कदमत्तथु कथानर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
केरल के एर्नाकुलम जिले में कदमट्टम चर्च

कदमत्तथु कथानार (कदमत्तम चर्च के एक सिरिएक ऑर्थोडॉक्स चर्च के पुजारी) को कदमत्तथचन (फादर कदामट्टम) के नाम से भी जाना जाता है, वह एक पुजारी ( कथानार ) थे, जिनके बारे में माना जाता है कि उनके पास अलौकिक शक्तियां थीं और जिनकी किंवदंतियां कदामट्टम चर्च की शुरुआत से निकटता से संबंधित हैं, इनमें से एक सबसे पुरानी चर्च इमारतें जो अभी भी केरल में सेंट थॉमस ईसाइयों की भूमि में मौजूद हैं। [1]  चर्च अब मलंकारा ऑर्थोडॉक्स सीरियन चर्च के अंतर्गत आता है। चर्च 30 के बारे में एक पहाड़ी पर खड़ा है मुवट्टुपुझा रोड पर एर्नाकुलम से कि.मी. इस चर्च का इतिहास लिखित नहीं है, लेकिन किंवदंतियों के माध्यम से जीवित है। कदामत्तथु कथानार की कहानियां उस क्षेत्र के लोगों के जादू और जादू-टोने के माध्यम से अभिव्यक्ति देने के अनुभवों को मूर्त रूप देती हैं। उनसे जुड़ी कहानियाँ बताती हैं कि उनके पास अलौकिक शक्तियाँ थीं और एक ईसाई पुजारी होने के नाते उन्होंने अपने जादू का इस्तेमाल आम भलाई के लिए किया। [2]

मध्ययुगीन किंवदंतियों में, इतिहास और दंतकथाओं को अटूट रूप से जोड़ा गया था। [3] कदमत्तथु कथनार की कहानी इतिहास और दंतकथाओं का मिश्रण हो सकती है। वर्तमान में इस बात का कोई निश्चित प्रमाण नहीं है कि वह वास्तव में अस्तित्व में था, लेकिन इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता कि नौवीं शताब्दी में उस क्षेत्र में एक वास्तविक पुजारी रहते थे। [4] परंपरा ईसाई युग की 5 वीं शताब्दी से इस क्षेत्र में ईसाइयों के अस्तित्व को इंगित करती है। [5]

मार सबोर और मार प्रोथ

कहानी [6] [7][संपादित करें]

बचपन[संपादित करें]

पौलोस, जिसे बाद में करथानार के नाम से जाना जाता था, का जन्म उत्तर त्रावणकोर (अब केरल का हिस्सा) के एक छोटे से गाँव कदमट्टम में एक बहुत ही गरीब सीरियाई ईसाई परिवार में हुआ था। लोग उन्हें प्यार से कोचु पौलोज कहते थे। उनका कोई भाई-बहन नहीं था और जब वे बच्चे थे तब उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई। उनकी मृत्यु से पहले उनकी मां ने उनकी देखभाल की थी, जिसके बाद वह फारसी पुजारी मार अबो के संरक्षण में आ गए। [8] एक छोटी सी झोपड़ी में रहते हुए, जिसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था, वह उदास महसूस करने लगा, अपना घर छोड़कर पास के एक चर्च में चला गया। उस रास्ते से गुजरने वाले पल्ली पुरोहित ने इस लड़के को अपने चर्च के दरवाजे पर रोते और प्रार्थना करते देखा। वह उसे अपने घर ले गया और उसे आश्रय और भोजन दिया और अपने बच्चे की तरह उसकी देखभाल की।

जल्द ही पल्ली पुरोहित ने महसूस किया कि यह लड़का धार्मिक, बुद्धिमान और कुशल था। इसलिए उन्हें एक प्रसिद्ध शिक्षक के अधीन अच्छी शिक्षा दी गई। पुजारी ने खुद उन्हें सिरिएक और मास की लिटर्जी सिखाने के लिए समय लिया। नियत समय में उन्हें एक डीकन के रूप में नियुक्त किया गया था और लोग उन्हें डीकन पौलोज कहने लगे थे।

जादुई शक्तियों में महारत हासिल करना[संपादित करें]

