कैथरीन हॉवर्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कैथरीन हॉर्वर्ड
Catherine Howard
HowardCatherine02.jpeg
इंग्लैंड की रानी
कार्यकाल28 जुलाई 1540 – 23 नवंबर 1541
जन्मल. 1523
लैम्बेथ, लंदन
निधन13 फ़रवरी 1542 (वृद्ध 18-19)
टॉवर ऑफ़ लंदन, लंदन
जीवनसंगीहेनरी ८ (1540 शादी हो ग)
घरानाहॉर्वर्
पितालॉर्ड एडमंड हावर्ड
माताजॉयस कुल्पेपर
हस्ताक्षरकैथरीन हॉर्वर्ड Catherine Howard के हस्ताक्षर

कैथरीन हॉवर्ड (ल. 1523 - 13 फरवरी 1542) महाराजा हेनरी ८ की पांचवीं पत्नी थीं और 1540 से 1541 तक इंग्लैंड की महारानी थीं। वह लॉर्ड एडमंड हॉवर्ड और जॉयस कुल्पेपर की बेटी थी और हेनरी की दूसरी पत्नी ऐनी बोलिन की चचेरी बहन थी। वह थॉमस हॉवर्ड, नोरफोक के तीसरे ड्यूक की भतीजी थी। वह थॉमस हॉवर्ड की भतीजी थी, नॉरफ़ॉक के तीसरे ड्यूक जो हेनरी के कोर्ट में एक प्रमुख राजनेता थे, उन्होंने एनी ऑफ़ क्लीव्स के घर में उनके लिए एक स्थान हासिल किया, जहाँ उन्होंने राजा की दिलचस्पी को पकड़ा। उसने ऐनी से अपनी शादी की घोषणा के लगभग तुरंत बाद 28 जुलाई 1540 को सरे के ओटलैंड्स पैलेस में उससे शादी की। उनकी उम्र 49 साल थी और वह 16 या 17 साल की थीं। नवंबर 1541 में रानी के रूप में कैथरीन से उसका खिताब छीन लिया गया। तीन महीने बाद उसे उसके चचेरे भाई थॉमस कुल्पेपर के साथ व्यभिचार करने के लिए राजद्रोह के आधार पर मार दिया गया।

परिवार[संपादित करें]

कैथरीन लॉर्ड एडमंड हावर्ड (सी। 1478 - 1539) और जॉयस कुल्पेपर ( 1480 - 1528) की बेटियों में से एक थीं। उनके पिता की बहन, एलिजाबेथ हॉवर्ड, ऐनी बोलिन की माँ थीं। इसलिए, कैथरीन हावर्ड ऐनी बोलिन की पहली चचेरी बहन थी, और पहली बार चचेरी बहन लेडी एलिजाबेथ (बाद में क्वीन एलिजाबेथ I), हेनरी द्वारा ऐनी की बेटी को हटा दिया गया था। थॉमस हॉवर्ड की पोती के रूप में, नॉरफॉक के दूसरे ड्यूक (1443-1524), कैथरीन के पास एक अभिजात वर्ग वंशावली थी। उसका पिता अमीर नहीं था, 21 बच्चों के बीच तीसरा बेटा होने के नाते और प्राइमोजेनेरेशन के रिवाज में विघटित हो गया, जिसके द्वारा सबसे बड़े बेटे को अपने पिता की सारी संपत्ति विरासत में मिली। जब कैथरीन के माता-पिता ने शादी की, उसकी माँ के पहले से ही पहले पति राल्फ लेह के पांच बच्चे थे (1476 - 1509); वह कैथरीन के पिता, कैथरीन के साथ अपनी माँ के दसवें बच्चे के बारे में एक और छक्का लगाने चली गई। परिवार को बनाए रखने के लिए बहुत कम समय के लिए, उसके पिता अक्सर अपने अधिक संपन्न रिश्तेदारों से हैंडआउट की भीख मांगने के लिए कम हो गए थे। 1528 में कैथरीन की मां की मृत्यु के बाद, उनके पिता ने दो बार और शादी की। 1531 में उन्हें कैलिस का नियंत्रक नियुक्त किया गया। 1539 में उन्हें उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया और मार्च 1539 में उनकी मृत्यु हो गई। कैथरीन हेनरी अष्टम की पत्नियों में से तीसरी थीं जो अंग्रेजी कुलीनता या जेंट्री की सदस्य थीं; क्लेरिन की कैथरीन और एनी ऑफ क्लेव्स महाद्वीपीय यूरोप से थीं।

