद्योगिक रूप से नालीदार फाइबरबोर्ड के रूप में जाना जाता है।

उपरोक्त ग्राफ कागज सामग्री के पुनर्चक्रण को दर्शाता है।[5]

सांख्यिकी [6]
प्रबंधन मार्ग १९६० १९७० १९८० १९९० २००० २००५ २०१० २०१५ २०१७ २०१८
पीढ़ी १४,११० २१,४०० २६,३५० ३२,६८० ३९,९४० ३९,६४० ३७,६८० ३९,९२० ४१,०६० ४१,९००
पुनर्नवीनीकरण २,७४० ३११० ७,२१० १२,०७० २१,०४० २३,६१० २६,८५० ३१,२०० ३०,०८० ३३,८९०
शांत - - - - - - - - -
ऊर्जा वसूली के साथ दहन - ७० ३८० ३,५०० ३,६७० २,९२० १,९२० १,७१० २,१६० १,५७०
लैंडफिल्ड ११,३७० १८,२२० १८,७६० १७,११० १५,२३० १३,११० ८,९१० ७,०१० ८,८२० ६,४४०

प्रकार[संपादित करें]

गत्ते से बने ट्यूब, जिन्हें उच्च कठोरता की आवश्यकता होती है, लेकिन कम प्रिंटिबिलिटी

विभिन्न कार्ड स्टॉक[संपादित करें]

विभिन्न प्रकार के कार्ड उपलब्ध हैं जिन्हें "गत्ता" भी कहा जा सकता है। इनमें विभिन्न प्रकार के मोटे कागज या व्यापार कार्ड, एपर्चर कार्ड, पोस्टकार्ड, ताश के पत्ते, कैटलॉग कवर, जिल्दसाज़ी के लिए बाइंडर बोर्ड, स्क्रैपबुक और अन्य उपयोगों के लिए उत्पादित किए जाने वाले पेस्टबोर्ड शामिल हैं, जिन्हें नियमित पेपर की तुलना में उच्च स्थायित्व की आवश्यकता होती है।

ताश खेलना, जिसके लिए उच्च सतह स्थायित्व और मुद्रण क्षमता के साथ बहुत कठोर सिंगल शीट की आवश्यकता होती है।

पेपरबोर्ड एक पेपर-आधारित सामग्री है जो आमतौर पर लगभग ०.२५ मि०मी० से अधिक मोटा होता है। इसका उपयोग अक्सर दफ़्ती, सेट-अप बॉक्स, कार्डेड पैकेजिंग आदि को मोड़ने के लिए किया जाता है। पेपरबोर्ड के विन्यास में शामिल हैं:

  • कंटेनरबोर्ड, नालीदार फाइबरबोर्ड के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।
  • फोल्डिंग बॉक्सबोर्ड, जिसमें रासायनिक और यांत्रिक लुगदी की कई परतें शामिल हैं।
  • ठोस प्रक्षालित बोर्ड, विशुद्ध रूप से प्रक्षालित रासायनिक लुगदी से बना होता है और इसमें आमतौर पर खनिज या सिंथेटिक वर्णक होता है।
  • सॉलिड अनब्लीच्ड बोर्ड, जो आमतौर पर अनब्लीच्ड केमिकल पल्प से बना होता है।
  • सफेद लाइन वाला चिपबोर्ड, आमतौर पर बेकार कागज या पुनर्नवीनीकरण फाइबर की परतों से बना होता है, जो अक्सर शीर्ष पर कोटिंग की दो से तीन परतों और रिवर्स साइड पर एक परत के साथ होता है। इसकी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के कारण यह अंदर से ग्रे होगा।
  • बाइंडर का बोर्ड, हार्डकवर बनाने के लिए बुकबाइंडिंग में उपयोग किया जाने वाला एक पेपरबोर्ड।

वर्तमान में इन नामों से प्रसिद्ध सामग्री को बिना किसी वास्तविक कागज का उपयोग किए बनाया जा सकता है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

block of egg carton
अंडे की दफ्तियाँ

नालीदार फाइबरबोर्ड[संपादित करें]