एक लोकप्रिय किंवदंती के अनुसार, एक स्थानीय पुजारी के पास मवेशियों का एक झुंड था जिसे एक नौकर लड़का चरने के लिए पास की पहाड़ियों में ले गया था। एक दिन जब वह मवेशियों के साथ पहाड़ियों पर था, एक बाघ आया और उनमें से एक को मार डाला। बाघ के डर से लड़का गाँव की ओर भागा और पुजारी को सारी बात बताई। पुजारी और डीकन पौलोस ने तुरंत गांव के लोगों को बुलाया और वे मवेशियों की तलाश में अलग-अलग दिशाओं में निकल गए। सूर्यास्त तक सभी मवेशी लौट आए, केवल एक को छोड़कर जिसे बाघ ने मार डाला था।

लेकिन जल्द ही पुजारी को एहसास हुआ कि मवेशियों की तलाश में गए डीकन पौलोज वापस नहीं लौटे। उस रात खोज दल अलग-अलग दिशाओं में निकले। लेकिन दीवान का कोई अता पता नहीं था। दिन बीतते गए, फिर भी वह नहीं लौटा। हालांकि ग्रामीणों ने सोचा कि वह बाघ द्वारा मारा गया था, पुजारी का मानना था कि वह अभी भी कहीं जीवित था।

पौलोस वास्तव में गहरे जंगल में अपना रास्ता भूल गया था जो अंततः उसे प्राचीन आदिवासियों के एक समूह तक ले गया। ऐसा माना जाता है कि उसने इन नरभक्षी जनजातियों से अपनी जादुई शक्तियों में महारत हासिल की, जिन्हें माला अरायस के रूप में जाना जाता है, जो भूमिगत निवासों में रहती हैं। उनके नेता, जो पॉलोज़ के प्रिय बन गए, ने उन्हें कई वर्षों तक उनके साथ रहने की अनुमति दी, जिसके दौरान उन्होंने जादुई प्रदर्शन के रहस्यों को सीखा।

पॉलोज बाद में वहां से फरार हो गया जिसके बाद माला अरायस ने उसे व्यर्थ ही खोजा। ऐसा माना जाता है कि जब नरभक्षी जनजातियों ने चर्च को नष्ट करने और उसे पकड़ने के प्रयास में एक तूफान खड़ा किया तो कथानर चर्च में रहकर बच निकला। कहा जाता है कि तूफान से उत्पन्न हुए निशान अभी भी चर्च की दीवारों पर दिखाई दे रहे हैं।

मार साबोर बिशप जिन्होंने उन्हें एक पुजारी के रूप में नियुक्त किया था, पॉलोज के आने के बाद कदमट्टम से चले गए। बिशप ने कई चर्चों का निर्माण किया, [9] कायमकुलम और अंत में थेवलक्करा में बस गए, [10] मार्था मरियम चर्च थेवलक्करा के अंदर उनका मकबरा।

कदमत्तथु कथनार के जीवन के सभी महान कार्यों का विवरण देना कठिन है क्योंकि बहुत से सत्यापन योग्य रिकॉर्ड मौजूद नहीं हैं। उन्होंने टोना-टोटका पर कई किताबें लिखी हैं लेकिन उनका लेखन सुपाठ्य नहीं है और आम पाठक के लिए समझ से बाहर है।

  1. "Wikibooks Malayalam- Aithihyamala- Kadamattathu Kathanar". Wikibooks-Malayalam. 2011-06-07. अभिगमन तिथि 2011-06-10.
  2. "Kathanar's Kadamattam". The Hindu. 2005-02-18. मूल से 6 April 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-05-11.
  3. "A symbol of amity". The Hindu. 2004-08-01. मूल से 2012-11-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-05-17.
  4. "Chera times of the Kulasekharas". kerala.cc. मूल से 13 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-05-17.
  5. Kottoor_kulangattil Family Magazine 2012 (Kottoor Church History)
  6. A. K. Shrikumar (2001), Stories from Ithihyamala: fables of Kerala, Children's Book Trust, पपृ॰ 79–94, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788170119036
  7. Kottarathil Sankunni. EithihyamaalaIythiha Maala (legends of Kerala). Chapter 72. pp 380-391.
  8. "St. Mar Abo festival". The Hindu. 2011-01-28. मूल से 2012-11-09 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-05-17.
  9. Joseph, Thomas. "Mor Sabor-Mor Aphroth, Akaparambu". sor.cua.edu.
  10. "മര്‍ത്തമറിയം ഓര്‍ത്തോഡോക്സ് സിറിയന്‍ ചര്‍ച്ച്‌, തേവലക്കര - Mar Abo". मूल से 18 February 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 October 2012.