जन्म और प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

कैथरीन शायद 1523 में लैंबेथ में पैदा हुई थी, लेकिन उसके जन्म की सही तारीख अज्ञात है। अपनी माँ की मृत्यु के तुरंत बाद (लगभग 1528 में), जब कैथरीन की आयु लगभग पाँच वर्ष की थी, तो उसे अपने कुछ भाई-बहनों के साथ अपने पिता की सौतेली माँ की देखभाल के लिए भेजा गया, जो नॉरफ़ॉक की डॉवियर डचेस थीं। डॉजियर डचेस ने ससेक्स के हॉर्सहैम में चेसवर्थ हाउस और लामबेथ के नोरफोक हाउस में बड़े घरानों की अध्यक्षता की, जहां दर्जनों अटेंडेंट्स के साथ-साथ उनके कई वार्ड- आमतौर पर कुलीन / गरीब रिश्तेदारों के बच्चे रहते थे। छोटे बच्चों को शिक्षित करने और अपने स्वयं के अलावा अन्य अभिजात परिवारों में प्रशिक्षित करने के लिए भेजते समय यूरोपीय रईसों के बीच सदियों से आम था, चेस्वर्थ हाउस और लैम्बेथ दोनों पर पर्यवेक्षण स्पष्ट रूप से ढीला था। डाउजर डचेस अक्सर कोर्ट में होता था और लगता है कि उसके वार्ड और युवा महिला परिचारिकाओं के पालन-पोषण में उसकी सीधी भागीदारी नहीं थी।

डॉजियर डचेस के अनुशासन की कमी के परिणामस्वरूप, कैथरीन कुछ बड़ी लड़कियों से प्रभावित हो गईं, जिन्होंने मनोरंजन के लिए रात में पुरुषों को सोने के क्षेत्रों में जाने की अनुमति दी। छात्राओं को भोजन, शराब और उपहार देकर पुरस्कृत किया गया। हेनरी की कुछ अन्य पत्नियों की तरह कैथरीन भी शिक्षित नहीं थी, हालाँकि, अपने दम पर, पढ़ने और लिखने की उनकी क्षमता उस समय काफी प्रभावशाली थी। उनके चरित्र को अक्सर जीवंत, विशाल और तेज के रूप में वर्णित किया गया है, लेकिन कभी विद्वानों या भक्तों के रूप में नहीं। उसने अपने नृत्य पाठों में बहुत रुचि दिखाई, लेकिन अक्सर उनके बीच विचलित हो जाती और मजाक उड़ाती। वह जानवरों, विशेष रूप से कुत्तों के लिए एक पोषण पक्ष भी था। हर्षम में डचेस के घर में, 1536 के आसपास, कैथरीन (तब 13 वर्ष की आयु) को उसके संगीत शिक्षक हेनरी मैननॉक्स (36 वर्ष की आयु) द्वारा बार-बार छेड़छाड़ की गई। बाद में उसने उसके खिलाफ पूछताछ में सबूत दिए। मैननॉक्स और कैथरीन दोनों ने अपने व्यभिचार के दौरान स्वीकार किया कि वे यौन संपर्क में थे, लेकिन वास्तविक सहवास नहीं। जब कैथरीन से सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, "मन्नॉक्स की चापलूसी और निष्पक्ष अनुशीलन पर, लेकिन एक युवा लड़की होने के नाते, मुझे अपने शरीर के गुप्त हिस्सों को संभालने और छूने के लिए उसे कई बार झेलना पड़ा, जो न तो मुझे अनुमति देने के लिए ईमानदारी से हुई और न ही उसे आवश्यकता है। "

