एन एक्शन हीरो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एन एक्शन हीरो
निर्देशक अनिरुद्ध अयर
लेखक नीरज यादव
कहानी अनिरुद्ध अयर
निर्माता भूषण कुमार
कृष्ण कुमार और आनंद एल राई
अभिनेता • मोहम्मद तालिब
छायाकार कौशल शाह
संपादक नीनद खनोलकर
संगीतकार पराग छाबड़ा
निर्माण
कंपनी
टी सीरीज़ ओर कलर येलो प्रोडक्शंस
वितरक ए ए फिल्म्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 2 दिसम्बर 2022 (2022-12-02)
लम्बाई
130 minutes[1]
देश भारत
भाषा हिंदी
लागत ₹30 करोड़[2]
कुल कारोबार अनुमानित ₹15.8 करोड़[3]

एन एक्शन हीरो 2022 की भारतीय हिंदी-भाषा ,एक्शन कॉमेडी, थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन अनिरुद्ध अय्यर ने किया है, इसे नीरज यादव ने लिखा है, जो अय्यर की मूल कहानी पर आधारित है। और भूषण कुमार और कृष्ण कुमार (अभिनेता)|कृष्ण कुमार द्वारा टी-सीरीज और आनंद एल राय के तहत कलर येलो प्रोडक्शंस । फ़िल्म में आयुष्मान खुराना]] और जयदीप अहलावत ने अभिनय किया है।

कथानक[संपादित करें]

फिल्म कुछ R.A.W ​​दिखाना शुरू करती है। अधिकारी एक जांच कक्ष में प्रवेश करते हैं, जहां वे हथकड़ी पहने मानव को व्यायाम करते हुए पाते हैं। जैसे ही पूछताछ शुरू होती है कि मानव कैसे कटकर तक जाता है, वह बताता है कि काटकर का रास्ता विक्की और बूरा सोलंकी से होकर जाता है और फिर हम फिल्म की शुरुआत फ्लैशबैक में देखते हैं, जहां सुपरस्टार मानव एक लोकप्रिय अभिनेता है, जिसे फिल्म में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। एक्शन फिल्म। अपनी आगामी फिल्म के लिए, वह हरियाणा के मंदोठी में जाते हैं। विक्की सोलंकी, एक महत्वाकांक्षी राजनेता, जो वर्तमान में स्थानीय चुनाव लड़ रहे हैं, अपने दोस्तों के साथ मानव से मिलना और उनका अभिवादन करना चाहते थे, हालांकि, मानव अपने व्यस्त शूटिंग शेड्यूल के कारण ध्यान नहीं देता है कि जब विक्की से मिलने वाला होता है, तो वह डिलीवरी से विचलित हो जाता है। अपनी नई फोर्ड मस्टैंग की और एक लंबी ड्राइव पर जाती है। हालाँकि, विक्की गुस्से में है और मानव का पीछा करता है। मानव क्रोधित हो जाता है, और विक्की को धक्का देता है, जो एक पत्थर पर गिर जाता है और सिर और गर्दन में चोट लग जाती है। उसकी मौके पर ही मौत हो जाती है। भयभीत मानव गांव से भाग जाता है और यूके भाग जाता है। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि विक्की का भाई, मांडोठी का एक नगरपालिका पार्षद, भूरा सोलंकी भी उसका शिकार करने के लिए ब्रिटेन पहुंच गया है। उसकी मस्टैंग का साइड मिरर हरियाणा में अपराध स्थल में पाया जाता है, और पुलिस जल्द ही विक्की की हत्या में मानव की भूमिका का निष्कर्ष निकालती है। मानव की प्रतिष्ठा खराब होती है और उसकी फिल्मों का बहिष्कार किया जाता है। यह खबर यूके में पहले ही पहुंच चुकी है, और मानव यूके पुलिस से खुद को छिपाने के लिए मजबूर है। बाजार से लौटते समय, मानव भूरा को अपने घर पर पाता है जिसने दो ब्रिटिश अधिकारियों को मार डाला है, लेकिन वह भागने में सफल हो जाता है और अपने वकील से मदद लेने की कोशिश करता है, लेकिन वह कोई जवाब नहीं देता। भूरा मानव का सामना करता है, जो अपनी बेगुनाही साबित करने की कोशिश करता है, लेकिन भूरा नहीं सुनता और उसे मारने की कोशिश करता है। मानव तब न केवल उस पर हावी होने का प्रबंधन करता है, बल्कि भूरा को कार के डेकलिड में बंद करके भाग जाता है।

