कहानी तेरी मेरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कहानी तेरी मेरी
निर्माताएकता कपूर
निर्देशकगैरी भिंडर
रचनात्मक निर्देशकनिवेदिता बसु
प्रारंभिक थीमकहानी तेरी मेरी सोनू निगम और प्रिया भट्टाचार्य द्वारा
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या112
उत्पादन
निर्माताएकता कपूर
शोभा कपूर
उत्पादन स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
छायांकनसी. विगिनेश
संपादकधर्मेश शाह
कैमरा सेटअपएकल कैमरा
प्रसारण अवधि24 मिनट
निर्माता कंपनीबालाजी टेलीफिल्म्स
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन
प्रकाशित2003 (2003)

कहानी तेरी मेरी[1] एकता कपूर ( बालाजी टेलीफिल्म्स ) द्वारा निर्मित एक टेलीविजन श्रृंखला है, जो 2003 में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन[2] पर प्रसारित होती है। निवेदिता बसु इस शो की क्रिएटिव हेड थीं और इसका निर्देशन गैरी भिंडर ने किया था।

कहानी एक पारिवारिक ड्रामा है जो कोलकाता के एक व्यवसायी परिवार चक्रवर्ती के इर्द-गिर्द घूमती है। शुरुआती शीर्षक गीत सोनू निगम और प्रिया भट्टाचार्य ने गाया था, कोरियोग्राफी सरोज खान ने की थी।

कथानक[संपादित करें]

कहानी तेरी मेरी एक संयुक्त बंगाली परिवार की कहानी है। शो के पुरुष नायक ध्रुव और उसकी बचपन की दोस्त तारा को वयस्कता में प्यार हो जाता है और वे शादी कर लेते हैं। हालाँकि, बचपन में अपने पिता द्वारा अपनी माँ को दूसरी महिला के लिए छोड़ने के बाद अकेलेपन से पीड़ित होने के कारण, ध्रुव बड़ा होकर शराबी बन गया है। तारा के प्यार और समर्थन के बावजूद, वह अपनी लत नहीं छोड़ पा रहा है।

उसके परिवार के कुछ सदस्य ध्रुव और तारा को अलग करना चाहते हैं, खासकर ध्रुव की भाभी। धीरे-धीरे, तारा ध्रुव को अपने जीवन पर नियंत्रण पाने और एक बेहतर इंसान बनने में मदद करती है। जब तारा की दोस्त और व्यवसायी रजिता ( पूनम नरूला ) उनके जीवन में प्रवेश करती है, तो ध्रुव उससे भिड़ जाता है, लेकिन जल्द ही उनका अफेयर शुरू हो जाता है और प्यार हो जाता है।

ध्रुव को इस बात का एहसास नहीं है कि उसने एक अन्य महिला के प्यार में पड़कर और अपने वैवाहिक जीवन को बर्बाद करके अपने पिता के समान ही गलती की है। तारा को उनके नाजायज रिश्ते का पता चलता है और वह ध्रुव से भिड़ती है जिसे अंततः अपनी गलती का एहसास होता है। लेकिन तारा उसे माफ नहीं करती. जब ध्रुव की माँ को अपने बेटे की हरकतों के बारे में पता चलता है, तो उसे तारा से सहानुभूति होती है, जो उसी स्थिति में है, जैसे वह कई साल पहले थी। वह ध्रुव को छोड़ने के तारा के फैसले का समर्थन करती है और उसे उससे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। शो का अंत तारा द्वारा ध्रुव को छोड़ने के साथ होता है जबकि ध्रुव को अपने किए पर पछतावा होता है।

कलाकार[संपादित करें]

स्वागत[संपादित करें]

कहानी टेर्री मेर्री को बड़े वादे के साथ लॉन्च किया गया था। इस शो ने हिट ड्रामा कुटुंब की जगह ले ली और इसे उस समय के महंगे टेलीविज़न शो में से एक माना गया। यह शो देवदास की भव्यता से काफी हद तक प्रेरित था। भव्य सेट और विशाल कलाकारों के बावजूद, शो दर्शकों और आलोचकों को समान रूप से प्रभावित करने में विफल रहा। शो का स्वागत हर जगह ख़राब था और रेटिंग भी निराशाजनक थी।[3] इस तरह शो अचानक खत्म हो गया। इसकी जगह समीक्षकों द्वारा प्रशंसित नाम गुम जाएगा ने ले ली।[4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Sony to launch Balaji blockbuster 'Kahani Terri Merri' as 'Kutumb' replacement". Indian Television Dot Com. अभिगमन तिथि 2016-06-23.
  2. "Sony aims to pull the family with Kahani Terrii Merrii". www.afaqs.com (अंग्रेज़ी में). 2003-01-20. अभिगमन तिथि 2019-07-13.
  3. "TV soaps lose their lather - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2019-07-13.
  4. "'Kahani Terrii Merrii' to make way for 'Naam Gum Jayega'". Indian Television Dot Com (अंग्रेज़ी में). 2003-05-08. अभिगमन तिथि 2019-07-13.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]