एप्पल कैंपस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एप्पल कैंपस

इनफिनिट लूप पर प्रवेश चिह्न
सामान्य विवरण
स्थान क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.
पता 1 इनफिनिट लूप
क्यूपर्टिनो, CA 95014
योजना एवं निर्माण
वास्तुकार सोबराटो डेवलपमेंट कंपनी

ऐप्पल कैम्पस 1993 से 2017 तक एप्पल इंक. का पूर्व कॉर्पोरेट मुख्यालय है, जब इसे बड़े पैमाने पर एप्पल पार्क द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, हालांकि यह अभी भी इसके द्वारा उपयोग किया जाता है Apple ऑफिस और लैब स्पेस के रूप में। यह परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका के क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया में 1 अनंत लूप पर स्थित है। इसका डिज़ाइन एक विश्वविद्यालय जैसा दिखता है, जिसमें एक उपनगरीय व्यापार पार्क के समान हरी रिक्त स्थान की व्यवस्था की गई इमारतों के साथ।

इतिहास और स्थापना[संपादित करें]

डी अंज़ा बुलेवार्ड से मुख्य भवन (IL1) का दृश्य
एप्पल कैंपस के अंदर। कैफ मैक के बाहर ले जाया गया, IL6 की ओर देख रहा है।

ऐप्पल का कॉर्पोरेट मुख्यालय मूल रूप से क्यूपर्टिनो में 20525 मारियानी एवेन्यू में बिल्डिंग 1 में स्थित था। डे अंज़ा बुलेवार्ड में मारियानी वन के पूर्व की भूमि जहां परिसर का निर्माण किया गया था, मूल रूप से कंपनी चार-चरण सिस्टम (बाद में मोटोरोला द्वारा अधिग्रहित) द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इसका क्षेत्रफल 850,000 वर्ग फुट (79,000 मी2) है। निर्माण 1992 में शुरू हुआ और 1993 में सोबराटो डेवलपमेंट कंपनी द्वारा पूरा किया गया। [1]| 1997 से पहले, परिसर में विशेष रूप से गतिविधियां आयोजित की जाती थीं अनुसंधान और विकास। उस समय तक इमारतों को आर एंड डी 1-6 के रूप में जाना जाता था। 1997 में एप्पल में स्टीव जॉब्स की वापसी के साथ, परिसर में परिवर्तन किए गए: एप्पल ने कब्जे वाले भवनों की संख्या में वृद्धि की, और R&D से संबंधित कई गतिविधियों को अनंत लूप पर इमारतों में स्थानांतरित कर दिया गया, जिस बिंदु पर वे उनके आईएल # पदनामों द्वारा संदर्भित किया जाने लगा। स्टीव जॉब्स ने परिसर में अतिरिक्त निशान छोड़े, उदाहरण के लिए, कर्मचारियों के पालतू जानवरों पर प्रतिबंध लगाना[2] और कैफेटेरिया मेनू में नाटकीय रूप से सुधार रहे हैं।

12 अगस्त 2008 की रात को, वैली ग्रीन 6 इमारत की दूसरी मंजिल पर आग लग गई। अग्निशामकों ने आग बुझाने के लिए अगली सुबह तक घंटों तक काम किया। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन चालीस साल पुरानी इमारत को आग से $2 मिलियन का नुकसान हुआ है।[3]


स्थान और लेआउट[संपादित करें]

एप्पल परिसर का नक्शा
एप्पल कैंपस के एक्जीक्यूटिव ब्रीफिंग सेंटर में फ्लैटस्क्रीन और सर्वर की एक दीवार

एप्पल कैंपस इंटरस्टेट 280 और डी अंज़ा बुलेवार्ड के दक्षिण-पूर्व कोने पर स्थित है, और 32 एकड़ (130,000 मी2) पर कब्जा करता है [4] चार मंजिलों में फैले छह भवनों में। निजी यू-आकार की सड़क अनंत लूप पर प्रत्येक भवन को एक अंक के साथ क्रमांकित किया जाता है, इसलिए इसका नाम अनंत लूप की प्रोग्रामिंग अवधारणा के कारण रखा गया है। मारियानी एवेन्यू के साथ सड़क, वास्तव में एक सर्किट (या चक्र) बनाती है जो अनिश्चित काल तक फैल सकती है। मुख्य भवन का पता 1 अनंत लूप, क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया है। अनंत लूप 1-6 के लिए कर्मचारी इन भवनों को IL1 से IL6 के रूप में संदर्भित करते हैं। अनंत लूप पर इमारतों के अलावा, पूरे ऐप्पल कैंपस में अपने कर्मचारियों को समायोजित करने के लिए पूरे शहर में बिखरे हुए अतिरिक्त तीस भवन हैं। इनमें से कुछ इमारतों को पट्टे पर दिया गया है (औसतन 2.50 डॉलर प्रति वर्ग फुट की किराये की लागत के साथ),[5] जबकि अन्य हाल के अधिग्रहण के हैं; नई इमारतों पर कब्जा करने वाली भूमि का उपयोग कंपनी की गतिविधियों को केंद्रीकृत करने के उद्देश्य से शहर में दूसरे परिसर के भविष्य के निर्माण के लिए किया जाएगा। कुल मिलाकर, प्रूनरिज एवेन्यू पर नौ नई अधिग्रहीत इमारतों सहित, कंपनी क्यूपर्टिनो शहर में अपनी गतिविधियों के लिए 3,300,000 वर्ग फुट (310,000 मी2) से अधिक को नियंत्रित करती है। यह कार्यालय स्थान के साँचा:कन्वर्ट के लगभग ४०% का प्रतिनिधित्व करता है और शहर में उपलब्ध अनुसंधान और विकास के लिए सुविधाएं। 1 अनंत लूप में एक Apple Store Apple उपकरण और स्मृति चिन्ह बेच रहा है। यह परिसर का एकमात्र भाग है जो जनता के लिए खुला है।[6]


