ओलंपिक पदक तालिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ओलंपिक पदक तालिका आधुनिक-दिवसीय ओलंपिक और पैरालिंपिक्स में देशों के पदक प्लेसमेंट को छांटने की एक विधि है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले देशों की रैंकिंग को आधिकारिक रूप से पहचान नहीं करती है।[1] फिर भी, आईओसी जानकारी उद्देश्यों के लिए पदक की लम्बाई प्रकाशित करता है, प्रत्येक देश की संबंधित राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीटों द्वारा अर्जित ओलंपिक पदक की कुल संख्या दिखाते हुए।[2] आईओसी द्वारा इस्तेमाल किए गए सम्मेलन को देश के एथलीटों ने अर्जित किए जाने वाले स्वर्ण पदकों की संख्या के अनुसार क्रमबद्ध करना है। स्वर्ण पदकों की संख्या में एक टाई की स्थिति में, रजत पदक की संख्या को ध्यान में रखा जाता है, और फिर कांस्य पदक की संख्या। अगर दो देशों में बराबर संख्या में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक होते हैं, तो उनके आईओसी देश कोड द्वारा वर्णानुक्रम में तालिका में आदेश दिए जाते हैं।

  1. Johnson, Ian (August 13, 2008). "Who's on First in Medals Race". The Wall Street Journal. मूल से 10 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-12.
  2. Araton, Harvey (August 18, 2008). "A Medal Count That Adds Up To Little". The New York Times. मूल से 23 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-12.