मन्नॉक्स द्वारा हस्तक्षेप 1538 में समाप्त हुआ, जब कैथरीन, अब 15 वर्ष की आयु में, लेम्बेथ में डोएजर डचेस के घर चली गई। वहां उसका पीछा डोजियर डचेस की सचिव फ्रांसिस डेरेहम ने किया। वे कथित तौर पर प्रेमी बन गए, एक दूसरे को "पति" और "पत्नी" के रूप में संबोधित किया। डेरेहैम ने कैथरीन को कई अलग-अलग कर्तव्यों के साथ सौंपा, जैसे कि जब वह व्यवसाय में था, तब अपने पैसे रखने के लिए। डोजर डचेस की नौकरानियों के सम्मान और परिचारकों के बीच कैथरीन के कई कमरे रिश्ते के बारे में जानते थे, जो जाहिर तौर पर 1539 में समाप्त हो गया, जब डॉवेर डचेस को पता चला। इसके बावजूद, कैथरीन और डेरेहम ने आयरलैंड से लौटने पर शादी के इरादे से सहमत होने के इरादे से भाग लिया हो सकता है। यदि वास्तव में उन्होंने संभोग करने से पहले प्रतिज्ञा का आदान-प्रदान किया, तो उन्हें चर्च की नजर में विवाहित माना जाता।

अदालत में पहुंचे[संपादित करें]

कैथरीन के चाचा, ड्यूक ऑफ नोरफोक ने उन्हें किंग की चौथी पत्नी, क्लीवेज की एनी के घर में कोर्ट में एक जगह मिल गई। एक युवा और आकर्षक महिला-इन-वेटिंग के रूप में, कैथरीन ने जल्दी से हेनरी की आंख को पकड़ लिया। किंग ने शुरुआत से ही ऐनी में थोड़ी दिलचस्पी दिखाई, लेकिन हेनरी के लिए एक नया मैच खोजने में थॉमस क्रॉमवेल की असफलता पर नोरफोक ने एक मौका देखा। होवार्ड ने ऐनी बोलिन के शासनकाल के दौरान प्राप्त प्रभाव को रानी संघ के रूप में फिर से बनाने की कोशिश की हो सकती है। निकोलस सैंडर के अनुसार, धार्मिक रूप से रूढ़िवादी हावर्ड परिवार ने कैथरीन को रोमन कैथोलिक धर्म को इंग्लैंड में बहाल करने के लिए दृढ़ संकल्प द्वारा अपनी लड़ाई के लिए एक व्यक्ति के रूप में देखा हो सकता है। कैथोलिक बिशप स्टीफन गार्डिनर ने विनचेस्टर पैलेस में "दावत" के साथ युगल का मनोरंजन किया।

जैसे-जैसे कैथरीन में राजा की दिलचस्पी बढ़ती गई, वैसे-वैसे नॉरफ़ॉक के घर का प्रभाव बढ़ता गया। मध्यम आयु वर्ग के संप्रभु के लिए उसकी जवानी, सुंदरता और जीवंतता लुभावना थी, जिसने दावा किया कि वह कभी भी "किसी भी महिला की तरह" नहीं जानती थी। कोर्ट में आने के कुछ महीनों के भीतर, हेनरी ने कैथरीन को जमीन और महंगे कपड़े के उपहार दिए। हेनरी ने उसे अपनी 'महिलाओं का बहुत गहना' कहा था (कि उसने उसे 'बिना कांटे के गुलाब' कहा था, यह मिथक है)। फ्रांसीसी राजदूत, चार्ल्स डी मारिलैक ने उसे "रमणीय" माना। होल्बिन के चित्र में एक युवा शुभ-बालों वाली लड़की दिखाई दी, जिसमें एक हावर्ड नाक थी; कैथरीन के बारे में कहा जाता था कि वह "कोमल, कमनीय चेहरा है।"

शादी[संपादित करें]

राजा हेनरी अष्टम
की छ: पत्नियाँ
Catalina de Aragón, por un artista anónimo.jpg एरागॉन की कैथरीन
Anneboleyn2.jpg ऐन बोलिन
Hans Holbein the Younger - Jane Seymour, Queen of England - Google Art Project.jpg जेन सीमोर
AnneCleves.jpg क्लीव्स की ऐन
HowardCatherine02.jpeg कैथरीन हॉवर्ड
Catherine Parr from NPG.jpg कैथरीन पार

