एम आर राधा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एम आर राधा
चित्र:M. R. Radha.png
राधा बाद के वर्षों में
जन्म मद्रास राजगोपालन राधाकृष्णन
14 अप्रैल 1907
मद्रास, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश भारत (अब चेन्नई, तमिलनाडु, भारत)
मौत 17 सितम्बर 1979(1979-09-17) (उम्र 72)
तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु, भारत
पेशा अभिनेता, राजनीतिज्ञ
जीवनसाथी
  • सरस्वती
  • धनलक्ष्मी
  • प्रेमावती (मृत्)
  • जयम्मल
  • गीता
बच्चे 11 (एम.आर.आर. वासु, राधा रवि, राधिका और निरोशा सहित)
माता-पिता
  • राजगोपालन (पिता)
  • राजम्मल (माता)
संबंधी वासु विक्रम
(एम आर आर वासु के पुत्र)

मद्रास राजगोपालन राधाकृष्णन (14 अप्रैल 1907 - 17 सितंबर 1979) एक भारतीय अभिनेता और राजनेता थे जो तमिल नाटकों और फिल्मों में सक्रिय थे। पेरियार ई. वी. रामासामी द्वारा उन्हें "नादिगावेल" (अभिनय का राजा) की उपाधि दी गई थी। [1] उन्होंने अधिकतर खलनायक की भूमिकाएँ निभाईं, लेकिन कई फिल्मों में हास्य अभिनेता के रूप में भी काम किया

आजीविका[संपादित करें]

मद्रास राजगोपालन राधाकृष्ण का जन्म 14 अप्रैल 1907 को चेन्नई (तत्कालीन मद्रास), तमिलनाडु के एक इलाके चिंताद्रिपेट में हुआ था। [2][3] उन्होने कम उम्र में ही अपनी माँ से झगड़े के कारण अपना घर छोड़ दिया था जब उन्होंने खाने के लिए मछली का एक अतिरिक्त टुकड़ा देने से मना कर दिया था। [4]

राधा एक लोकप्रिय थिएटर कलाकार थीं, जिन्होंने 5000 से अधिक स्टेज शो में प्रदर्शन किया। 10 साल की उम्र से शुरू होकर, वह पहली बार छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए और अंततः इस स्तर तक बढ़ गए कि नाटकों के लिए कहानियां उनके लिए कस्टम-मेड थीं।

राधा ने अपने मंचीय नाटक रथ कन्नीर की सफलता से लोकप्रियता हासिल की। कृष्णन-पंजू द्वारा निर्देशित नाटक के 1954 के फिल्म संस्करण में उनके प्रदर्शन ने उनकी प्रतिभा को व्यापक पहचान दिलाई और उन्हें तमिलनाडु में एक घरेलू नाम बना दिया। [5]

राधा ने खलनायक और हास्य दोनों भूमिकाएँ निभाईं। 1960 के दशक में, उनके लिए विशेष रूप से भूमिकाएँ लिखी जाती थीं, और वे अक्सर एम. जी. रामचंद्रन और शिवाजी गणेशन जैसे अभिनेताओं के लिए खलनायक की भूमिका निभाते थे।

एम जी रामचंद्रन गोलीकांड की घटना[संपादित करें]

12 जनवरी 1967 को राधा और निर्माता के.एन.वासु मुथुकुमारन पिक्चर्स के, एमजी रामचंद्रन अभिनेता और राजनीतिज्ञ से उनके घर पर मुलाकात करने भविष्य की परियोजना के बारे में बात करने के लिए गए। बातचीत के दौरान, राधा अचानक अपनी कुर्सी से उठे और रामचंद्रन के बाएं कान में दो बार गोली मार दी। दोनों गोलियां रामचंद्रन के गले में लगीं। फिर राधा ने अपने ऊपर बंदूक तान ली और खुद को गोली मारने की कोशिश की, लेकिन गोली ने उनकी दाहिनी कनपटी को खरोंच दिया। राधा और रामचंद्रन को चेन्नई के सरकारी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उचित उपचार के बाद वे बच गए। [6] इस गोलीबारी के एकमात्र चश्मदीद ग्वाह वासु थे।