मानव की मदद के लिए अपने प्रबंधक पर दबाव डालने पर, वह एक वकील और फिक्सर से मिलने के लिए लोहार के पास पहुँचता है। भूरा आता है और उसे भी मार डालता है। जब वह मानव को मारने की कोशिश करता है, तो कादिर मानव का अपहरण करने आता है। वह फिर से भूरा की मदद से भाग जाता है। लेकिन उसे फिर से पीछे छोड़ देता है। भूरा यह जानने में कामयाब हो जाता है कि मानव को कहाँ ले जाया जाएगा, और वह कादिर को बंधक बना लेता है। इस बीच, मानव छुप-छुप कर थक जाता है, और अपने घर में दो ब्रिटिश पुलिस अधिकारियों की हत्या करने वाले भूरा के सबूत के साथ खुद को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर देता है। मसूद अब्राहम काटकर, भारत का नंबर एक डॉन जिसे मानव ने अप्रासंगिक कहकर ताना मारा था, उसका अपहरण कर लेता है। मानव को मसूद की मेजबानी वाले एक समारोह में ले जाया जाता है जहां उसे आजादी के बदले में प्रदर्शन करना होता है। उसी इमारत की पार्किंग में कादिर को मारने के बाद भूरा आता है और समारोह को बाधित करता है। वह फिर मसूद के आदमियों द्वारा पकड़ा जाता है। भूरा और मानव से पूछताछ करने पर, मसूद अप्रत्यक्ष रूप से भूरा को मानव को मारने की सलाह देता है। काटकर के साथ उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है, ठीक वैसे ही जैसे भूरा मानव को शूट करने वाला होता है। काटकर बुलेट को डिफ्लेक्ट करने में कामयाब हो जाता है और इसके बजाय वह मारा जाता है। अब मानव इस गलती के लिए भूरा का सामना कर रहा है और उसे अपनी ही दवा का स्वाद दे रहा है। इसके तुरंत बाद, काटकर के आदमी उन दोनों को मारने के लिए पहुंचते हैं और बंदूक की लड़ाई शुरू हो जाती है। मानव और भूरा काटकर के आदमियों को हराने में कामयाब होते हैं। मानव ने भारतीय दूतावास के साथ एक सौदा करने की योजना बनाई ताकि उन्हें यह बताया जा सके कि सरकार ने मानव की स्थिति का इस्तेमाल किया और उसे कड़कर को ट्रैक करने और मारने के मिशन के लिए सौंपा, इस प्रकार उसे जेल की सजा से बचाया। हालाँकि, एक अन्य मेमोरी लेन फ्लैशबैक में, यह दिखाया गया है कि भूरा जिसने पहले दिन महसूस किया कि मानव निर्दोष था और फिर भी अपने अहंकार और मौखिक के लिए उसे मारना चाहता था। भूरा उसे छोड़ने से इंकार कर देता है और मानव को मारना चाहता है। कोई विकल्प न होने पर, मानव भूरा को मार देता है और उसकी योजना सफल हो जाती है। मानव अपनी प्रतिष्ठा वापस प्राप्त करता है और भारत लौटता है, जहां वह ऑटोग्राफ सत्र के लिए अपने प्रशंसकों से घिरा रहता है। मानव वास्तव में "रियल एक्शन हीरो" बन जाता है.

विकास[संपादित करें]

फिल्म की घोषणा अक्टूबर 2021 में की गई थी.[4][5]

फिल्माने[संपादित करें]

फिल्मांकन जनवरी 2022 में लंदन में शुरू हुआ qऔर मार्च 2022 में समाप्त हुआ।[6][7] and concluded in March 2022.[8][9]

रिहाई[संपादित करें]

फिल्म का ट्रेलर टी-सीरीज के यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया। फिल्म को नाटकीय रूप से 2 दिसंबर 2022 को रिलीज़ किया गया था।[10][11]

अभिनेता[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "An Action Hero". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 1 December 2022.
  2. "An Action Hero Box Office Collection". Cinefry. अभिगमन तिथि 2 December 2022.
  3. "An Action Hero Box Office Collection". Bolly Movie Reviewz. अभिगमन तिथि 17 December 2022.
  4. "Ayushmann Khurrana announces Action Hero with teaser, film to release in 2022".
  5. "Ayushmann Khurrana to play action star in his next titled Action Hero, watch teaser". The Indian Express. 10 October 2021.
  6. "Ayushmann Khurrana starrer An Action Hero to go on floors this month in London". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 18 January 2022.
  7. "T-Series and Colour Yellow's An Action Hero jumps into action; kicks off shoot in London!". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 21 January 2022.
  8. "Ayushmann Khurrana wraps up London shoot schedule of An Action Hero, watch video". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 10 March 2022.
  9. "T-Series and Colour Yellow Productions' An Action Hero starring Ayushmann Khurrana wraps up its London shoot". Bollywood Hungama. अभिगमन तिथि 11 March 2022.
  10. "Ayushmann Khurrana's an Action Hero to release in theatres on Dec 2".
  11. "Ayushmann Khurrana's 'An Action Hero' to release in December - the New Indian Express".