हेनरी और कैथरीन की शादी लंदन के बिशप बोनेर ने 28 जुलाई 1540 को ओटलैंड्स पैलेस में की थी, उसी दिन क्रॉमवेल को मार दिया गया था। वह 16 या 17 वर्ष की थी और वह 49 वर्ष की थी। शादी को 8 अगस्त को सार्वजनिक किया गया था, और हैम्पटन पैलेस पैलेस में चैपल रॉयल में प्रार्थना की गई थी। हेनरी ने उसे "कैप्रीस" के लिए धन्यवाद देते हुए उसकी हर इच्छा पूरी की।

कैथरीन युवा, हर्षित और लापरवाह थी; मन्नोक्स ने उसे कुंवारी लड़कियों को खेलना सिखाया था। वह राज्य के प्रशासनिक मामलों में भाग लेने के लिए बहुत छोटी थी। फिर भी, हर रात सर थॉमस हेनगेज, ग्रूम ऑफ द स्टूल, किंग के भलाई पर रिपोर्ट करने के लिए उसके कक्ष में आया। राज्याभिषेक के लिए कोई योजना नहीं बनाई गई थी, फिर भी उसने शहर के लंदन शहर में बंदूक की सलामी और कुछ उद्घोषणा के साथ शाही पट्टी में यात्रा की। वह बर्नार्ड कैसल में संयुक्त द्वारा बसाया गया था: कई हॉवर्ड के आगमन के अलावा, अदालत में थोड़ा बदल गया। हर दिन वह फ्रांसीसी फैशन में नए कपड़ों के साथ कीमती गहने पहनती थी। अशुभ दूरदर्शिता के साथ आदर्श वाक्य को अपनाया गैर ऑट्रे वॉलन्टे क्व ला ला सेनी (कोई अन्य इच्छा नहीं है लेकिन उसकी), उसकी आस्तीन के चारों ओर सोने में सजाया गया है।

अगस्त 1540 में प्रगति के समय रानी प्लेग-ग्रस्त लंदन भाग गई। शाही दंपत्ति के दल ने हनीमून पर रीडिंग और बकिंघम के माध्यम से यात्रा की। 29 अगस्त को ड्यूक ऑफ ग्रेफ्टन काउंसिल की बैठक के लिए पहुंचे। रानी के चैंबरलेन के नशे में होने और उसके साथ दुर्व्यवहार करने के बाद, राजा तब खराब मूड में थे जब वे वोकिंग में चले गए, जब उनकी सेहत में सुधार हुआ। राजा ने अपनी शादी का जश्न मनाने के लिए भव्य खर्चों पर जोर दिया, और व्हाइटहॉल के महल में बड़े पैमाने पर नवीनीकरण और विकास किया। इसके बाद हैम्पटन कोर्ट पैलेस में क्रिसमस के लिए और अधिक महंगे उपहार दिए गए।

उस सर्दियों में राजा के बुरे मूड को गहरा और अधिक उग्र हो गया। निस्संदेह उसके पिछले पैरों से दर्द तड़प रहा था, लेकिन उसने अदालत में संबंधों को आसान नहीं बनाया। उन्होंने पार्षदों पर "झूठ बोलने वाले समय-सर्वर" होने का आरोप लगाया, और क्रॉमवेल को खोने का अफसोस करने लगे। एक अंधेरे उदास मार्च के बाद, उसका मूड ईस्टर पर उठा।

15 अप्रैल को मैरिलैक द्वारा रिपोर्ट की गई "यदि यह सच पाया जाता है, तो उसके व्हाट्सएंटाइड पर ताज पहनाए जाने के लिए शाही गर्भावस्था के किसी भी संकेत के लिए तैयारियां चल रही थीं।"

पतन[संपादित करें]

