सामग्री पर जाएँ

एम एम मानसी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एम. एम. मानसी
मूलस्थानचेन्नई, तमिलनाडु, भारत
विधायेंपार्श्व गायक, डबिंग कलाकार
पेशागायक, आवाज कलाकार
वाद्ययंत्रस्वर, कीबोर्ड
सक्रियता वर्ष2001–वर्तमान

एम. एम. मानसी एक भारतीय पार्श्व गायिका हैं जो हिन्दुस्तानी गायन में प्रशिक्षित हैं। उन्होंने तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, हिंदी और अंग्रेजी में 170 से अधिक गाने गाए हैं। [1] तमिल में उनकी हिट फिल्म आरंबम में "स्टाइलिश थमिज़ाची", कक्की सत्तई में "कट्टीकेदा", मासु में "सेमा मास", तमिझुकु एन ओंद्राई अझुथावम में "रोबो रोमियो", पुली में "सोट्टावाला", और इलैयाराजा के 1000वीं फिल्म थरई थप्पट्टई में "आटकरी मामन पोन्नू" हैं। । [2] उन्होंने 2018 की टॉलीवुड फिल्म रंगस्थलम से 'रंगम्मा मंगम्मा' के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका (तेलुगु) का SIIMA पुरस्कार जीता। [3]


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मानसी का जन्म एक तमिल भाषी माता-पिता के घर चेन्नई में हुआ था और वह मुंबई में पली-बढ़ी। 2 साल की उम्र में, उन्होंने संगीत सीखना शुरू किया, उनका पहला सार्वजनिक प्रदर्शन नवरात्रि और गणपति पूजा के दौरान गाए गए भजन थे। उन्होंने डी.जी. वैष्णव कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट में अपनी पढ़ाई पूरी की।। उनकी एक बहन एम. एम. मोनिशा है, वो भी एक पार्श्व गायिका हैं।

आजीविका[संपादित करें]

मानसी को इलैयाराजा द्वारा कन्नड़ संगीत जगत में फिल्म "दृश्य" के लिए और विद्यासागर द्वारा मलयालम में ओरु भारतीय प्रणयकाधा के लिए लिया गया था। उन्होंने संगीत निर्देशक देवी श्री प्रसाद के लिए भाग जॉनी में "डैडी मम्मी" के साथ बॉलीवुड में प्रवेश किया। यूट्यूब पर इस गाने के 2 करोड बार देखा गया हैं।

गायन के अलावा, मानसी ने तमिल फिल्म उद्योग में प्रमुख अभिनेत्रियों के लिए डबिंग भी किया है, बाहुबली, थोझा, धर्मदुरई, "देवी", मे तमन्ना भाटिया के लिए कथ्थी संदै, मे काजल अग्रवाल के लिए मारी, मे सामंथा के लिए अंजान, में कमलिनी मुखर्जी, इरैवी, मेघामन के लिए निक्की गलरानी "डार्लिंग और वेलैनु वंधुता वेल्लिकारन", मे हंसिका मोटवानी, के लिए बिंदू माधवी के लिए "तमिझुकु एन ओन्ड्रै अझुथावुम", तापसी पन्नू के लिए "वै राजा वैई", थुलसी के लिए "यान", स्वाति के लिए "इधार्क्कुठाने आसई पट्टई बालकुमारा", नजरिया के लिए "थिरुमनम एनम निक्का" और रितिका सिंह के लिए "ओह माय कदवुले"। [4]

मानसी ने तेलुगु में भी गाने गाए हैं, जैसे आगाडु में "भेलपुरी", "पावर" में "नोटंकी", सराइनोडु में "प्राइवेट पार्टी", शिवम में "गुंडे आगी पोथंडे", "मसाला" में "मीनाक्षी", "ओम" लेजेंड में सरवानी", तड़ाखा में "मारा ओ मारा", बालुपु में "लकी लकी राय", और रंगस्थलम में "रंगम्मा मंगम्मा"।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Manasi, M. M. (3 January 2018). "A voice to reckon with". The Hindu. अभिगमन तिथि 3 January 2018.
  2. "Being a singer makes you versatile — Times of India". indiatimes.com.
  3. Hooli, Shekhar H. (2018-03-09). "Rangasthalam song Rangamma Mangamma review: Samantha's expressions leave fans wanting more". www.ibtimes.co.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-05-20.
  4. "MM Manasi Inspirations: From K-Pop To Ilaiyaraaja". silverscreen.in. 23 September 2015.