एप्पल पार्क का विकास[संपादित करें]

अप्रैल 2006 में, स्टीव जॉब्स ने क्यूपर्टिनो की नगर परिषद को घोषणा की कि Apple ने दूसरा परिसर बनाने के लिए नौ निकटवर्ती संपत्तियों का अधिग्रहण किया है, जिसे Apple कैंपस 2 कहा जाता है,[7] एक मील पूर्व में स्थित है मौजूदा सुविधा। ऐप्पल की क्यूपर्टिनो में 1977 से उपस्थिति रही है, यही वजह है कि कंपनी ने सस्ते, दूर के स्थान पर जाने के बजाय इस क्षेत्र में निर्माण करने का फैसला किया। आवश्यक संपत्तियों की खरीद कंपनी हाइन्स इंटरेस्ट,[8][9] जिसने कम से कम कुछ मामलों में इस तथ्य का खुलासा नहीं किया कि Apple था अंतिम खरीदार;[9] फिलिप महोनी, एक साथी बुद्धि हा स्थानीय वाणिज्यिक अचल संपत्ति ब्रोकरेज, ने नोट किया कि लागत को आसमान छूने से बचाने और प्रतिस्पर्धियों को कंपनी की योजनाओं को प्रकट नहीं करने के लिए अलग-अलग मालिकों के साथ कई पार्सल से बनी आसन्न भूमि की खरीद की व्यवस्था करने के प्रयासों में यह आम बात है।[9] संपत्तियों के विक्रेताओं में समरहिल होम्स (साँचा:कन्वर्ट का एक प्लॉट) और हेवलेट-पैकार्ड (क्यूपर्टिनो में उनके परिसर की तीन इमारतें) थे।[10]

7 जून 2011 को, एप्पल के तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स ने क्यूपर्टिनो सिटी काउंसिल को नई इमारतों और उनके परिवेश के वास्तुशिल्प डिजाइन के विवरण प्रस्तुत किए। साँचा:कन्वर्ट की कुल साइट पर नए परिसर में १३,००० कर्मचारियों के लिए लगभग साँचा:कन्वर्ट, एक कैफे के चार मंजिला वृत्ताकार भवन में आवास शामिल हैं। 3,000 बैठे लोगों के लिए, और व्यापक भूनिर्माण से घिरा हुआ है। अन्य सुविधाओं में १,००० सीटों वाला सभागार, आर एंड डी सुविधाओं का साँचा:कन्वर्ट, एक फिटनेस सेंटर, एक बाग, और बिजली के प्राथमिक स्रोत के रूप में एक समर्पित उत्पादन संयंत्र (प्राकृतिक गैस और अन्य पर्यावरणीय रूप से संचालित) शामिल हैं। ध्वनि का अर्थ है)।[11] जॉब्स ने कहा: "इसके बीच में एक भव्य आंगन है, और भी बहुत कुछ। यह एक वृत्त है, इसलिए यह चारों ओर से घुमावदार है। यह कुछ बनाने का सबसे सस्ता तरीका नहीं है। "; अक्टूबर 2011 में उनकी मृत्यु से पहले यह जॉब्स की आखिरी सार्वजनिक उपस्थिति साबित हुई। मीडिया रिपोर्टों ने व्यापक रूप से नई संरचना को "स्पेसशिप" के रूप में वर्णित किया।[12] कई लोगों ने संरचना की तुलना "Tulou" से की, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल सूचीबद्ध वास्तुकला, जिसमें एक विशिष्ट विशिष्ट गोलाकार आकृति है।[13] एल इकोनोमिस्टा<रेफ>elEconomista.es. "Norman Foster trabaja en el diseño de la nueva 'Siudad de Apple' en Cupertino - elEconomista.es". eleconomista.es. नामालूम प्राचल |यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद)</ref> ने बताया कि आर्किटेक्ट लॉर्ड नॉर्मन फोस्टर इसके प्रभारी थे। नए परिसर का डिजाइन।

