कुमारी (2022 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुमारी
निर्देशक निर्मल सहदेव
लेखक
  • निर्मल सहदेव
  • फजल हमीद
निर्माता
अभिनेता
छायाकार अब्राहम जोसेफ
संपादक श्रीजीत सारंग
संगीतकार
निर्माण
कंपनी
द फ्रेश लाइम सोडा
वितरक
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 28 अक्टूबर 2022 (2022-10-28)
लम्बाई
137 मिनट
देश भारत
भाषा मलयालम

कुमारी 2022 की भारतीय मलयालम भाषा की पौराणिक फंतासी फ़िल्म है, जो निर्मल सहदेव द्वारा लिखित और निर्देशित है, जिसमें ऐश्वर्या लक्ष्मी मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा शाइन टॉम चाको और सुरभि लक्ष्मी भी सहायक भूमिकाओं में हैं।[1] फ़िल्म का निर्माण द फ्रेश लाइम सोडा के बैनर तले गिजू जॉन, निर्मल सहदेव, श्रीजीत सारंग और जेक बेजॉय द्वारा किया गया है। अब्राहम जोसेफ फ़िल्म के छायाकार हैं, जबकि जेक बेजॉय ने गीतों को संगीतबद्ध किया है। कुमारी फ़िल्म के सह-निर्माता ऐश्वर्या लक्ष्मी, प्रियंका जोसेफ और मृधुला पिनापाला हैं।[2][3]

कथानक[संपादित करें]

फ़िल्म की शुरुआत एक दादी द्वारा अपने पोते को एक देवी की कहानी सुनाने से होती है जो पृथ्वी ग्रह पर आई। इस ग्रह की सुंदरता से मोहित होकर वह अपने निवास स्थान पर वापस नहीं लौटी और एक नश्वर व्यक्ति से शादी कर लेती हैं। बाद में उसके चाथन और गैरी देवन नामक दो बच्चे हुए। वे न तो देवताओं की तरह और न ही मनुष्यों की तरह दिखते थे, परंतु उनके पास अलौकिक शक्तियां थीं। कालांतर में वे आपस में लड़े और ग्रह को नष्ट कर दिया, जिससे देवी को अपने निवास पर लौटने से पहले चथन को पहाड़ों पर और गैरी देवन को पाताल में रोकना पड़ा। तब से मनुष्य लोग उनकी पूजा करना शुरू कर देते हैं। यह जानते हुए कि वे बहुत शक्तिशाली हैं और मानव जाति की भलाई के लिए जाने जाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कुमारी' का टीज़र: ऐश्वर्या लक्ष्मी अभिनीत फ़िल्म कुमारी की दुनिया को उजागर करती है". द टाइम्स ऑफ़ इंडिया. 22 सितम्बर 2022. अभिगमन तिथि 22 सितम्बर 2022.
  2. "ऐश्वर्या लक्ष्मी की 'कुमारी' एक फंतासी थ्रिलर का वादा करती है, टीज़र देखें". मातृभूमि. 22 सितम्बर 2022. अभिगमन तिथि 22 सितम्बर 2022.
  3. "कुमारी: रानम के निर्देशक निर्मल सहदेव के साथ ऐश्वर्या लक्ष्मी की अगली फिल्म मार्च 2021 में शुरू होगी". 5 दिसम्बर 2020.