कुवैत में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

कुवैत में फुटबॉल को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है इसी के साथ कुवैत में लोग में क्रिकेट बहुत खेलते हैं |

फुटबॉल[संपादित करें]

कुवैत में फुटबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है। कुवैत फुटबॉल एसोसिएशन (केएफए) कुवैत में फुटबॉल का शासी निकाय है। केएफए पुरुषों, महिलाओं और फुटसल राष्ट्रीय टीमों का आयोजन करता है। पुरुषों की टीम ने इस खेल में सीमित सफलता प्राप्त की है, राष्ट्रीय टीम ने आठ एएफसी एशियाई कप प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, और एक फीफा विश्व कप, 1982 में। कुवैती प्रीमियर लीग कुवैती फुटबॉल का शीर्ष लीग है, जिसमें अठारह टीम शामिल हैं। कुवैत अल-अरबी, अल-फ़हाहिल, अल-जहर, अल-कुवैत, अल-नेसर, अल-सालमीया, अल-शबाब, अल क़दिया, अल-यर्मोक, काज़मा, खेतान, सुलिबिखत, साहेल समेत कई फुटबॉल क्लबों का घर है। , और तादामोन। कुवैत एशिया के सबसे सफल फुटबॉलिंग राष्ट्रों में से एक है। वे 1976 एएफसी एशियाई कप के चैंपियन रहे हैं, 1976 एएफसी एशियाई कप के उपविजेता, और 1984 एएफसी एशियाई कप के तीसरे स्थान पर हैं। कुवैत भी 1982 में एक फीफा विश्व कप में रहा है, लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं जीता, लेकिन पहले दौर में चेकोस्लोवाकिया के साथ 1-1 से बंधे।

बास्केटबाल[संपादित करें]

बास्केटबॉल कुवैत के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। कुवैत में बास्केट बॉल कुवैत बास्केट बॉल एसोसिएशन (केबीए) द्वारा शासित है। राष्ट्रीय टीम कभी बास्केट बॉल वर्ल्ड चैंपियनशिप (एफआईबीए) नहीं रही है, और राष्ट्रीय टीम कभी भी बास्केटबाल में ओलंपिक खेलों में नहीं रही है, लेकिन राष्ट्रीय टीम बास्केटबॉल में ग्यारह बार एफआईबीए एशियाई चैंपियनशिप में रही है, लेकिन जीत नहीं मिली कोई पदक कुवैत मध्य पूर्व में सबसे सफल बास्केटबॉल राष्ट्रों में से एक है। अब्दुल्ला अल-सराफ सबसे अच्छे और सबसे प्रसिद्ध कुवैती बास्केटबॉल में से एक है। वह वर्तमान में कुवैत में अल-क़दिया के लिए खेलता है।

हेन्डबोल[संपादित करें]

कुवैत राष्ट्रीय हैंडबॉल टीम कुवैत हैंडबॉल एसोसिएशन द्वारा नियंत्रित है। इसे एशिया और अरब विश्व में सबसे सफल राष्ट्रीय हैंडबॉल टीमों में से एक माना जाता है। कुवैत ने राष्ट्रीय और क्लब स्तर दोनों में बड़ी हैंडबॉल सफलता का आनंद लिया है। इस खेल को व्यापक रूप से कुवैत का राष्ट्रीय प्रतीक माना जाता है, हालांकि कुल जनसंख्या में फुटबॉल अधिक लोकप्रिय है। कुवैत एशियाई हैंडबॉल फेडरेशन, एशियाई चैम्पियनशिप और क्लब चैंपियंस लीग के संस्थापक सदस्य भी हैं।

हॉकी[संपादित करें]

कुवैत में हॉकी कुवैत आइस हॉकी एसोसिएशन द्वारा शासित है।[1] कुवैत पहली बार 1985 में इंटरनेशनल आइस हॉकी फेडरेशन में शामिल हो गया था, लेकिन बर्फ हॉकी गतिविधि की कमी के कारण 1 99 2 में निष्कासित कर दिया गया था। मई 200 9 में कुवैत को आईआईएचएफ में फिर से भर्ती कराया गया था।[2] 2015 में, कुवैत ने एशिया के आईआईएचएफ चैलेंज कप जीता।[3][4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Szemberg, Szymon; Podnieks, Andrew (2008). "Story #42;Breakup of old Europe creates a new hockey world". International Ice Hockey Federation. अभिगमन तिथि 2009-06-09.
  2. "Welcome, Georgia & Kuwait". International Ice Hockey Federation. 2009-05-13. मूल से 2010-12-28 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-06-09.
  3. "Kuwait wins IIHF Ice Hockey Challenge Cup of Asia". अभिगमन तिथि 2015-06-09.
  4. "Kuwait top ice hockey Challenge Cup". अभिगमन तिथि 2015-06-09.