कुवैत का वन्य जीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कुवैत मध्य पूर्व में फ़ारस की खाड़ी के एक छोटे से देश में है, जो इराक और सऊदी अरब के बीच स्थित है, और भूमि की सतह में मुख्य रूप से रेगिस्तान शामिल हैं।[1]

भूगोल[संपादित करें]

कठोर जलवायु और कम वर्षा कुवैत में उगने वाले पौधों की सीमा को सीमित करती है, हालांकि जंगली पौधे की लगभग चार सौ प्रजातियां दर्ज की गई हैं। रेगिस्तानी पौधे आम तौर पर मोटे घास और नमक-सहिष्णु झाड़ियों होते हैं जो कम बढ़ते हैं और अक्सर चमकदार होते हैं; सबसे आम झाड़ियों में से एक है रैनटेरियम एपोपोसम, जिसे स्थानीय रूप से अरफाज के रूप में जाना जाता है, जिसका उपयोग ऊंट और भेड़ द्वारा चारा के लिए किया जाता है। वर्षा के बाद, वार्षिक पौधे उन बीजों से झरते हैं, जो वर्षों तक निष्क्रिय रहते हैं। वे जो फूल पैदा करते हैं वे अक्सर नीले या बैंगनी रंग के होते हैं और जैसे ही बीज सेट होता है,[2] पौधे मुरझा जाते हैं और मर जाते हैं।[3] पौधों की लगभग दो तिहाई प्रजातियाँ कम संख्या में बारहमासी पौधों, झाड़ियों और उप-झाड़ियों के साथ होती हैं। देशी वनस्पतियां अर्ध-रेगिस्तानी और रेगिस्तानी वनस्पतियों के बीच संक्रमण में हैं और इस बात के अध्ययन में महत्वपूर्ण हैं कि मनुष्य अर्ध-रेगिस्तानी जीवों को कैसे प्रभावित कर रहे हैं। खाड़ी युद्ध के बाद और हाइड्रोकार्बन अवशेषों के साथ भूमि के बहुत अधिक भाग में मिट्टी की संरचना को काफी नुकसान पहुंचा है और पर्यावरण में काफी बदलाव आया है। खजूर के पेड़ पौधों पर लगाए गए हैं और तट के पास और मैंग्रोव और समुद्री घास कुवैत खाड़ी के पास कीचड़ में उगते हैं, उनकी जड़ें समुद्र तट को स्थिर करने में मदद करती हैं।

पशुवर्ग[संपादित करें]

कुवैत में पक्षियों की कुछ 429 प्रजातियां दर्ज की गई हैं, कुछ निवासी हैं, अन्य प्रवासी हैं और कई अन्य दुर्लभ या आकस्मिक हैं। मुबारक अल कबीर रिजर्व रामसर द्वीप पर साइट लैगून के होते हैं और यूरेशिया से अफ्रीका की ओर पलायन आर्द्रभूमि पक्षियों, और दूसरों को तुर्की से भारत की यात्रा द्वारा प्रतिवर्ष आते हैं। अन्य पक्षी पूरे वर्ष भर इन वेटलैंड्स पर रहते हैं और इनमें दुनिया की सबसे बड़ी ब्रीडिंग कॉलोनी, जिसमें क्रैब-प्लोवर्स भी शामिल हैं । निवासी पक्षियों में, सबसे सामान्य मरुभूमि की छाल है, और अंतर्देशीय केस्टेल और शॉर्ट-टेड स्नेक ईगल को रेगिस्तान पर शिकार करते हुए देखा जाना है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Philip's (1994). Atlas of the World. Reed International. पपृ॰ 84–85. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-540-05831-9.
  2. O'Shea, Maria; Spilling, Michael (2010). Kuwait. Marshall Cavendish. पपृ॰ 8–9. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7614-4479-4.
  3. The IUCN Red List of Threatened Species: Mammals of Kuwait. IUCN. 2001