नालीदार फाइबरबोर्ड


नालीदार फाइबरबोर्ड पेपरबोर्ड का एक संयोजन है जो आमतौर पर दो फ्लैट लाइनर और एक आंतरिक नालीदार माध्यम से बनते हैं। इसका उपयोग अक्सर सामान एक जगह से दूसरी जगह भेजने या उत्पादों के भंडारण के लिए नालीदार बक्से बनाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के गत्ते का उपयोग कलाकारों द्वारा मूर्तिकला के लिए मूल सामग्री के रूप में भी किया जाता है।[7]

पुनरावृत्ति[संपादित करें]

अधिकांश प्रकार के गत्ते पुनर्चक्रण करने योग्य होते हैं। ऐसे बोर्ड जो लैमिनेट्स, मोम लेपित, या गीले-ताकत के लिए इलाज किए जाते हैं, उन्हें अक्सर रीसायकल करना अधिक कठिन होता है। साफ गत्ता (गत्ता जो रासायनिक कोटिंग्स के अधीन नहीं है) "आमतौर पर पुनर्प्राप्त करने योग्य होता है, हालांकि अक्सर इसके मूल्य और वसूली की लागत के बीच का अंतर मामूली होता है"।[8] गत्ते को औद्योगिक या घरेलू उपयोग के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए जानवरों के बिस्तर के लिए गत्ता खाद या कटा हुआ हो सकता है।[9]

इतिहास[संपादित करें]

सामग्री पहली बार फ्रांस में १७५१ में रेआउमुर के एक छात्र द्वारा बनाई गई थी, और इसका उपयोग ताश खेलने को सुदृढ़ करने के लिए किया गया था।[कृपया उद्धरण जोड़ें] गत्ता शब्द का प्रयोग कम से कम १८४८ से किया गया है, जब ऐनी ब्रोंटे ने अपने उपन्यास द टेनेंट ऑफ वाइल्डफेल हॉल में इसका उल्लेख किया था। केलॉग भाइयों ने पहले अपने कॉर्नफ्लेक्स अनाज को रखने के लिए पेपरबोर्ड डिब्बों का इस्तेमाल किया, और बाद में जब उन्होंने इसे आम जनता के लिए विपणन करना शुरू किया तो डिब्बे के बाहर मोम कागज का एक हीट-सील्ड बैग लपेटा गया और उनके ब्रांड नाम के साथ मुद्रित किया गया। इस विकास ने अनाज के बक्से की उत्पत्ति को चिह्नित किया, लेकिन आधुनिक समय में सीलबंद बैग प्लास्टिक का बना होता है और डिब्बे के अंदर रखा जाता है। जॉन कीएकहेफ़र द्वारा संचालित कीकेफ़र कंटेनर कंपनी, एक अन्य प्रारंभिक अमेरिकी पैकेजिंग उद्योग अग्रणी थी। इसने फाइबर शिपिंग कंटेनरों, विशेष रूप से पेपर मिल्क कार्टन के उपयोग में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।

विभिन्न अंत उपयोग के उदाहरण[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. What is Corrugated?. Fibre Box Association. मूल से 2012-03-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-01-31.
  2. Soroka, W. Illustrated Glossary of Packaging Terminology (Second संस्करण). Institute of Packaging Professionals.
  3. D996 Standard Terminology of Packaging, and Distribution Environments. ASTM International. 2004.
  4. US EPA, OLEM (2017-09-07). "Containers and Packaging: Product-Specific Data". www.epa.gov (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-04-04.
  5. Paper and Paperboard Containers Recyling(1960-2018)Source: American Forest and Paper Association
  6. 1960-2018 Total Paper and Paperboard Containers and Packaging in MSW by Weight (in thousands of U.S. tons).Source : American Forest and Paper Association
  7. Art, Langan. "Langan Art". Langan Art.
  8. AGR Manser, Alan Keeling, Practical Handbook of Processing and Recycling Municipal Waste (1996), p. 298, 8.1.2.
  9. Nicky Scott, Reduce, Reuse, Recycle: An Easy Household Guide (2007), p. 31.

साँचा:Paper