एएफसी चैंपियन लीग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
एएफसी चैंपियन लीग
File:AFC Champions League 2008 logo.svg
स्थापना 1967; 53 वर्ष पहले (1967) (अपने वर्तमान प्रारूप में 2002 के बाद से)
क्षेत्र एशिया (एएफसी)
दलों की संख्या 45 (संपूर्ण)
32 (सामूहिक मंच)
वर्तमान विजेता जापान काशीमा एंटलर्स (पहली उपाधि)
सबसे सफल क्लब दक्षिण कोरिया पोहांग स्टीलर्स (3 खिताब)
वेबसाइट आधिकारिक वेबसाइट
2019 एएफसी चैंपियंस लीग

एएफसी चैंपियंस लीग, जिसे आमतौर पर एशियन चैंपियंस लीग के रूप में जाना जाता है। एक वार्षिक महाद्वीपीय क्लब फुटबॉल प्रतियोगिता है जो एशियाई फुटबॉल संघ (एएफसी) के द्वारा आयोजित किया जाता है। 2002 में शुरू की गई, प्रतियोगिता एशियन क्लब चैम्पियनशिप की निरंतरता है जो 1967 में शुरू हुई थी। यह कोनमेबोल के कोपा लिबर्टाडोरेस, और यूईएफए, सीएएफ, सीओएनसीएसीएएफ़, ओएफसी चैंपियंस लीग के बराबर एशिया में प्रीमियर क्लब टूर्नामेंट है।

प्रतियोगिता के राउंड रॉबिन समूह चरण में कुल 32 क्लब प्रतिस्पर्धा करते हैं। एशिया के सबसे मजबूत राष्ट्रीय लीग के क्लबों को स्वत: बर्थ मिलती है, योग्यता प्राप्त प्लेऑफ़ के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने के लिए पात्रता वाले निम्न-श्रेणी के क्लबों के साथ, और वे एएफसी कप में भाग लेने के लिए भी पात्र हैं। 2009 के बाद से, चैंपियन अगले वर्ष की प्रतियोगिता के लिए स्वचालित रूप से योग्य नहीं हैं। एएफसी चैंपियंस लीग का विजेता फीफा क्लब विश्व कप के लिए क्वालीफाई करता है।

प्रतियोगिता में सबसे सफल क्लब पोहांग स्टीलर्स है जिसमें कुल तीन खिताब हैं। चैंपियन राज प्रतियोगिता के काशीमा एंटलर्स हैं, जिन्होंने पहली बार प्रतियोगिता जीती थी।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]