एक विलेन रिटर्न्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक विलेन रिटर्न्स
निर्देशक मोहित सूरी
निर्माता
अभिनेता
छायाकार विकास शिवरामन
निर्माण
कंपनियां
देश भारत
भाषा हिंदी

एक विलेन रिटर्न्स भारतीय हिंदी -भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जो मोहित सूरी द्वारा निर्देशित और बालाजी मोशन पिक्चर्स और टी-सीरीज़ द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित है। [1] यह फिल्म सूरी की 2014 की फिल्म एक विलेन का आध्यात्मिक सीक्वल है, हालांकि इसकी कहानी पूरी तरह से अलग है। [2] एक विलेन रिटर्न्स में जॉन अब्राहम, अर्जुन कपूर, दिशा पटानी और तारा सुतारिया और राज विश्वकर्मा मुख्य भूमिका में हैं। [3]


फिल्म को 29 जुलाई 2022 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था और पटकथा, प्रदर्शन और चरमोत्कर्ष की प्रशंसा के साथ आलोचकों से मिश्रित समीक्षाओं के लिए खोला गया था।[4][5]

कहानी[संपादित करें]

एक नकाबपोश घुसपैठिया एक अपार्टमेंट परिसर में घुस गया और आरवी मल्होत्रा ​​​​नाम की एक प्रसिद्ध गायिका को मार डाला। जांच के बाद, पुलिस यह निष्कर्ष निकालती है कि आरवी का पूर्व प्रेमी गौतम मेहरा हत्यारा है।

एक फ्लैशबैक में, यह दिखाया गया है कि गौतम एक बिगड़ैल अमीर बव्वा है, जिसे उसके उद्योगपति पिता देवेश मेहरा ने डांटा है क्योंकि गौतम ने अपनी पूर्व प्रेमिका की शादी में हंगामा किया था। आरवी ने गौतम के हंगामे को रॉक सॉन्ग में बदल दिया है . गौतम एक संगीत समारोह में आरवी से मिलता है और प्रसिद्धि पाने के लिए हंगामा के वीडियो क्लिप का उपयोग करने के लिए उससे बदला लेने के लिए उससे प्यार करने का नाटक करता है। हालांकि संदेहास्पद, आरवी गौतम से दोस्ती करती है, जब वह फेस्ट में उसकी प्रतिद्वंद्वी, किरन, जिसे वह जानता है, को बदलने में उसकी मदद करता है।

घटनाओं के दौरान, जब वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं, आरवी अपने पिता बालकृष्णन शास्त्री के बारे में बताती है, जो एक लोकप्रिय गायक था, जिसका उसकी माँ के साथ विवाहेतर संबंध था, लेकिन उसने स्वीकार नहीं किया क्योंकि उसका पहले से ही एक परिवार था। वह गौतम को बताती है कि उसका मुख्य लक्ष्य एक प्रसिद्ध गायिका बनकर उसके पिता को अपनी बेटी के रूप में स्वीकार करना है। हालाँकि, आरवी के बचपन की तस्वीरें गौतम द्वारा लीक की जाती हैं, जहाँ शास्त्री सार्वजनिक रूप से उसे अपनी बेटी के रूप में अस्वीकार करते हैं। आरवी को गौतम की हरकत और चाल के बारे में पता चलता है, जिससे उसका दिल टूट जाता है।

वर्तमान समय में, पूर्व सीबीआई डीसीपी आदित्य राठौर की अध्यक्षता में एक विशेष टीम गौतम का पता लगाती है और उसे पकड़ने की कोशिश करती है, लेकिन वह बच जाता है और एसीपी वीके गणेशन का अनुमान है कि गौतम ने आरवी को नहीं मारा है। बाद में, पुलिस भैरव पुरोहित नाम के एक संदिग्ध से पूछताछ करती है क्योंकि भैरव के फोन में आरवी का फोन नंबर मिला था, लेकिन वह अपराध से इनकार करता है। वे असंतोषजनक साक्ष्य के कारण भैरव को छोड़ देते हैं। गणेशन को एक पैटर्न मिलता है जो बताता है कि सीरियल किलर, जिसे मीडिया में "स्माइली किलर" के रूप में जाना जाता है, केवल उन युवा लड़कियों को लक्षित करता है जिनके एकतरफा प्रेमी थे, और यह भी पता चलता है कि हत्यारे ने पिछले 6 महीनों में 18 लड़कियों की हत्या कर दी है। हत्यारा एक व्यक्ति, आशु को भेजता है, जिसकी दिवंगत पूर्व प्रेमिका पूजा पीड़ितों में से एक थी और उसे हत्यारे के रूप में गौतम को दोष देने के लिए कहता है। गौतम आशु का एक रेलवे स्टेशन तक पीछा करता है, लेकिन उसे उसी हत्यारे द्वारा मार दिया जाता है, जो भैरव के रूप में प्रकट होता है। भैरव और गौतम के बीच एक लड़ाई शुरू हो जाती है, जो बाद में उसका चेहरा देखने में असमर्थ होता है। भैरव ट्रेन छोड़ देता है और कैब में भाग जाता है। गणेशन सीसीटीवी की जांच करता है लेकिन कुछ भी नहीं मिला है।