मई 1967 में मजिस्ट्रेट एस. कुप्पुसामी के अधीन सैथापेट प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट कोर्ट में और बाद में न्यायमूर्ति पी. लक्ष्मणन के तहत आयोजित चिंगलेपुट सत्र न्यायालय में आयोजित हत्या के मुकदमे में, राधा का प्रतिनिधित्व प्रख्यात आपराधिक वकील एन.टी. वनमामलाई ने किया था। फैसला 4 नवंबर 1967 को सुनाया गया था। चूंकि अधिकांश सबूत राधा के खिलाफ थे, उन्हें सात साल की सजा सुनाई गई थी। उच्च न्यायालय की सुनवाई में, उनकी उम्र को देखते हुए, सजा को घटाकर चार साल और तीन महीने कर दिया गया था। [7]

मृत्यु[संपादित करें]

17 सितंबर 1979 को 72 वर्ष की आयु में तिरुचिरापल्ली में राधा की पीलिया से मृत्यु हो गई। [8][9]

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

राधा ने चार बार शादी की, और उनकी शादियां समवर्ती थीं। उनकी पत्नियों के नाम सरस्वती, धनलक्ष्मी, जया और गीता थे।

राधाकृष्णन अपनी चार पत्नियों से कई बच्चों के पिता थे। उनके तीन बेटे एम आर आर वासु, एम आर राधा रवि और एम आर राधाराजू थे। राधाकृष्णन की धनलक्ष्मी से जन्मी राशि, रानी और राठी सहित सात बेटियाँ भी थीं; जया से जन्मी गणवल्ली, कस्तूरी, राजेश्वरी; और गीता से दो बेटियां (अभिनेत्री राधिका और निरोशा) पैदा हुईं।

उनका पहला बेटा वासु 1980 के दशक के मध्य तक एक प्रमुख चरित्र कलाकार था। उनके दूसरे बेटे राधा रवि भी एक अभिनेता हैं। राधिका एक अभिनेत्री और निर्माता हैं और उन्होंने अभिनेता आर सरथकुमार से शादी की है। निरोशा जिन्हें (निरोजा) के नाम से भी जाना जाता है ज्यादातर सहायक भूमिकाओं में काम करने वाली अभिनेत्री हैं; उन्होंने अभिनेता रामकी से शादी की है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Sundaram, Nandhu (31 May 2020). "'Ratha Kanneer': MR Radha's film is a scathing indictment of our culture". The News Minute. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  2. Guy, Randor (27 July 2014). "The ultimate bad guy". The Hindu. अभिगमन तिथि 18 December 2020 – वाया PressReader.
  3. Naig, Udhav (1 August 2014). "M.R. Radha: The star who questioned it all". The Hindu. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  4. Guy, Randor (9 August 2014). "Rajaguru of villains". The Hindu. अभिगमन तिथि 18 December 2020.
  5. Ramakrishnan, T. (22 July 2005). "On Sivaji death anniversary, M.R. Radha, Kannamba remembered". The Hindu. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  6. Srivathsan, A. (23 December 2012). "The day M.R. Radha shot MGR". The Hindu. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  7. Srivatsan, A. (24 December 2012). "Radha pleaded innocence; was found guilty". The Hindu. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  8. Balachandran, Logesh (18 September 2020). "Radikaa Sarathkumar shares throwback pic on dad MR Radha's death anniversary: Always in our hearts". India Today. अभिगमन तिथि 19 December 2020.
  9. Majordasan. "Potpourri of titbits about Tamil cinema – M. R. Radha". Kalyanamalai. अभिगमन तिथि 19 December 2020.