रानी के रूप में कैथरीन हावर्ड की बाहें
कैथरीन हॉवर्ड का पत्र थॉमस कुलपपर को

डेरेहम के बाद की गवाही के अनुसार, हेनरी के पसंदीदा पुरुष दरबारी, थॉमस कुल्पेपर के साथ एक युवक, जो एक युवक था, जो "रानी के चक्कर में [सफल] हुआ था"। उसने अपने समय के दौरान क्लीव के ऐनी के सम्मान के रूप में कुल्पेपर से शादी करने पर विचार किया था। एक प्रेम पत्र में कैथरीन ने कैथरीन को "मेरी छोटी, प्यारी मूर्ख" कहा। यह आरोप लगाया गया है कि 1541 के वसंत में यह जोड़ी चुपके से मिल रही थी। उनकी बैठकों में कैथरीन की पुरानी महिलाओं में से एक, जेन बोलेइन, विस्काउंटेस रोफोर्ड (लेडी रोचफोर्ड), कैथरीन की निष्पादित चचेरे भाई, जॉर्ज बोलेन, ऐनी बोलिन के भाई की विधवा द्वारा कथित तौर पर व्यवस्था की गई थी।

शरद ऋतु उत्तरी प्रगति के दौरान, 17 वर्षीय कैथरीन के आचरण पर संकट मंडराने लगा। जिन लोगों ने उसके पहले यौन व्यवहार का गवाह बनने का दावा किया था, जबकि लेम्बेथ के एक वार्ड ने कथित तौर पर उनकी चुप्पी के बदले में उनसे एहसान के लिए संपर्क किया था, और इनमें से कुछ ब्लैकमेलर्स को उनके शाही घराने में नियुक्त किया गया हो सकता है। मैरी लेस्केल्स के भाई, जॉन लेस्केल्स ने दावा किया कि उन्होंने अपनी बहन को रानी के शाही कक्ष के भीतर जगह खोजने के लिए मनाने की कोशिश की; हालांकि, मैरी ने कथित तौर पर इनकार कर दिया, यह बताते हुए कि उन्होंने लैम्बेथ में एक साथ रहने के दौरान रानी कैथरीन के "हल्के" तरीके देखे थे। माना जाता है कि यह सुनने के बाद जॉन लैस्केलेस ने कैंटरबरी के आर्कबिशप को इस तरह की खबर दी, थॉमस क्रैनमर, जिन्होंने तब लेस्केल्स की बहन से पूछताछ की। आर्चबिशप की पूछताछ के तहत, मैरी ने आरोप लगाया कि कैथरीन के राजा के साथ उसके रिश्ते से पहले, डचेस की देखभाल के दौरान यौन संबंध थे।

रोमन कैथोलिक नोरफ़ोक परिवार के अपने प्रतिद्वंद्वी को पछाड़ने के लिए क्रैनमर ने तुरंत मामला उठाया। लेडी रोचफोर्ड से पूछताछ की गई, और प्रताड़ित होने के डर से, बात करने के लिए सहमत हुए। उसने बताया कि कैसे उसने कैथरीन के पीछे की तरफ देखा था क्योंकि कल्पर ने रानी के कमरे से अपना पलायन किया था।

जांच के दौरान, रानी के विशिष्ट हस्तलेखन में लिखा एक प्रेम पत्र कुलपेर के कक्षों में पाया गया। यह उसका एकमात्र पत्र है जो अभी भी जीवित है (उसके बाद के "स्वीकारोक्ति" के अलावा) यह संभावना नहीं है कि किंग हेनरी अपनी पत्नी के खिलाफ आरोपों से अनजान थे, जब ऑल सेंट्स डे, 1 नवंबर 1541 को, उन्हें चैपल रॉयल में प्रार्थना करने की व्यवस्था की गई, जहां उन्हें रानी की गिरफ्तारी का वारंट मिला कि उनके अपराध। 7 नवंबर 1541 को, आर्कबिशप क्रैंमर ने दक्षिण अफ्रीका के विनचेस्टर पैलेस में पार्षदों के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, ताकि वह उनसे सवाल कर सके। यहां तक कि कट्टर क्रैमर ने किशोर कैथरीन की उन्मत्त, असंगत अवस्था को दयनीय पाया, कहा, "मैंने उसे इस तरह के विलाप और भारीपन में पाया जैसे मैंने कभी कोई प्राणी नहीं देखा, ताकि यह किसी भी आदमी के दिल को देखता हो जिसने उसे देखा हो।" गार्ड किसी भी ऐसी वस्तुओं को हटाने के लिए जिसे वह आत्महत्या करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।