भैरव का अतीत एक कैब-ड्राइवर के रूप में सामने आता है, जो अपने दोस्त केशव के साथ एक ज़ूकीपर के रूप में अंशकालिक काम करता है , जहाँ वह एक मॉल में एक कपड़ों की दुकान की सेल्सगर्ल रसिका मापुस्कर से मिलता है, और शादी की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए, उसके लिए गहराई से गिर जाता है। एक दिन, रसिका बदमाशों के एक समूह को भैरव की कैब से घायल कर देती है, जो उसे छेड़ रहे थे, इस प्रकार भैरव को उसके अंधेरे पक्ष का खुलासा किया। लोनावाला में एक छुट्टी के दौरान, भैरव रसिका को प्रपोज करने का फैसला करता है, लेकिन उसे अपने शादीशुदा मैनेजर अतुल के साथ अंतरंग होने लगता है, जिससे भैरव का दिल टूट जाता है।

रसिका बाद में भैरव से मिलती है और उसे उन लड़कियों को मारने के लिए उकसाती है जिनके एकतरफा प्रेमी प्रेमी होते हैं। रसिका के प्रति अपनी वफादारी साबित करने के प्रयास में पूजा अंततः उसकी पहली शिकार बन जाती है। इस घटना के बाद, भैरव मानसिक रूप से प्रताड़ित होता है और रसिका सहित कई लड़कियों को मारने लगता है।

आरवी के साथ अपने ब्रेकअप के तीन महीने बाद, गौतम अपनी जीवन शैली को फिर से हासिल कर लेता है, लेकिन आत्म विनाश और छुटकारे के एक चरण से गुजरता है, अंततः आरवी के लिए अपने प्यार का एहसास होता है जब वह घायल हो जाता है और वह उसकी देखभाल करती है। गौतम आरवी से खुद को बदलने का वादा करते हुए एक मौके के लिए विनती करता है, लेकिन जब वह भैरव की कैब में आती है तो भारी मन से निकल जाती है। भैरव गलत समझता है कि आरवी ने गौतम को धोखा दिया है, जहां वह, रसिका के साथ, रात में परिसर पर हमला करता है, क्योंकि भैरव आरवी को मारता है, शुरुआती दृश्य का जिक्र करता है।

वर्तमान में फिर से, गौतम को गणेशन से भैरव के चिड़ियाघर का पता मिलता है, जिसे कुछ ही समय बाद भैरव द्वारा मार दिया जाता है। जैसे ही वह वहां पहुंचता है, यह पता चलता है कि आरवी जीवित है और भैरव ने उसे चिड़ियाघर में बंद कर दिया है। भैरव ने गौतम को बताया कि आरवी जीवित है, और इसके बजाय केशव को "स्माइली किलर" के रूप में तैयार किया गया है, यश के केशव के खिलाफ गवाही देने के बाद अपने अलग बेटे यश को विश्वास में ले लिया है, जो केशव की पत्नी के जाने के बाद यश के प्रति विश्वासघाती होने के लिए उसके खिलाफ शिकायत रखता है। दूर। भैरव मुक्त होकर चलता है जबकि आदित्य एक असंबद्ध गौतम को सांत्वना देने की कोशिश करता है, उसे बताता है कि केशव के भगोड़े के रूप में मामला सुलझा लिया गया है। भैरव और रसिका बाद में चिड़ियाघर लौटते हैं और चिड़ियाघर में तैनात सभी गार्डों को मार देते हैं, जहां वे भी आरवी को मारने की कोशिश करते हैं, लेकिन गौतम आता है और भैरव के साथ एक घातक लड़ाई में संलग्न होता है। हैरानी की बात है,मतिभ्रम रसिका, कुछ ऐसा जिसे गौतम ने घटनाओं की एक श्रृंखला के बाद महसूस किया था।

भैरव तब याद करता है कि वास्तव में क्या हुआ था: रसिका के कबूल करने के बाद वह स्तब्ध हो जाता है कि वह इसे अतुल के साथ आगे ले जाने की योजना बना रही है, जो उसे यकीन है कि वह उसके लिए अपने परिवार को छोड़ देगा। बमुश्किल एक दुर्घटना से बचने के लिए, वह रसिका से उसकी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए कहता है, जहाँ वह अनजाने में उसे मार देता है। अपने होश में आकर, भैरव उसके शरीर को चिड़ियाघर में फ्रीजर में रखता है , जहाँ से वह रसिका को मतिभ्रम करना शुरू कर देता है और उसकी खातिर हर लड़की को मारना शुरू कर देता है।

गौतम भैरव को बताता है कि उसने अपने मतिभ्रम के माध्यम से देखा जब भैरव ने चिड़ियाघर के बाहर "रसिका" से बात करना शुरू किया। वह उसे बताता है कि भैरव का प्यार रसिका के लिए नफरत में बदल गया, जबकि गौतम का आरवी के लिए प्यार हमेशा वैसा ही रहेगा, भले ही वह उसे स्वीकार न करे। अपनी गलती का एहसास होने पर, भैरव बाघ का पिंजरा खोलता है और बाद में बाघ उस पर हमला कर देता है। गौतम आरवी के साथ जाता है, जो उसके साथ फिर से मिलती है। बाद में, आरवी गौतम और उनके प्रशंसकों के समर्थन से संगीत कार्यक्रम में गाती है।

