खेल खेल में

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
खेल खेल में
खेल खेल में.jpg
खेल खेल में का पोस्टर
निर्देशक रवि टंडन
निर्माता रवि मल्होत्रा
पटकथा सचिन भौमिक
अभिनेता ऋषि कपूर,
नीतू सिंह,
राकेश रोशन
संगीतकार आर॰ डी॰ बर्मन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 1975
देश भारत
भाषा हिन्दी

खेल खेल में 1975 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है।[1] यह रवि टंडन द्वारा निर्देशित है। इसमें ऋषि कपूर, राकेश रोशन और नीतू सिंह प्रमुख भूमिका में हैं। इसमें आर॰ डी॰ बर्मन का संगीत मौजूद है जिसमें गुलशन बावरा ने बोल लिखें हैं। दो गीत विशेषकर लोकप्रिय हुए थे, "एक मैं और एक तू" और "खुल्लम खुल्ला प्यार करेंगे"। इफ़्तेख़ार नकरात्मक किरदार में है।

संक्षेप[संपादित करें]

अजय (ऋषि कपूर) शिमला में एक कॉलेज में दाखिला लेता है जहाँ वह विक्रम (राकेश रोशन) के साथ हाथापाई करता है। बाद में वे दोनों सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं और उसके गिरोह में शामिल हो जाता है। उसी में शामिल निशा (नीतू सिंह) से उसको प्यार हो जाता है। इस गिरोह को एक-दूसरे के साथ शर्त लगाते हुए अजीब शरारतें करने के लिए जाना जाता है। इसी क्रम में वह कॉलेज के सामने कंजूस घनश्याम दास जौहरी के साथ शरारत करते हैं।

अजय और निशा के साथ विक्रम ने एक पत्र भेजा जिसमें कहा गया कि उसे कुछ राशि की फिरौती देनी होगी अन्यथा उसे मार दिया जाएगा। घनश्यामदास डर के मारे फिरौती का भुगतान कर देता है। लेकिन उसकी हत्या हो जाती है और पुलिस को उसके शरीर के पास पत्र मिलता है। विक्रम तो मज़े में रहता लेकिन अजय और निशा चिंतित हो जाते हैं। लेकिन जब विक्रम की सड़क दुर्घटना में मौत हो जाती है, तो और चीजें खराब हो जाती हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत गुलशन बावरा द्वारा लिखित; सारा संगीत आर॰ डी॰ बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."आये लो प्यार के दिन"किशोर कुमार, आशा भोंसले4:52
2."एक मैं और एक तू"किशोर कुमार, आशा भोंसले4:43
3."हमने तुमको देखा"शैलेन्द्र सिंह4:29
4."खुल्लम खुल्ला प्यार करेंगे"किशोर कुमार, आशा भोंसले5:09
5."सपना मेरा टूट गया"आशा भोंसले, आर॰ डी॰ बर्मन5:51

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. ताम्रकर, समय. "ऋषि कपूर की 10 फिल्में जो देखी जा सकती हैं बार-बार | Rishi Kapoor : 10 best movies". मूल से 6 मई 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 मई 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]