क्टेसिफॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्टेसिफॉन
ԩ րքրրրրրրրք ṭēspōn )



</br> Κτησιφῶν
सासैनियन युग में सीटीसिफ़ॉन महानगर का मानचित्र

क्टेसिफॉन (/ˈtɛsɪfɒn/ TESS-if-on; मध्य फ़ारसी: 𐭲𐭩𐭮𐭯𐭥𐭭, Tyspwn या Tysfwn ; [1] फ़ारसी: تیسفون ; यूनानी: Κτησιφῶν, ; सिरियाई: ܩܛܝܣܦܘܢ[2]) एक प्राचीन ईरानी शहर था, जो टाइग्रिस के पूर्वी तट पर और लगभग 35 किलोमीटर (115,000 फीट) पर स्थित था। वर्तमान बगदाद के दक्षिण-पूर्व में। सीटीसिफॉन ने आठ सौ वर्षों से अधिक समय तक पार्थियन और सासैनियन युग में ईरानी साम्राज्य की शाही राजधानी के रूप में कार्य किया। [3] २२६-६३७ से ६५१ ईस्वी में फारस की मुस्लिम विजय तक सीटीसिफॉन सासैनियन साम्राज्य की राजधानी थी।

क्टेसिफॉन एक समृद्ध वाणिज्यिक महानगर के रूप में विकसित हुआ, जिसका नदी के दोनों तटों के आसपास के शहरों के साथ विलय हो गया, जिसमें सेल्यूसिया का हेलेनिस्टिक शहर भी शामिल था। इसलिए क्टेसिफॉन और उसके परिवेश को कभी-कभी "शहर" (कहा जाता था, अरबी: المدائن). छठी सदी के अंत और सातवीं सदी की शुरुआत में, कुछ खातों के अनुसार इसे दुनिया के सबसे बड़े शहर के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

रोमन-पार्थियन युद्धों के दौरान, क्टेसिफॉन तीन बार रोमनों के हाथों गिर गया, और बाद में सासैनियन शासन के दौरान दो बार गिर गया। यह ३६३ ई. में क्टेसिफॉन की लड़ाई का स्थल भी था। मुस्लिम आक्रमण के बाद, शहर क्षय में गिर गया और आठवीं शताब्दी के अंत तक यह निर्जन हो गया, एक राजनीतिक और आर्थिक केंद्र के रूप में इसका स्थान अब्बासिद राजधानी बगदाद ने ले लिया। आज बची हुई सबसे विशिष्ट संरचना ताक कासरा है, जिसे कभी-कभी क्टेसिफॉन का आर्कवे भी कहा जाता है।

  1. Kröger, Jens. "Ctesiphon". Encyclopædia Iranica. अभिगमन तिथि 12 December 2016.
  2. Thomas A. Carlson et al., “Ctesiphon — ܩܛܝܣܦܘܢ ” in The Syriac Gazetteer last modified July 28, 2014, http://syriaca.org/place/58.
  3. "Ctesiphon: An Ancient Royal Capital in Context". Smithsonian. September 15, 2018. अभिगमन तिथि 2018-09-21.