क्रेडिट- पूर्व दृश्य के दौरान , राकेश महाडकर, जो दुर्घटना में बच गया था, जो कि सुधारित गैंगस्टर गुरु दिवेकर के साथ अपनी लड़ाई के बाद बाद की पत्नी आयशा वर्मा की हत्या के प्रतिशोध में पूर्व के हाथों हुई थी , और तब से एक लकवाग्रस्त हो गया है , बाघ के हमले में अपनी एक आंख खोने के बाद, भैरव से मिलता है, जो वास्तव में जीवित है, जहां वह प्रीक्वल से अपना वादा पढ़ता है।

पात्र[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

ढलाई[संपादित करें]

आदित्य रॉय कपूर को मूल रूप से अर्जुन कपूर द्वारा अभिनीत भूमिका के लिए साइन किया गया था , लेकिन बाद में निर्देशक मोहित सूरी के साथ रचनात्मक मतभेदों के कारण पीछे हट गए। [8] [9]

फिल्माने[संपादित करें]

प्रधान फोटोग्राफी 1 मार्च 2021 को शुरू हुई। [10] [11] फिल्म गया था ऊपर लपेट पर 28 अक्टूबर 2021 [12] [13]

संगीत[संपादित करें]

गाने अंकित तिवारी , तनिष्क बागची और कौशिक-गुड्डू द्वारा रचित हैं । गाने के बोल मनोज मुंतशिर , कुणाल वर्मा , तनिष्क बागची और प्रिंस दुबे ने लिखे हैं। फिल्म का स्कोर राजू सिंह ने तैयार किया है ।

गाना "गलियां रिटर्न्स" 2014 की फिल्म एक विलेन के ट्रैक गलियां से बनाया गया था जिसे अंकित तिवारी ने गाया था और मनोज मुंतशिर ने लिखा था । "दिल" नामक दूसरा एकल 8 जुलाई 2022 को जारी किया गया था।तीसरा एकल शीर्षक "शामत" 16 जुलाई 2022 को जारी किया गया था, जिसमें तारा सुतारिया ने गायन की शुरुआत की थी। चौथा एकल शीर्षक "ना तेरे बिन" 22 जुलाई 2022 को जारी किया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ek Villain Returns to release on Feb 11, 2022, Arjun Kapoor replaces Aditya Roy Kapur". India Today. 11 फ़रवरी 2021. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2021.
  2. "Ek Villain Returns release date revealed, to star Arjun Kapoor, John Abraham, Disha Patani, Tara Sutaria". Hindustan Times. 11 फ़रवरी 2021. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2021.
  3. "Ek Villain Returns, sequel to Mohit Suri's 2014 crime thriller, to release on 11 February, 2022". Firstpost. 11 फ़रवरी 2021. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2021.
  4. "Disha Patani Distributes Laddus As Ek Villain Returns Opens at Rs 7 Cr; Arjun Kapoor Pens Sweet Note". News18 (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2022.
  5. Hungama, Bollywood (10 मई 2022). "John Abraham, Arjun Kapoor, Disha Patani, Tara Sutaria starrer Ek Villain Returns gets a new release date; to hit theatres on July 29 : Bollywood News - Bollywood Hungama" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2022.
  6. "Watch Ek Villain Returns Full Movie Online, Drama Film". www.digit.in (अंग्रेज़ी में). मूल से 25 नवम्बर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 नवम्बर 2021.
  7. "JD Chakravarty a well known actor from 'Satya' to play a cop in 'Ek Villain Returns'". The Prime Time. 24 सितम्बर 2021. अभिगमन तिथि 25 सितम्बर 2021.
  8. "Aditya Roy Kapur out of Mohit Suri's Ek Villain sequel, makers looking for replacement in John Abraham film". Hindustan Times. 3 जुलाई 2020. अभिगमन तिथि 28 अक्टूबर 2021.
  9. "Here's the real reason why Aditya Roy Kapur lost out on Mohit Suri's Ek Villain 2". Bollywood Hungama. 3 जुलाई 2020. अभिगमन तिथि 28 अक्टूबर 2021.
  10. "Disha Patani starts shooting for 'Ek Villain Returns'". India TV. 1 मार्च 2021. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2021.
  11. "Ek Villain Returns: John Abraham And Disha Patani Begin Shooting For Their Film". NDTV. 1 मार्च 2021. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2021.
  12. "John Abraham warps 'Ek Villain Returns', film's team says 'super hit film' in hand". Economic Times. 28 अक्टूबर 2021. अभिगमन तिथि 28 अक्टूबर 2021.
  13. "John Abraham wraps up 'Ek Villain Returns'". Deccan Herald. 28 अक्टूबर 2021. अभिगमन तिथि 28 अक्टूबर 2021.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]