एक विवाह... ऐसा भी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एक विवाह... ऐसा भी
Ek Vivaah... Aisa Bhi
EkVivaahAisaBhi.jpg
मूवी पोस्टर
निर्देशक कौशिक घटक
निर्माता अजीत कुमार बड़जात्या
कमल कुमार बड़जात्या
राजकुमार बड़जात्या
लेखक सूरज बड़जात्या
अभिनेता सोनू सूद
ईशा कोपिकर
आलोक नाथh
श्रीवल्लभ व्यास
संगीतकार रवींद्र जैन
छायाकार हरीश जोशी
संपादक वी.एन. मयेकर
वितरक राजश्री प्रोडक्शन्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 7 नवम्बर 2008 (2008-11-07)
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत 35 मिलियन[1]
कुल कारोबार 24.88 मिलियन[2]

एक विवाह... ऐसा भी (English: Another Kind of Marriage) 2008 की भारतीय हिन्दी भाषा की रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। फिल्म कौशिक घटक द्वारा निर्देशित है और इसमें सोनू सूद और ईशा कोपिकर हैं। एक विवाह... ऐसा भी भारत भर में 7 नवंबर 2008 को रिलीज हुई थी।

कहानी[संपादित करें]

एक विवाह... ऐसा भी चांदनी (ईशा कोपिकर), जो भोपाल में रहने वाले एक मध्यम वर्गीय परिवार से है और प्रेम (सोनू सूद), जो एक अपरंपरागत ग़ज़ल गायक है और एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार से है, की कहानी है। चांदनी और प्रेम एक गजल प्रतियोगिता के लिए अभ्यास करने के लिए मिलते हैं प्यार में पड़ जाते हैं। उनकी सगाई के दिन, चांदनी के पिता की मृत्यु हो जाती है और वह अपने छोटे भाई और छोटी बहन को चांदनी पर निर्भर कर देती है। शुरू में चांदनी अपने चाचा की देखरेख में घर और अपने भाई-बहनों को छोड़ने का फैसला करती है- हालाँकि जब उसे पता चलता है कि उसके बेईमान चाचा और चाची केवल घर चाहते हैं और अपने भाई-बहनों के बारे में दो हूट की परवाह करती है, वह उन्हें खुद लाने का फैसला करती है। प्रेम उसके लिए प्रतीक्षा करने का वादा करता है और उसकी सभी परेशानियों में उसकी सहायता करता रहता है - जबकि एक ही समय में एक प्रमुख और प्रसिद्ध गजल गायक बन जाता है।

जैसे-जैसे चांदनी के भाई-बहन बड़े होते जाते हैं- नई समस्याएं बढ़ती जाती हैं, जैसे चांदनी के भाइयों की पत्नी नताशा परंपराओं को निभाने से इनकार करती है और अपने पति के साथ अलग जीवन की मांग करती है।

अंत में हालांकि एक लंबे इंतजार के बाद, प्रेम अंततः चांदनी की छोटी बहन के विवाह के दिन धूमधाम और समारोह के बीच चांदनी से शादी करता है।

कलाकार[संपादित करें]

रिसेप्शन[संपादित करें]

हालांकि कुछ लोगों को कहानी-लाइन अनूठी लगी, यह फिल्म 1976 में राखी गुलज़ार और परीक्षत साहनी द्वारा अभिनीत राजश्री प्रोडक्शन की अपनी फिल्म तपस्या की रीमेक है।

साउंडट्रैक[संपादित करें]

रवींद्र जैन इस एल्बम के संगीत निर्देशक और गीतकार थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]