कार्स (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
कार्स
Cars 2006.jpg
पोस्टर
निर्देशक जॉन लासेटर
निर्माता डार्ला के. एंडरसन
कहानी जॉन लासेटर
जो रेंट
जोर्गन क्लुबेन
ब्रेंडा चैपमैन
अभिनेता ओवेन विल्सन
लैरी द केबल गाय
पौल न्युमैन
बोनी हंट
टोनी शाल्होब
चीच मरीन
माइकल वालिस
जोर्ज कार्लिन
पौल डुली
जेनिफ़र लेवाइस
संगीतकार रैंडी न्युमैन
छायाकार जेरेमी लास्की
जीन क्लाउड कलाचे
संपादक केन श्रेत्ज्मैन
स्टूडियो पिक्सार
वितरक वाल्ट डिज़्नी पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 9, 2006 (2006-06-09)
समय सीमा 117 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $120 मिलियन
कुल कारोबार $461,983,149

कार्स (अंग्रेज़ी: Cars) २००६ में बनी अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड हास्य-रोमांचकारी फ़िल्म है जिसका निर्माण पिक्सार द्वारा व निर्देशन जॉन लासेटर द्वारा किया गया है। यह डिज़्नी-पिक्सार द्वारा निर्मित सातवी व पिक्सार की आखरी फ़िल्म है जिसके पश्च्यात डिज़्नी ने उसे खरीद लिया था। इसमें ओवेन विल्सन, लैरी द केबल गाय, पौल न्युमैन, बोनी हंट, टोनी शाल्होब, चीच मरीन, माइकल वालिस, जोर्ज कार्लिन, पौल डुली, जेनिफ़र लेवाइस आदियों की आवाजें शामिल है।

कार्स का प्रीमियर २६ मई २००६ में लोविज़ मोटर स्पीडवे, कॉनकॉर्ड, उत्तरी कैरोलिना में हुआ और इसे ९ जून २००६ में रिलीज़ किया गया। फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फ़िल्म सहित दो अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए और साठ ही सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फ़िल्म का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार प्रदान किया गया। इसका अगला भाग कार्स 2 २४ जून २०११ को रिलीज़ किया गया।

कार्स मूवी में दिखाया गया है की ,कार्स की दुनिया में, पिस्टन कप सीज़न की अंतिम दौड़ रिटायरिंग वेटरन स्ट्रिप "द किंग" विंग्स, लगातार रनर-अप चिक हिक्स और ब्राश रूकी सनसनी लाइटनिंग मेकक्वीन के बीच तीनो के बिच टाई से रेस समाप्त होती है; टाईब्रेकर दौड़ लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल स्पीडवे में एक सप्ताह में होने वाला है। लाइटनिंग दौड़ जीतने के लिए बेताब है, न केवल पिस्टन कप जीतने वाला पहला बदमाश, बल्कि यह भी कि वह उसे रस्ट-एज़ की संगत को छोड़ने और King की जगह लेने को मिलेगी Dinoko टीम में। लाइटनिंग मेकक्वीन ने अपने घमंड के कारण दूसरों के साथ अच्छा काम करने के लिए संघर्ष किया, जिसके परिणामस्वरूप उसे तीन pit crew के प्रमुखों को निकाल दिया गया और अपने pit crew को रेस के बाद छोड़ दिया। जितनी जल्दी हो सके कैलिफोर्निया पहुंचने के लिए लाइटनिंग मेकक्वीन उत्सुक है, वह रात भर यात्रा करने के लिए अपने बड़े रिग, मैक को कहता है। जबकि लाइटनिंग सो रहा है, मैक बंद हो जाता है और जागता है, जिससे लाइटनिंग ट्रेलर के पीछे और सड़क पर गिर जाती है। लाइटनिंग मेकक्वीन ट्रैफिक के बीच में उठता है और मैक की तलाश में हाईवे को ढूंढता है, लेकिन जिससे वह रेडिएटर स्प्रिंग्स के ठहरनेवाले रेगिस्तानी शहर में चला जाता है, जहां वह अनजाने में मैन रोड के फुटपाथ को नुकसान पहुंचाता है।