प्रोजेक्ट का ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह 2012 में हुआ था,[14] लेकिन क्यूपर्टिनो नगर परिषद ने छह साल के बाद 15 अक्टूबर 2013 को ही योजनाओं को मंजूरी दी। -घंटे की बहस के परिणामस्वरूप सर्वसम्मत सहमति हुई।[15] इसके तुरंत बाद, नए निर्माण के लिए साइट तैयार करने के लिए विध्वंस कार्य शुरू हुआ।[16] परिसर, जिसे अब Apple Park कहा जाता है, अप्रैल 2017 में खोला गया और बड़े पैमाने पर इनफिनिट लूप साइट को बदल दिया गया, हालांकि Apple ने कहा है कि वह इसे बनाए रखेगा सहायक कार्यालय स्थान के रूप में पुरानी इमारतें।[17][18]

References[संपादित करें]

  1. "Portfolio - Commercial: Apple Computer World Headquarters". The Sobrato Organization. 2007. मूल से एप्रिल 2, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि मई 10, 2010.
  2. "Steve Jobs, Pitbull Lover". Motherboard (अंग्रेज़ी में). अक्टूबर 10, 2011.
  3. "Fire burns building at Apple headquarters". San Francisco, CA: KGO-TV/DT. अगस्त 13, 2008. मूल से मार्च 14, 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 19, 2010.
  4. "PiperJaffray addresses 22 unanswered Apple questions". AppleInsider. मई 4, 2006. अभिगमन तिथि मई 10, 2010.
  5. Simonson, Sharon (सितम्बर 30, 2005). "Apple gobbles up Cupertino office space". San Jose Business Journal. अभिगमन तिथि मई 11, 2010.
  6. Bell, Karissa. "Inside Apple's redesigned campus store in Cupertino". Mashable. अभिगमन तिथि नवम्बर 22, 2015.
  7. /index.aspx?page=26&recordid=696&returnURL=%2findex.aspx "News : Apple Campus 2 Project Update" जाँचें |url= मान (मदद). Cupertino. अभिगमन तिथि 28 मई, 2013. |access-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  8. के माध्यम से की गई थी। 17/daily70.html http://sanjose.bizjournals.com/sanjose/stories/2006/04/ के माध्यम से की गई थी। 17/daily70.html जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |प्रथम= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |शीर्षक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |कार्य= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |पहुंच-तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |दिनांक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |अंतिम= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  9. Chandler, Michele. .com/mld/mercurynews/14422699.htm "Apple ने क्यूपर्टिनो में 50 एकड़ कैसे पाया और उन्होंने इसके लिए मोटी रकम क्यों अदा की" जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वर्क= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  10. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; चैंडलर2006 नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  11. "स्टीव जॉब्स क्यूपर्टिनो सिटी काउंसिल को प्रस्तुत करते हैं". मूल से जून 9, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 1, 2021. नामालूम प्राचल |वेबसाइट= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  12. "Apple का 'स्पेसशिप' कैंपस बजट कथित तौर पर गुब्बारे को $5B, आगे बढ़ने से पहले $1B काटने की कोशिश करेंगे". TechCrunch. 4 अप्रैल, 2013. .com/2013/04/04/apples-spaceship-campus-budget-reportedly-balloons-to-5b-will-look-to-cut-1b-before-proceeding मूल जाँचें |url= मान (मदद) से 9 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 मई, 2013. |access-date=, |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  13. "संग्रहीत प्रति". मूल से अगस्त 5, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 1, 2021.
  14. जॉनी-इवे-द-सेल्फ-कन्फस्ड-फैनबोई-मीट्स-एप्पल-न्यू-प्रमोटेड-चीफ-डिजाइन-ऑफिसर.एचटीएमएल https://www.telegraph.co.uk/technology/apple/11628710/When-Stephen-Fry-met- जॉनी-इवे-द-सेल्फ-कन्फस्ड-फैनबोई-मीट्स-एप्पल-न्यू-प्रमोटेड-चीफ-डिजाइन-ऑफिसर.एचटीएमएल जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |अखबार= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |फर्स्ट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आखिरी= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |शीर्षक= की उपेक्षा की गयी (मदद); |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  15. साँचा:समाचार का हवाला दें
  16. [http:// www.macrumors.com/2013/12/05/demolition-at-new-apple-campus-2-well-underway/ "न्यू एप्पल कैंपस में डिमोलिशन 2 वेल अंडरवे"] जाँचें |url= मान (मदद). पाठ "तिथि 5 दिसंबर, 2013 " की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |कार्य= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आखिरी= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |पहला= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  17. इन-अप्रैल/ https://arstechnica.com/gadgets/2017/02/apples-spaceship-campus-now-dubbed-apple-park-will-open- इन-अप्रैल/ जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |शीर्षक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |कार्य= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |फिर सेंट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |अंतिम= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  18. "Apple पार्क अप्रैल में कर्मचारियों के लिए खुला". नामालूम प्राचल |यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |लेखक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |पहुंच -दिनांक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |संग्रह-तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); गायब अथवा खाली |url= (मदद)

External links[संपादित करें]

साँचा:Apple Inc. साँचा:Cupertino, California