अगले दिन, लाइटनिंग मेकक्वीन को शहर के न्यायाधीश, डॉक हडसन द्वारा तुरंत शहर छोड़ने का आदेश दिया जाता है, लेकिन स्थानीय वकील, सैली, अनुरोध करता है कि लाइटनिंग मेकक्वीन को सड़क को फिर से तैयार करने के लिए सामुदायिक सेवा सौंपी जानी चाहिए, जिसके लिए डॉक्टर अनिच्छा से सहमत हैं। फिर भी शहर छोड़ने की हड़बड़ी में, लाइटनिंग मेकक्वीन सड़क को बुरी तरह से खोदता है, और उसे फिर से वापस करने का आदेश दिया जाता है। इस समय के दौरान, वह शहर में गर्म होना शुरू कर देता है, और इसके कई निवासियों से मित्रता करता है। वह सीखता है कि रेडिएटर स्प्रिंग्स एक बार यूएस रूट 66 के साथ एक लोकप्रिय पड़ाव था, जब तक कि बाईपास का निर्माण नहीं हुआ था और ज्यादातर लोग इसे भूल गए थे, और यह कि डॉक शानदार हडसन हॉर्नेट, एक प्रसिद्ध तीन-बार पिस्टन चैंपियन था, जिसका करियर रुक गया था ,जब वह एक गंभीर दुर्घटना में घायल हो गए थे। लाइटनिंग मेकक्वीन सैली के साथ प्यार करने लगता है, जिसने रेडिएटर स्प्रिंग्स में रहने वाले सभी लोग खुश हुए और अब वह शहर को मानचित्र पर वापस लाने का सपना देखता है। लाइटनिंग मेकक्वीन ने सड़क को फिर से बनाने, शहर के निवासियों को फिर से मजबूत करने और अपने नए दोस्तों के साथ रेडिएटर स्प्रिंग्स में एक अतिरिक्त दिन बिताने का फैसला किया, लेकिन मैक और मीडिया लाइटनिंग मेकक्वीन को शहर में ढूंढ लेते है। लाइटनिंग मेकक्वीन अनिच्छा से दौड़ के लिए समय पर कैलिफोर्निया पहुँचता है, जबकि सैली पता चलता है कि मीडिया को डॉक् ने बुलाया था और वो उनसे नाराज हो जाती है |


रेस में, लाइटनिंग मेकक्वीन रेस में ध्यान नहीं लगा पता है और जल्द ही अंतिम स्थान पर आ जाता है। उसके बाद लाइटनिंग मेकक्वीन यह जानकर आश्चर्य हुआ कि डॉक ने हृदय परिवर्तन किया है, उनके क्रू पिट के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है और रेडिएटर स्प्रिंग्स के उनके कई अन्य मित्र इसमें मदद कर रहे हैं। डॉक और उसके दोस्तों से सीखी गई प्रेरणाओं को याद करते हुए, लाइटनिंग मेकक्वीन तेज़ी से अंतिम क्षणों में दौड़ का नेतृत्व करने के लिए निकलता है, लेकिन अंतिम समय में, चिक, द किंग को फिर से हारने से मना कर देता है, king को खतरनाक दुर्घटना में डाल देता है । डॉक के भाग्य को याद करते हुए, लाइटनिंग मेकक्वीन फिनिश लाइन के ठीक पीछे रुक जाता है, जिससे चिक जीत जाता है, और किंग को फिनिश लाइन पर धकेलने के लिए वापस चला जाता है। नतीजतन, गुस्साई भीड़ और मीडिया ने चिकी की जीत की निंदा की, जबकि लाइटनिंग मेकक्वीन की खेल-कूद की प्रशंसा की। लाइटनिंग को दीनो स्पॉन्सरशिप की पेशकश की जाती है, लेकिन लाइटनिंग मेकक्वीन ने रुस्त-एज़े के साथ रहने पर जोर देता है। रेडिएटर स्प्रिंग्स पर वापस, लाइटिंग सैली के साथ फिर से जुड़ता है और घोषणा करता है कि वह रेडिएटर स्प्रिंग्स को मानचित्र पर वापस डालते हुए अपना रेसिंग मुख्यालय स्थापित करेगा।

पात्र[संपादित करें]

  • ओवन विल्सन - लाइटनिंग मैक्वीन[1]
  • लैरी द केबल गाय - मैटर
  • पौल न्युमैन - डॉ हडसन
  • बोनी हंट - सैली करेरा
  • टोनी शाल्होब - लुईजी
  • चीच मरीन - रामोन
  • माइकल वालिस - शेरिफ
  • जोर्ज कार्लिन - फिलमोर
  • पौल डुली - सार्ज
  • जेनिफ़र लेवाइस - फ्लो
  • गुइडो क्वारिनो - गुइडो
  • रिचर्ड पेटी - स्ट्रिप "द किंग" वेदर्स
  • माइकल केटन - चिक हिक्स
  • जॉन रैत्ज़न्बर्ग - मैक
  • कैथरीन हेलमंड - लीज़ी

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. Ronak, Dass. "कार्स मूवी". Movies in Hindi Online.